Diabetes Control Tips: बस करने होंगे ये 5 काम, आसपास भी नहीं भटकेगी डायबिटीज
Advertisement

Diabetes Control Tips: बस करने होंगे ये 5 काम, आसपास भी नहीं भटकेगी डायबिटीज

Diabetes Control Tips: डायबिटीज की समस्या एक बड़ी दिक्कत बनती जा रही है. काफी लोग हैं जो इस दिक्कत से जूझ रहे हैं और कई लोग हैं जो चाहते हैं वह डायबिटीज से बचे रहें. आज हम आपको ऐसे तरीके बताने वाले हैं, जिनके जरिए आप डायबिटीज की समस्या से बचे रहेंगे.

Diabetes Control Tips: बस करने होंगे ये 5 काम, आसपास भी नहीं भटकेगी डायबिटीज

Diabetes Control Tips: डायबिटीज की समस्या से काफी लोग परेशान हैं. यह एक ऐसी दिक्कत है जिससे आज दुनियाभर के लोग जूझ रहे हैं. डायबिटीज को कंट्रोल कैसे करें, या फिर डायबिटीज की समस्या से कैसे बचें? ये सवाल हर किसी के मन में बना रहता है. ऐसे में हम आपके लिए 5 ऐसे तरीकें लेकर आए हैं जो आप अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में शामिल करेंगे को डायबिटीज का खतरा नहीं होगा और जिन लोगों को पहले से ही डायबिटीज है उनका शुगर लेवल भी मैंटेन रहेगा. तो चलिए जानते हैं.

डायबिटीज कंट्रोल करनी है तो इस चीज को बना लें अपना दोस्त

अगर आप चाहते हैं कि आपको डाइयबिटीज ना हो या फिर डायबिटीज को कंट्रोल करना हो तो हरी सब्जियां खानी शुरू कर दें. हरी सब्जियों में कई तरह के पौष्टिक तत्व होते हैं जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में लभदायक माने जाते हैं. इसके साथ ही सब्जियों में पाए जाने वाला फायबर शुगर लेवल तेजी से बढ़ने नहीं देता है.

खाते वक्त इस बात का रखें खास ख्याल

हमेशा हेल्दी खाने को तर्जी दें. फास्ट फूड, पैक्ड फूड और अन्य बाहर मिलने वाले खानों से जितना हो सके उतना दूर रहें. इनमें खराब तेल का इस्तेमाल होता है और कई ऐसे प्रीजरवेटिव मिलाए जाते हैं जो आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकते है.

नींद है बेइंतेहा जरूरी

जिन लोग कम सोते हैं उनको अकसर मोटापे, हाईबीपी, कोलेस्ट्रॉल की समस्या हो जाती है. सही नींद ना लेने से शरीर के अंदर चल रही प्रक्रियाएं बाधित होती हैं, जिसकी वजह से तरह-तरह की बीमारियां पैदा होती हैं. इसके अलावा नींद सही ना लेने से शरीर में स्ट्रेस हॉर्मोन बढ़ जाता है जिसकी वजह से डायबिटीज और ज्यादा बिगड़ सकती है.

वजन को मैंटेन रखें

अगर आपका वजन ज्यादा है तो उसे कंट्रोल में करें, जिन लोगों का वजन ज्यादा होता है उनके लिए डायबिटीज को कंट्रोल करना काफी मुश्किल हो जाता है. अकसर डॉक्टर्स भी डायबिटीज में वजन कम करने की सलाह देते हैं.

एक्सरसाइज के लिए टाइम निकालें

अगर आप एक्सरसाइज नहीं करते हैं तो इसकी आदत डाल लें. एक्सरसाइज डायबिटीज से बचने के लिए एक बड़ा हथियार साबित हो सकती है. जरूरी नहीं है कि जिम में जाकर आप वजन उठाएं. आप रनिंग, जॉगिंग, बैडमिंटन, फुटबॉल, क्रिकेट आदि गेम्स का भी चयन कर सकते हैं.

Trending news