Kapil dev Birthday: भारत को पहली बार वर्ल्ड कप दिलाने वाला क्रिकेटर, जिसे नौजवान मानते थे अपना आइकन
Advertisement

Kapil dev Birthday: भारत को पहली बार वर्ल्ड कप दिलाने वाला क्रिकेटर, जिसे नौजवान मानते थे अपना आइकन

65th Birthday Kapil Dev: भारतीय क्रिकेट टीम को पहला वर्ल्ड कप जिताने वाले कप्तान कपिल देव आज अपना 65वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं. इस मौके पर बीसीसीआई ने क्रिकेट के दिग्गज को जन्मदिन की बधाई दी.

 

 

Kapil dev Birthday: भारत को पहली बार वर्ल्ड कप दिलाने वाला क्रिकेटर, जिसे नौजवान मानते थे अपना आइकन

Kapil Dev Birthday: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज ऑलराउंडर कपिल देव आज ( 6 जनवरी) को 65 साल के हो गए हैं. दुनिया के महान खिलाड़ी में से एक कपिल देव ने ही अपनी कप्तानी में भारत को पहली बार वर्ल्ड कप खिताब दिलाया था. टीम इंडिया ने साल 1983 में वनडे वर्ल्ड कप अपने नाम किया था. इस जीत के बाद भारतीय टीम को नई राह मिली. कपिल देव गेंदबाजी में प्रतिद्वंदी टीम पर कहर बनकर टूटते थे, लेकिन प्रशंसक उनके तूफानी बल्लेबाजी के भी दिवाने बन गए थे.  

क्रिकेट में कपिल देव ने अमिट छाप छोड़ी है. उन्हें सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडरों में से एक माना जाता है. उनकी असाधारण प्रदर्शन और नेतृत्व क्षमता भारत ही नहीं बल्कि विदेशी खिलाड़ियों को प्रेरित करती रहती है. साल 1983 के वर्ल्ड कप के दौरान जिम्बाब्वे के खिलाफ टनब्रिज वेल्स के मैदान पर खेली गई उनकी नाबाद 175 रनों की पारी क्रिकेट इतिहास में अटूट हो गई है. इस पारी को कपिल देव के द्वारा खेले गए अब तक के सबसे बेहतरीन पारियों में एक माना जाता है.  

बीसीसीआई ने भी पूर्व कप्तान को सोशल मीडिया के जरिए से बधाई दी है. बीसीसीआई ने सोशल मीडिया एक्स पर कपिल देव के अंतरराष्ट्रीय आंकड़ों के साथ एक फोटो भी पोस्ट की और टीम इंडिया के महान ऑलराउंडर को जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं.

ऐसा रहा है कपिल देव का इंटरनेशनल करियर
कपिल देव की कप्तानी में भारतीय टीम ने साल 1983 में ऐतिहासिक मैदान लॉर्ड्स में वर्ल्ड कप ट्रॉफी पर कब्जा जमाया था. अगर इस इस ऑलराउंडर के इंटरनेशल क्रिकेट करियर की बात करें तो उन्होंने 16 साल के टेस्ट करियर में कुल 131 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 31.05 की औसत से 5248 रन बनाए और 434 विकेट भी चटकाए हैं. इस दौरान उन्होंने  8 शतक और 27 अर्धशतक भी जमाए थे. कपिल देव ने 23 बार पारी में 5 विकेट और  दो बार 10 विकेट भी लेने का कारनामा किए हैं.
 
वहीं, कपिल देव ने 225 वनडे इंटरनेशनल मैचों में 95.07 के स्ट्राइक रेट और 23.79 की औसत से टोटल 3783 रन बनाए हैं, जिसमें 1 शतक और 14 अर्धशतक शामिल हैं. इसके अलावा उन्होंने 253 विकेट भी झटके. मसलन 356 इंटरनेशनल मैचों में उन्होंने 687 विकेट के साथ टोटल 9031 रन बनाए हैं.

Trending news