टी20 में भारतीय टीम की अगुआई करेंगे सूर्यकुमार; इस मैच में खेलेंगे रोहित और कोहली
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2342444

टी20 में भारतीय टीम की अगुआई करेंगे सूर्यकुमार; इस मैच में खेलेंगे रोहित और कोहली

Suryakumar Yadav As Captain: श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज में सूर्यकुमार यादव भारतीय टीम की अगुआई करेंगे. श्रीलंका के साथ सीरीज का पहला मैच 27 जुलाई को खेला जाएगा. इस दौरान भारत के अहम कोच गौतम गंभीर होंगे.

टी20 में भारतीय टीम की अगुआई करेंगे सूर्यकुमार; इस मैच में खेलेंगे रोहित और कोहली

Suryakumar Yadav As T20 Captain: भारतीय क्रिकेट टीम के बेहतरीन बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव को श्रीलंका के खिलाफ 27 जुलाई से शुरू होने वाली तीन मैचों की श्रृंखला के लिए भारतीय टी20 टीम का कप्तान बनाया गया है. इसके अलावा एकदिवसीय कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली ने अगले महीने इसी टीम के खिलाफ 50 ओवर की श्रृंखला के लिए खुद को मौजूद रखा है. इस दौरे के साथ गौतम गंभीर भारत के मुख्य कोच का पद संभालेंगे. टीम के चयन में उनकी छाप दिखी जब सूर्यकुमार को हार्दिक पंड्या की जगह कप्तान बनाया गया. 

27 जुलाई से शुरू सीरीज
पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय 27 जुलाई को खेला जाएगा जबकि श्रृंखला के दो अन्य मैच 28 और 30 जुलाई को होंगे. सभी मुकाबले पाल्लेकल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेले जाएंगे. एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मुकाबले दो, चार और सात अगस्त को कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेले जाएंगे. कोलकाता नाइट राइडर्स में गंभीर के नेतृत्व में ही भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों का ध्यान सूर्यकुमार पर गया जो जल्द ही ‘स्काई’ बन गए, जो कप्तान द्वारा उन्हें दिया गया नाम है. 

सूर्यकुमार ने हासिल की कामयाबी
सूर्यकुमार ने पिछले साल नवंबर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला में टीम की अगुआई की थी. भारत ने यह श्रृंखला 4-1 से जीती थी. उनकी कप्तानी में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रृंखला 1-1 से बराबर रही थी. पंड्या को टी20 टीम में जगह मिली है, लेकिन निजी कारणों से उन्होंने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला में नहीं खेलने का फैसला किया है. अगले साल होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी से पहले 2024 में भारत के केवल छह एकदिवसीय मैच बचे हैं जिनमें से तीन श्रीलंका के खिलाफ होने हैं. ऐसे में कप्तान रोहित और मुख्य बल्लेबाज कोहली दोनों के लिए यह सीरीज खेलना जरूरी था जिससे कि नए कोच संयोजन के बारे में सोच सके. 

बुमराह को ब्रेक
तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को ब्रेक दिया गया है जबकि रविंद्र जडेजा को 10 टेस्ट (पांच घरेलू और पांच विदेशी सरजमीं पर) को ध्यान में रखते हुए आराम दिया गया है. कोलकाता नाइट राइडर्स टीम के आईपीएल विजेता कप्तान श्रेयस अय्यर ने भी राष्ट्रीय टीम में वापसी की है. चयन समिति ने पिछले सत्र में लगातार घरेलू क्रिकेट से परहेज करने के लिए उन्हें फटकार लगाई थी. बल्लेबाज ने इसके लिए अपनी पीठ के निचले हिस्से में दर्द को जिम्मेदार ठहराया था. 

टीम इस प्रकार हैं
टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम: सूर्यकुमार यादव (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, रिंकू सिंह, रियान पराग, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, हार्दिक पंड्या, शिवम दुबे, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, खलील अहमद और मोहम्मद सिराज। एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, वाशिंगटन सुंदर, अर्शदीप सिंह, रियान पराग, अक्षर पटेल, खलील अहमद, हर्षित राणा.

Trending news