IPL Venue 2024: दूसरे देश में हो सकता है आईपीएल? जानें क्या है वजह
Advertisement

IPL Venue 2024: दूसरे देश में हो सकता है आईपीएल? जानें क्या है वजह

IPL 2024:  इस बार का आईपीएल दूसरे किसी दूसरे देस में आयोजित कराया जा सकता है. यह पहली बार नहीं है जब ऐसा हो रहा है, इससे पहले 2009 और 2014 में ऐसा हो चुका है.

IPL Venue 2024: दूसरे देश में हो सकता है आईपीएल? जानें क्या है वजह

IPL 2024: 19 दिसंबर को दुबई में आईपीएल की नीलामी होने वाली है. इसको लेकर क्रिकेट फैंस काफी एक्साइटेड नजर आ रहे हैं. दुनियाभर के लोगों को इस प्रीमियर लीग का काफी बेसब्री से इंतेजार रहता है, लेकिन इस बार आईपीएल दूसरे देश में भी कराए जा सकते हैं. इसका फैसला एक तरह से चुनाव आयोग के हाथों में है. अगले साल देश में चुनाव होने हैं और चुनाव की तारीख ही फैसला करेगी कि इस बार भारत में आईपीएल होंगे या नहीं.

चुनाव की तारीख पर निर्भर आईपीएल

इंडियन प्रीमियर लीग 2024 (आईपीएल 2024) का वेन्यू और शेड्यूल ईसीआई के जरिए होने वाले ऐलान पर निर्भर करता है. पीटीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक, आईपीएल गवर्निंग काउंसिल भारत के चुनाव आयोग के जरिए लोक सभा चुनाव की तारीखों के ऐलान का इंतेजार करेगी. यह जरूरी ऐलान यह निर्धारित करने में अहम भूमिका निभाएगा कि क्या आईपीएल पूरी तरह से भारत के परिसर में आयोजित किया जाएगा या फिर इसे आंशिक तौर पर दूसरे देश में कराया जाएगा.

इससे पहले भी हो चुका है ऐसा

यह पहली बार नहीं है जब ऐसा कुछ हो सकता है, इससे पहले 2009 के लोकसभा चुनावों के दौरान भी कुछ ऐसा ही किया गया था. उस दौरान आईपीएल साउथ अफ्रीका में कराया गया था. वहीं 2014 में टूर्नामेंट का शुरुआती फेज यूएई में हुआ था. अगर इस बार चुनाव का ऐलान ऐसे वक्त पर होता है तो उम्मीद है कि इस बार का आईपीएल आंशिक तौर पर कहीं और कराया जा सकता है.

यूएई में 19 दिसंबर, 2023 को आईपीएल की नीलामी होने वाली है. सभी दस फ्रेंचाइजी अपने दल बनाने की प्लानिंग में डूबी हुई है. कई जानकार कयास लगा रहे हैं कि आईपीएल मार्च के आखिरी हफ्ते में शुरू हो सकता है. इसके बाद टीम इंडिया को टी20 वर्ल्ड कप भी खेलना है. ऐसे में बीसीसीआई के लिए यह बड़ा चैलेंज साबित हो सकता है.

Trending news