दही से बनने वाली ये 5 इंडियन डिशेज हैं लाजवाब, तपती गर्मी को दे सकती हैं मात

गर्मियों में दही का सेवन काफी ज्यादा बढ़ जाता है. अगर आप भी रोज की तरह प्लेन दही खाकर बोर हो गए हैं, तो हम आपके लिए लाए हैं दही से बनने वाली कुछ लाजवाब डिशेज, जिन्हें खाकर आप एकदम रिफ्रेश हो जाएंगे.

Dishes Prepared With Curd: गर्मियों में दही का सेवन काफी ज्यादा बढ़ जाता है. अगर आप भी रोज की तरह प्लेन दही खाकर बोर हो गए हैं, तो हम आपके लिए लाए हैं दही से बनने वाली कुछ लाजवाब डिशेज, जिन्हें खाकर आप एकदम रिफ्रेश हो जाएंगे. अच्छी बात ये हैं कि ये डिशेज सेहत के लिए नुकसानदायक भी नहीं होती है. 

 

1 /5

दही पूरी-  दही पूरी बेहद ही फेमस महाराष्ट्रियन स्ट्रीट फूड है. इसमें गोलगप्पों में चने, मसाले और आलू के उपर खूब सारी ठंडी-ठंडी दही डाली जाती है. इसको ऊपर से सेव और चटनी के साथ गार्निश किया जाता है. दही से भरपूर इस डिश की खासियत यह है कि ये ज्यादा स्पाइसी नहीं होती है. ऐसे में छोटे बच्चे इसे चाव से खा सकते हैं.   

2 /5

दही वड़ा- दही वड़ा को अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग तरीकों से बनाया जाता है. इस डिश में उड़द दाल को पीसकर इसके छोटे-छोटे बॉल्स बनाते हुए डीप फ्राई किया जाता है. बाद में इन बॉल्स को गाढ़ी दही में मिलाया जाता है. दही में खट्टी-मीठी और हरी चटनी के साथ चाट मसाला भी डाला जाता है. दही वड़े पेट को लंबे समय तक ठंडे रखते हैं.   

3 /5

रायता-  दही से बनने वाली इस साइड डिश के बारे में ज्यादा बताने की जरूरत नहीं है. बिरयानी से लेकर पराठे तक रायता हर खाने का स्वाद दोगुना बढ़ा देता है. दही से बनने वाले रायते की काफी सारी वैरायटी है. इनमें सबसे ज्यादा फेमस है खीरा, बूंदी, प्याज, बीटरूट, लौकी, आम और अनार है. गर्मियों में रायता पेट को ठंडा रखने का काम करता है.   

4 /5

लस्सी- गर्मियों में शायद ही कोई हो, जिसे लस्सी बिल्कुल भी न पसंद हो. मलाईदार दही और चीनी से बनने वाली ये लाजवाब ड्रिंक बेहद रिफ्रेशिंग होती है. आजकल मार्केट में आपको आम, केसर, ब्लैकबेरी, चॉकलेट और रोज फ्लेवर जैसी लस्सी की कई वैरायटी देखने को मिल जाएगी. लस्सी आपके मीठे की क्रेविंग को भी सैटिसफाय करने का काम कर सकती है. 

5 /5

कर्ड राइस- कर्ड राइस एक बेहद ही स्वादिष्ट साउथ इंडियन डिश है. ये हेल्दी डिश न सिर्फ पेट भरती है बल्कि पेट को लंबे समय तक ठंडा रखने का भी काम करती है. इसे बनाने के लिए आप बचे हुए चावल में नमक और दही मिक्स करें फिर इसमें चना दाल, उड़द दाल, राई, करी पत्ता, सूखी लाल मिर्च और मूंगफली का तड़का लगाएं.