टीम इंडिया ने 4-1 से जीती सीरीज, इंग्लैंड को हराकर 112 साल बाद किया ये काम; एंडरसन-अश्विन के नाम दर्ज हुई नई उपलब्धि
Advertisement

टीम इंडिया ने 4-1 से जीती सीरीज, इंग्लैंड को हराकर 112 साल बाद किया ये काम; एंडरसन-अश्विन के नाम दर्ज हुई नई उपलब्धि

IND vs ENG 5th Test: भारत ने धर्मशाला टेस्ट में इंग्लैंड को 4-1 से हराकर सीरीज पर कब्जा कर लिया. इंग्लैंड टीम दूसरी पारी में महज 195 रनों पर ऑलआउट हो गई. अश्विन ने सबसे ज्यादा पांच विकेट लिए.    

टीम इंडिया ने 4-1 से जीती सीरीज, इंग्लैंड को हराकर 112 साल बाद किया ये काम; एंडरसन-अश्विन के नाम दर्ज हुई नई उपलब्धि

IND vs ENG Match Report: भारत के खिलाफ धर्मशाला टेस्ट में इंग्लैंड को  शर्मानाक हार मिली है. पांचवें टेस्ट में इंग्लिश टीम को इनिंग और 64 रनों से हार का सामना करना पड़ा है. दूसरी पारी में इंग्लैंड की टीम  195 रनों पर सिमट गई. इस पारी के दौरान जो रूट ने अकेले ही भारतीय गेंदबाजों के आगे संघर्ष किया. इसके अलावा कोई भी अंग्रेज बैट्समैन भारतीय गेंदबाजों का सामना नहीं कर पाए. खासकर, टीम इंडिया के स्पिन अटैक के सामने इंग्लिश बल्लेबाज बेबस नजर आए.  इस तरह से भारत ने 5 मैचों की इस सीरीज को 4-1 से जीत कर इतिहास रच दिया है. 

दरअसल, टेस्ट क्रिकेट में 112 साल बाद 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में कोई टीम पहला टेस्ट मैच हारने के 4-1 से सीरीज जीती है. हैदराबाद के राजदीव गांधी स्टेडियम में खेले गए पहले टेस्ट में इंग्लैंड ने भारत को 28 रन से हरा दिया था. दूसरे मैच में भी इंग्लैंड भारत पर हावी था, लेकिन टीम इंडिया ने वापसी करते हुए इस मैच को 106 रनों से जीत लिया. इस मैच के बाद ऐसा लग रहा था कि इंग्लैंड की टीम आने वाले बाकी मैचों में भारतीय टीम को परेशानी डाल सकती है, लेकिन भारत ने ऐसा नहीं होने दिया. मेजबान टीम यहां से लगातार चार मैचों में इंग्लैंड को हराकर कर क्रिकेट इतिहास में एक नया अध्याय जोड़ दिया.   

अश्विन, एंडरसन ने किया कमाल 
टीम इंडिया ने इंग्लैंड के सामने 477 रनों का लक्ष्य रखा. जवाब में खेलने उतरी इंग्लैंड की टीम अपनी दूसरी पारी में सिर्फ 195 रनों के स्कोर पर ऑलआउट हो गई. इस पारी में आर अश्विन ने पांच विकेट चटकाए. इसी के साथ वह टीम इंडिया के लिए सबसे ज्यादा बार "फाइव विकेट हॉल" लेने वाले बॉलर बन गए हैं. आर अश्विन ने एक पारी में 36 बार एक पारी में पांच विकेट लिए. जबकि उन्होंने इस मामले में दिग्गज गेंदबाज अनिल कुंबले के 35 बार पांच विकेट लेने के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है. इससे पहले इंग्लैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में 700 विकेट लेने का करानमा किया था. एंडरसन अपना 700वां शिकार कुलदीप यादव को बनाया. 

'बैजबॉल' फिर हुआ फ्लॉप... 
इंग्लैंड के लिए दूसरी पारी में अनुभवी बल्लेबाज जो रूट ने सबसे ज्यादा 84 रनों की पारी खेली. इसके अलावा टॉप ऑर्डर के सभी बल्लेबाज फिर बुरी तरह से फ्लॉप रहा. ऑपनर जैक क्राउली शून्य पर रवि अश्विन की गेंद पर पवेलियन लौट गए. जबकि बेन डकैट भी 2 रन बनाकर अश्विन का शिकार हो गया. नंबर-3 पर बल्लेबाजी करने उतरे ओली पोप 19 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर चलते बने . हालांकि, पांचवें नंबर पर आए जॉनी बेयरस्टो ने 39 रनों की तूफानी पारी खेली.वहीं, अंग्रेज कप्तान बेन स्टोक्स फिर से फ्लॉप रहे. उन्होंने 2 रन बनाए. भारत के लिए सबसे सफल गेंदबाज अश्विन रहे. उन्होंने पांच बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया. इसके अलावा जसप्रीत बुमराब ऐर कुलदीप यादव ने दो-दो विकेट लिए. वहीं, रवीन्द्र जडेजा को एक विकेट मिला.  

टीम इंडिया के टॉप ऑर्डर बल्लेबाजों का शानदार प्रदर्शन 
इससे पहले भारत की तरफ से पहली पारी में दो सेंचुरी आई. कप्तान रोहित शर्मा 103 रन और शुभमन गिल 110 रन बनाए. इसके अलावा सरफराज खान और डेब्यू कर रहे देवदत्त पड्डिकल ने हाफ सेंचुरी लगाई. इंग्लैंड के लिए ऑफ स्पिनर शोएब बशीर ने सबसे ज्यादा 5 विकेट लिए.जबकि जेम्स एंडरसन और स्पिनर टॉम हॉर्टली को 1-1 विकेट मिला. वहीं,  कप्तान बेन स्टोक्स ने टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा को आउट किया.

Trending news