Pakistan Election 2024: नवाज शरीफ ने लाहौर सीट जीती, यास्मीन राशिद को 55,000 से अधिक वोटों से हराया

Pakistan Polls Result: पांच सीटें इमरान खान समर्थित उम्मीदवारों द्वारा जीत ली की गईं. ये सभी स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़ रहे थे. इमरान खान जेल में हैं और इस चुनाव में उनका अच्छा खासा जलवा देखने को मिल रहा है. वहीं, चार सीटें पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) (पीएमएल-एन) ने जीतीं.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Feb 9, 2024, 12:07 PM IST
  • पांच सीटें इमरान खान समर्थित उम्मीदवारों ने जीत ली
  • इमरान खान का जेल से जलवा कायम
Pakistan Election 2024: नवाज शरीफ ने लाहौर सीट जीती, यास्मीन राशिद को 55,000 से अधिक वोटों से हराया

Pakistan Polls Result: पाकिस्तान में आमचुनाव को लेकर मतदान हो चुका है. इस दौरान हिंसा देखी गई. इंटरनेट पर भी रोक लगा दी गई. अब वोटिंग के एक दिन बाद वोटों की गिनती जारी है. पाकिस्तान के लोगों ने गुरुवार को अपनी नई सरकार चुनने के लिए मतदान किया था. अब तक, जहां चुनाव हुआ है, उनमें 265 सीटों में से केवल 13 पर नतीजे आधिकारिक तौर पर घोषित किए गए हैं.

पांच सीटें इमरान खान समर्थित उम्मीदवारों द्वारा जीत ली की गईं. ये सभी स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़ रहे थे. इमरान खान जेल में हैं और इस चुनाव में उनका अच्छा खासा जलवा देखने को मिल रहा है. वहीं, चार सीटें पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) (पीएमएल-एन) ने जीतीं.

तीन सीटें दिवंगत प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो के बेटे बिलावल भुट्टो जरदारी की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी ने जीतीं.

वोटिंग के लिए देशभर में छुट्टी का ऐलान किया गया था. 12 करोड़ से अधिक मतदाताओं को वोट डालना था. अब वहीं, मतदान के बाद वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है और शुरुआती दिक्कतों के बाद अलग-अलग मतदान केंद्रों से नतीजे आने शुरू हो गए हैं.

पाकिस्तान में चुनाव से जुड़ी बड़ी बातें
-
पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने लाहौर में यास्मीन राशिद के खिलाफ 55,000 से अधिक वोटों से जीत हासिल की.

-गुरुवार को मतदान के दौरान डेरा इस्माइल खान जिले में एक आतंकवादी हमले में कम से कम पांच पाकिस्तानी पुलिसकर्मी मारे गए और दो अन्य घायल हो गए. मतदान के कारण सुरक्षा मजबूत करने के लिए मोबाइल फोन सेवाएं भी अस्थायी रूप से निलंबित कर दी गईं.

-कुल मिलाकर, 336 में से 266 नेशनल असेंबली सीटों पर चुनाव होना था, लेकिन बाजौर में हमले में एक उम्मीदवार की मौत के बाद कम से कम एक सीट पर मतदान स्थगित कर दिया गया. समाचार एजेंसी PTI की रिपोर्ट के अनुसार, 60 सीटें महिलाओं के लिए और 10 अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित हैं.

-इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ ने शुक्रवार को कहा कि अभूतपूर्व मतदान ने पूरी व्यवस्था को स्तब्ध कर दिया है और चुनाव परिणामों को बदलने के प्रयास किए जा रहे हैं. खान की पीटीआई पार्टी ने आरोप लगाया कि पार्टी की ऐतिहासिक जीत के डर से अब चुनाव परिणाम रोके जा रहे हैं.

-संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने शुक्रवार को राजनीतिक नेताओं और समाज के वर्गों से शांत माहौल बनाए रखने का आग्रह किया. एसोसिएटेड प्रेस ऑफ पाकिस्तान को दिए एक बयान में महासचिव ने कहा, 'जैसा कि पाकिस्तान चुनाव के नतीजों का इंतजार कर रहा है, मैं सभी राजनीतिक नेताओं और समाज के वर्गों को शांत माहौल बनाए रखने के लिए कहता हूं.'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़