ऑस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड कप के फाइनल में में 8वीं बार बनाई जगह, द. अफ्रीका को विकेट 3 विकेट से हराया
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1962991

ऑस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड कप के फाइनल में में 8वीं बार बनाई जगह, द. अफ्रीका को विकेट 3 विकेट से हराया

World Cup 2023 Second Semifinal, SA vs AUS : ऑस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड कप 2023 के दूसरे सेमीफाइल मुकाबले में साउथ अफ्रीका को 3 विकेट से हरा दिया है. अब फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया का सामना मेजबान भारत से होगा.   

 

ऑस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड कप के फाइनल में में 8वीं बार बनाई जगह, द. अफ्रीका को विकेट 3 विकेट से हराया

SA vs AUS Highlights:  वर्ल्ड कप 2023 के दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने रोमांचक मुकाबले में साउथ अफ्रीका को 3 विकेट से हराकर फाइनल में जगह पक्की कर ली. ऑस्ट्रेलिया का फाइनल मैच में सामना 19 नवंबर को मेजबान भारत से होगा. कंगारू टीम ने 8वीं बार वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बनाई है.   

साउथ अफ्रीका के कप्तान तेंबा बावुमा ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करते हुए 49.4 ओवर में ऑआउट होकर बोर्ड पर सिर्फ 212 रन ही लगा सकी. जवाब में खेलने ऊतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 47.2 ओवर में 7 विकेट खोकर लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा कर लिया. ऑपनर ट्रेविस हेड ने सबसे ज्यादा 62 रनों की पारी खेली.

साउथ अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए काफी खराब शुरुआत की. ऑपनर क्विंटन डी कॉक 3 रन और कप्तान तेंबा बावुमा शून्य पर आउट हो कर पवेलियन लौट गए. जबकि तीसरे नंबर बल्लेबाजी करने आए रासी वन डर दुसें ने कंगारू गेंदबाजों से काफी लड़ाई की लेकिन जीत ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज हेजलवुड की हुई. दुसें ने 31 बॉल का सामना कर सिर्फ 6 रनों का योगदान दिया. वहीं चौथे विकेट के रूप में एडेन मारक्रम को स्टार्क ने आउट कर दिया. हालांकि, पांचवें और छठे विकेट के लिए हेनरिक क्लासेन और डेविड मिलर के बीच अहम साझेदारी हुई. लेकिन क्लासेन अपने व्यक्तिगत स्कोर 47 रन पर ट्रेविड विकेट दे दिया. मिलर ने सबसे ज्यादा 101 रनों की महत्त्वपूर्ण पारी खेली. उन्होंने इस दौरान 116 गेंदों का सामना किया.           

ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे ज्यादा तीन-तीन विकेट तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क और कप्तान पैट कमिंस ने चटकाए. जबकि जोश हेजलवुड और ट्रेविस हेड ने दो-दो विकेट लिए.

लक्ष्य का पीछा करने ऊतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम के ऑपनर ने अच्छी शुरुआत की. ऑपनर डेविड वार्नर ने 29 रन बनाकर पवेलियन लोट गए, जिसमें 4 छक्के और एक चौका शमिल है. वहीं ट्रेविस हेड ने एक तरफ से पारी को संभाले रखा.

मध्यक्रम के बल्लेबाज स्टिवन स्मिथ ने हेड के साथ मिलकर कुछ देर तक पारी को चलाया लेकिन वो भी 30 रन बनाकर आउट हो गए. उसके तुरंत बाद हेड के रूप में बड़ा विकेट पवेलियन लौट गया. जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया की पारी थोड़ी देर के लिए लड़खड़ा गई. हालांकि निचले क्रम के बल्लेबाज जोश इंग्लिस ने अफ्रीकी बॉलरों का डटकर सामना किया. लेकिन वो भी 28 रन बनाकर कोएत्जी के बॉल पर बॉल्ड हो गए. मिचेल स्टार्क ने पारी को एक छोड़ से संभाले रखा, स्टार्क ने कप्तान के साथ मिलकर जीताऊ पारी खेली. स्टार्क ने  16  और कमिंस ने 14 रन बनाए.  
 
साउथ अफ्रीका के लिए तबरेज शम्सी और गेराल्ड कोएत्जी ने दो-दो विकेट झटके. जबकि कगिसो रबाडा, केशव महाराज और एडेन मारक्रम ने एक-एक विकेट लिया.   

 

Trending news