क्या नवाज बन पाएंगे पाक के अगले PM? बिलावल की पार्टी से वार्ता जारी

इमरान खान की पार्टी के समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों के संसद में सबसे अधिक सीटें जीतने के बावजूद पाकिस्तान की अगली सरकार की तस्वीर को लेकर सवाल बरकरार हैं. अभी यह साफ नहीं है कि नकदी के संकट से जूझ रहे देश का अगला प्रधानमंत्री कौन होगा? 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 12, 2024, 10:48 PM IST
  • चौथी बार पीएम बनने की कोशिश में नवाज.
  • बिलावल भुट्टो की पार्टी के साथ वार्ता जारी.
क्या नवाज बन पाएंगे पाक के अगले PM? बिलावल की पार्टी से वार्ता जारी

इस्लामाबाद/लाहौर. पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ एक बार फिर पीएम बनने की कोशिश कर हैं. खंडित जनादेश आने के बाद गठबंधन सरकार बनाने के प्रयास सोमवार को तेज हो गए. इसी क्रम में पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के शीर्ष नेताओं ने पांच साल के कार्यकाल को विभाजित करने के लिए सत्ता बंटवारे के नए फॉर्मूला पर चर्चा की. पीएमएल-एन सांसद इरफान सिद्दीक ने एक कहा है-हम केंद्र में आगामी गठबंधन सरकार में सत्ता साझेदारी के फॉर्मूले को लेकर पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के साथ बातचीत कर रहे हैं और प्रधानमंत्री पद के दावेदार के रूप में नवाज शरीफ के नाम को खारिज नहीं किया जा सकता.

तस्वीर साफ नहीं, कौन बनेगा पीएम?
दरअसल जेल में बंद पूर्व पीएम इमरान खान की तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों के संसद में सबसे अधिक सीटें जीतने के बावजूद पाकिस्तान की अगली सरकार की तस्वीर को लेकर सवाल बरकरार हैं. अभी यह साफ नहीं है कि नकदी के संकट से जूझ रहे देश का अगला प्रधानमंत्री कौन होगा? 

बैठक में क्या प्रस्ताव रखा गया
नवाज और बिलावल भुट्टो की पार्टी के बीच हुई बैठक में प्रस्ताव रखा गया है कि पीएमएल-एन का एक उम्मीदवार तीन साल के लिए प्रधानमंत्री रहेगा और पीपीपी का नेता दो साल इस पद पर रहेगा. पहला कार्यकाल किसे मिलेगा, यह अभी तय नहीं हुआ है. बैठक में पीपीपी के संसदीय अध्यक्ष आसिफ अली जरदारी, पीपीपी के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी और पीएमएल-एन से पूर्व प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ शामिल हुए.

पाकिस्तान के निर्वाचन आयोग ने रविवार को आम चुनाव के अंतिम परिणाम घोषित किए, जिसमें जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी द्वारा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों ने 101 सीट पर जीत दर्ज की है. नवाज पीएमएल-एन 75 सीट जीतकर तकनीकी रूप से संसद में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. बिलावल जरदारी भुट्टो की पार्टी को 54 सीट मिलीं. एमक्यूएम-पी को 17 सीट मिली हैं. 12 सीट पर अन्य छोटे दलों ने जीत हासिल की.

ये भी पढ़ें- Tejashwi Yadav: तेजस्वी यादव के पास कितनी संपत्ति, जानें लालू परिवार में कौन सबसे अमीर?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़