अमेरिका फिर करेगा यूक्रेन की मदद, देगा 40 करोड़ डॉलर, UK भेजेगा 10 हजार तोप के गोले

अमेरिका 24 फरवरी को रूस के आक्रमण के बाद से यूक्रेन को 19 अरब डॉलर से अधिक के हथियार और अन्य उपकरण भेज चुका है.

Edited by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 23, 2022, 11:30 PM IST
  • यूक्रेन पर लगातार हमले कर रहा रूस.
  • कई शहरों पर मिसाइल हमले जारी.
अमेरिका फिर करेगा यूक्रेन की मदद, देगा 40 करोड़ डॉलर, UK भेजेगा 10 हजार तोप के गोले

वाशिंगटन/लंदन. अमेरिका यूक्रेन के लिए 40 करोड़ डॉलर का सहायता पैकेज भेज रहा है. व्हाइट हाउस ने बुधवार को यह जानकारी दी. अमेरिका 24 फरवरी को रूस के आक्रमण के बाद से यूक्रेन को 19 अरब डॉलर से अधिक के हथियार और अन्य उपकरण भेज चुका है, जिसमें यह नया सहायता पैकेज भी शामिल है. इस बीच, ब्रिटेन भी यूक्रेन के लिए सहायता पैकेज भेजेगा, जिसमें तोपों के 10 हजार अतिरिक्त गोले शामिल होंगे.

ब्रिटेन के रक्षा मंत्री बेन वेलेस ने बुधवार को नॉर्वे की यात्रा के दौरान यह घोषणा की. ब्रिटेन सरकार ने कहा कि अतिरिक्त गोले यूक्रेन की रक्षात्मक क्षमता बढ़ाएंगे. इसके अलावा प्रमुख खोज व बचाव अभियान के लिए ‘सी किंग’ हेलीकॉप्टरों की पहली खेप यूक्रेन भेजी जाएगी. वेलेस ने कहा, 'यूक्रेन के लिए हमारा समर्थन अटूट है. तोप के इन अतिरिक्त गोलों से यूक्रेन को उस जमीन की सुरक्षा में मदद मिलेगी, जिसे उसने हाल के हफ्तों में रूस से छुड़ाया किया है.

यूक्रेन पर रूस के हमले जारी
इस बीच यूक्रेन के बुनियादी ढांचों पर बुधवार को नये सिरे से रूसी सैन्य बलों के हमलों के बाद तीन सक्रिय परमाणु ऊर्जा संयंत्रों का ग्रिड से जुड़ाव टूट गया है और देश के अधिकतर हिस्से में बिजली गुल है. यूक्रेन के ऊर्जा मंत्रालय ने बुधवार को एक फेसबुक पोस्ट में कहा कि बिजली कर्मचारी आपूर्ति बहाल करने के लिए काम कर रहे हैं ‘लेकिन बड़े पैमाने पर हुए नुकसान के मद्देनजर हमें समय की आवश्यकता होगी.’ 

रूसी हमले में तीन लोगों की मौत
यूक्रेन के बुनियादी ढांचों को निशाना बनाकर किए गए हमलों के बाद देश के अधिकतर हिस्सों और पड़ोसी मोल्दोवा क्षेत्र में बिजली आपूर्ति प्रभावित हुई है. कई क्षेत्रों से हमलों की सूचना मिली है. विभिन्न क्षेत्रों के प्रशासन ने महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे को निशाना बनाए जाने की बात कही है. यूक्रेन की राजधानी कीव में अधिकारियों ने बताया कि दो मंजिला इमारत पर रूसी हमले में तीन लोगों की मौत हो गई और नौ लोग घायल हो गए.

रूस पिछले कई हफ्तों से पावर ग्रिड और अन्य ढांचों को निशाना बनाकर बमबारी कर रहा है. नए हमलों के कारण पहले से तहस-नहस ऊर्जा ढांचे पर बोझ और बढ़ गया है. नए हमलों से पूर्व यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा था कि रूस के हमलों के कारण यूक्रेन की करीब आधी आधारभूत संरचना बर्बाद हो गई है.

यह भी पढ़िए: ऑनलाइन घर बैठे बन जाएगा ड्राइविंग लाइसेंस, नहीं लगाने होंगे RTO ऑफिस के चक्कर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़