चीन में पूर्व राष्ट्रपति हू जिन्ताओ की बेइज्जती, जिनपिंग के सामने जबरन बैठक से किया गया बाहर

चीन के पूर्व राष्ट्रपति हू जिन्ताओ को पार्टी कांग्रेस से जबरन हाथ पकड़कर बाहर निकाला गया. जब हू जिन्ताओ के बाहर निकाला जा रहा था तब हॉल में समापन समारोह चल रहा था. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 22, 2022, 04:37 PM IST
  • ली केकियांग को पोलित ब्यूरो स्थायी समिति में जगह नहीं
  • केंद्रीय समिति के 205 नए सदस्यों की सूची में इनका नाम नहीं है
चीन में पूर्व राष्ट्रपति हू जिन्ताओ की बेइज्जती, जिनपिंग के सामने जबरन बैठक से किया गया बाहर

बीजिंग: चीन में राष्ट्रपति जिनपिंग के राजनीतिक विरोधियों और चुनौती बनने वालों का तेजी से सफाया जारी है. शनिवार को कम्युनिस्ट पार्टी की मीटिंग के दौरान चीन के पूर्व राष्ट्रपति हू जिन्ताओ का अपमान हुआ. उन्हें पार्टी की बैठक से जबरन हाथ पकड़कर बाहर निकाला गया. यह सब कुछ वर्तमान राष्ट्रपति शी जिनपिंग के सामने हुआ लेकिन उन्होंने कुछ भी नहीं किया. बताया जा रहा है कि जब हू जिन्ताओ के बाहर निकाला जा रहा था तब हॉल में समापन समारोह चल रहा था. इस घटना का वीडियो भी सामने आया है. 

क्या दिख रहा वीडियो में
वीडियो में सुरक्षाकर्मी हू जिन्ताओ का हाथ पकड़कर उन्हें बाहर निकालते दिख रहे हैं. एक नेता उन्हें समझाने की कोशिश भी करता है लेकिन दूसरा उसे रोक देता है. 

केकियांग को पोलित ब्यूरो स्थायी समिति में जगह नहीं मिली
वहीं चीन के प्रधानमंत्री एवं देश के दूसरे शीर्ष अधिकारी ली केकियांग उन चार नेताओं में शामिल हैं जिन्हें पार्टी की नवनिर्वाचित एवं शक्तिशाली सात सदस्यीय पोलित ब्यूरो स्थायी समिति में जगह नहीं दी गई है. सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) द्वारा शनिवार को केंद्रीय समिति के 205 नए सदस्यों की सूची में इनका नाम नहीं है. इसका अर्थ है कि वे स्थायी समिति के सदस्य नहीं होंगे. 

चिनपिंग ने इस मौके पर कहा कि यह बदलाव समग्र पार्टी नेतृत्व को मजबूत करने और आवश्यकताओं के अनुरूप किया गया है. 

सीपीसी ने शनिवार को पार्टी संविधान में संशोधन को मंजूरी दी जिससे राष्ट्रपति शी चिनफिंग का चीनी नेता के तौर पर कद को और बढ़ाया जा सकता है. पार्टी का एक सप्ताह से जारी रहे महासम्मेलन शनिवार को संपन्न हो गया. इस महासम्मेलन में अगले पांच साल के लिए राष्ट्रीय एजेंडा तय किया गया. संशोधन प्रस्ताव को तत्काल जारी नहीं किया गया है लेकिन इसको मंजूरी देने से पहले उद्घोषक ने इसके कारणों की जानकारी दी. 

ये भी पढ़िए- नासा बनाने जा रही 'एलियन पुलिस', 16 लोग 9 महीने तक करेंगे सैकड़ों यूएफओ डाटा की जांच

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़