IND vs ENG: यशस्वी जायसवाल ने टेस्ट क्रिकेट में रचा इतिहास, सुनील गावस्कर के बाद बने तीसरे भारतीय बल्लेबाज
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2092759

IND vs ENG: यशस्वी जायसवाल ने टेस्ट क्रिकेट में रचा इतिहास, सुनील गावस्कर के बाद बने तीसरे भारतीय बल्लेबाज

IND vs ENG, Yashasvi Jaiswal Double Century: टीम इंडिया के ऑपनर बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने विशाखापट्टनम टेस्ट इतिहास रच दिया है. उन्होंने दोहरा शतक लगाकर कई दिग्गज बल्लेबाजों की फेहरिस्त में अपनी जगह बना ली है.

IND vs ENG: यशस्वी जायसवाल ने टेस्ट क्रिकेट में रचा इतिहास, सुनील गावस्कर के बाद बने तीसरे भारतीय बल्लेबाज

IND vs ENG, Yashasvi Jaiswal Double Century: भारतीय टीम के स्टार युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने विशाखापट्टनम टेस्ट में विरोधी गेंदबाजों की जमकर क्लास लगाई है. उन्होंने 209 रनों की दमदार पारी खेली. इसी के साथ जायसवाल ने कई भारतीय दिग्गजों की लिस्ट में अपनी जगह बना ली.

दरअसल, यशस्वी जायसवाल टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक बनाने वाले तीसरे सबसे युवा भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. इससे पहले ये रिकॉर्ड सुनील गावस्कर और विनोद कांबली क नाम था. जायसवाल ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में 22 साल और 77 दिन की उम्र में ये उपलब्धि हासिल की. 

जायसवाल की ये पारी क्यों है खास?
भारतीय ऑपनर बल्लेबाज अपनी आक्रामक खेल शैली के लिए जाने जाते हैं.उन्होंने अंग्रेज गेंदबाजों द्वारा पेश की गई चुनौतियों का सामना किया. उन्होंने आक्रमण, कौशल और पेशेंस के साथ शानदार कौशल दिखाया. जायसवाल की ये पारी भारतीय टीम के लिए बहुत खास है, क्योंकि दूसरी छोड़ से लगातार विकेट गिर रहे थे.

जायसवाल ने न सिर्फ दोहरा शतक लगाया, बल्कि वह 2008 में गौतम गंभीर के बाद टेस्ट क्रिकेट में यह उपलब्धि हासिल करने वाले टीम इंडिया के पहले बाएं हाथ के बल्लेबाज भी बन गए. बता दें कि पूर्व सलामी बल्लेबाज गंभीर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 206 रन बनाए थे. 

पाक के मियांदाद के नाम है ये खास रिकॉर्ड
जायसवाल ने 200 रन के आंकड़े तक पहुंचने के लिए 277 गेंदों का सामना किया. जबकि पूर्व दिग्गज बल्लेबाज विनोद कांबली दोहरा शतक लगाने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय बने हुए हैं, उन्होंने साल 1993 में वानखेड़े में इंग्लैंड के खिलाफ 21 साल और 32 दिन की उम्र में यह किर्तिमान रचा था. हालांकि, टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे कम उम्र में दोहरे शतक लगाने वाले बल्लेबाज पाकिस्तान के जावेद मियांदाद हैं. उन्होंने ये कारनामा महज 19 साल 140 दिन की उम्र में किया था. 

 

Trending news