फ्रीजी और डैमेज बालों से मिलेगा छुटकारा, घर पर ऐसे बनाए फ्री वाला ये हेयर मास्क

आजकल बाजार में ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स की भरमार है. इनमें से कुछ तो बेहद असरदार होते हैं तो वही कुछ केवल क्षण भर के लिए अपना इफेक्ट दिखाते हैं और फिर बाद में इनके बुरे परिणाम ही देखने को मिलते हैं.

आजकल बाजार में ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स की भरमार है. इनमें से कुछ तो बेहद असरदार होते हैं तो वही कुछ केवल क्षण भर के लिए अपना इफेक्ट दिखाते हैं और फिर बाद में इनके बुरे परिणाम ही देखने को मिलते हैं. बालों की देखभाल के लिए भी बाजार में बहुत सारे प्रोडक्‍ट्स आ रहे हैं, जो कहीं न कहीं केमिकल बेस्ड होते हैं और बालों को डैमेज करने का काम करते हैं. खासतौर पर अगर आप केमिकल ट्रीटमेंट ले रही हैं या फिर हीटिंग प्रोडक्‍ट्स का बालों पर ज्यादा प्रयोग कर रही हैं, तो आपको इसके बहुत खराब परिणाम देखने को मिल सकते हैं. यदि आपके बाल पहले से ही इन ट्रीटमेंट्स की वजह से डैमेज हो गए हैं, तो उन्हें रिपेयर करने के लिए भी बाजार में बहुत सारे ट्रीटमेंट बेस्‍ड प्रोडक्‍ट्स आते हैं. अगर आप उनका इस्तेमाल न करके घरेलू समाधान की तलाश में हैं, तो आपको एक बार आर्टिकल में बताए गए नुस्खे को जरूर आजमाना चाहिए.

1 /7

ग्रीन टी और लेमन स्कैल्प डिटॉक्स ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जबकि नींबू स्कैल्प को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है. ग्रीन टी बनाएं, इसे ठंडा होने दें, नींबू का रस मिलाएं और स्कैल्प पर लगाएं. 30 मिनट बाद धो लें. बेहतर अवशोषण के लिए गीले बालों में पैक लगाएं. 

2 /7

आंवला और करी पत्ता एंटी-डैंड्रफ मास्क माना जाता है कि आंवले का नियमित उपयोग बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकने में मदद करता है. आंवले में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट मुक्त कणों से लड़ते हैं, बालों को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाते हैं. आंवला और करी पत्ते के रोगाणुरोधी गुण इसे रूसी और अन्य स्कैल्प समस्याओं के समाधान में प्रभावी बनाते हैं. आंवले को सिर की त्वचा पर लगाने से जलन शांत हो सकती है. आंवला पाउडर को करी पत्ते और पानी के साथ मिला लें. स्कैल्प पर लगाएं, 30 मिनट के लिए छोड़ दें और शैम्पू कर लें.

3 /7

मेथी बीज का हेयर मास्क मेथी प्रोटीन और अमीनो एसिड से भरपूर होती है, जो बालों की जड़ों को मजबूत बनाने में मदद कर सकती है. इससे बालों का टूटना कम हो सकता है और बालों के समग्र स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है. माना जाता है कि मेथी बालों के वॉल्यूम में सुधार करती है और पतलेपन को कम करती है. आयरन, फोलिक एसिड और विटामिन सहित इसके पोषक तत्व, स्वस्थ स्कैल्प वातावरण में योगदान करते हैं. मेथी के दानों को रात भर भिगोकर रखें, पीसकर पेस्ट बनाएं और बालों में लगाएं. धोने से पहले इसे 30 मिनट तक लगा रहने दें.

4 /7

दही और एलोवेरा सुखदायक मास्क दही में थोड़ा अम्लीय पीएच होता है, जो स्कैल्प के प्राकृतिक पीएच के समान होता है. दही लगाने से स्कैल्प के पीएच स्तर को संतुलित करने में मदद मिलती है, जिससे बालों के विकास के लिए एक स्वस्थ वातावरण को बढ़ावा मिलता है. दही बालों को पोषण देता है, जबकि एलोवेरा स्कैल्प को आराम देता है. सादे दही और ताजा एलोवेरा जेल को बराबर मात्रा में मिलाएं. बालों पर लगाएं, 30-45 मिनट के लिए छोड़ दें और धो लें.  

5 /7

अंडा और जैतून का तेल का मास्क एक अंडे को फेंटें और उसमें दो बड़े चम्मच जैतून का तेल मिलाएं. बालों पर लगाएं, 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें और अच्छी तरह धो लें. अंडे में मौजूद प्रोटीन बालों की जड़ों में खाली जगहों और दरारों को भरकर क्षतिग्रस्त बालों की मरम्मत में मदद कर सकता है. अंडे प्रोटीन से भरपूर होते हैं, जो बालों की मजबूती को बढ़ावा देते हैं, जबकि जैतून का तेल नमी और चमक जोड़ता है.

6 /7

नारियल तेल और शहद का रिपेयर मास्क नारियल का तेल क्षतिग्रस्त बालों की मरम्मत में मदद करता है और शहद प्राकृतिक चमक जोड़ता है और नमी बनाए रखता है. नारियल तेल और शहद को बराबर मात्रा में मिलाएं. गीले बालों में लगाएं, 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर शैंपू कर लें.

7 /7

एवोकाडो और केला हाइड्रेशन मास्क एक पका हुआ एवोकाडो और एक केला मैश करें, अच्छी तरह मिलाएं और पेस्ट को अपने बालों पर लगाएं. धोने से पहले इसे 30-45 मिनट के लिए छोड़ दें. यह मास्क प्राकृतिक तेल, विटामिन और खनिजों से भरपूर है, जो हाइड्रेशन और पोषण प्रदान करता है.