क्या है JPC जांच, मोदी-शाह के खिलाफ इसकी मांग क्यों कर रहे राहुल गांधी?

Rahul gandhi On Stock Market: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने नरेंद्र मोदी और अमित शाह के खिलाफ JPC जांच करवाने की मांग की है. उन्होंने स्टॉक मार्केट गिरने पर मोदी-शाह की भूमिका की जांच करने की मांग की.

Written by - Ronak Bhaira | Last Updated : Jun 6, 2024, 07:42 PM IST
  • 1987 में JPC का पहली बार हुआ गठन
  • फिर NRC के लिए 2016 में बनी कमेटी
क्या है JPC जांच, मोदी-शाह के खिलाफ इसकी मांग क्यों कर रहे राहुल गांधी?

नई दिल्ली: Rahul gandhi On Stock Market: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने चुनाव के बाद स्टॉक मार्केट गिरने  पर नरेंद्र मोदी और अमित शाह पर जमकर हमला किया. राहुल ने मोदी-शाह के खिलाफ JPC जांच की भी मांग की. 

प्रेस कॉन्फ्रेंस में क्या बोले राहुल गांधी?
राहुल गांधी ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि लोकसभा चुनाव के दौरान देश के प्रधानमंत्री, गृहमंत्री और वित्त मंत्री ने शेयर मार्केट पर टिप्पणी की. साथ ही ये भी कहा कि शेयर बाजार में तेजी आएगी, लोगों को शेयर खरीदने चाहिए. इसके बाद 1 जून को मीडिया ने झूठा एग्जिट पोल जारी किया. जबकि भाजपा के इंटरनल सर्वे में 220 सीटें आ रही थीं. एजेंसियों ने भी 200 से 220 के बीच सीटें बताई. फिर 3 जून को स्टॉक मार्केट ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे. रिजल्ट के बाद स्टॉक मार्केट क्रैश हो गया.

राहुल गांधी- मोदी और शाह की भूमिका की जांच हो
राहुल गांधी ने पूछा कि PM ने जनता को शेयर बाजार में निवेश करने की सलाह क्यों दी. गृह मंत्री अमित शाह ने लोगों को शेयर खरीदने के लिए क्यों कहा. क्या भाजपा नेताओं और विदेशी निवेशकों के बीच कोई रिश्ता है? हम JPC जांच की मांग करते हैं. मोदी और शाह की भूमिक की जांच हो. भाजपा में बड़े पदों पर बैठे लोगों ने घोटाला किया है.

क्या है JPC?
JPC का मतलब जॉइंट पार्लियामेंट्री कमेटी है. यह एक संसदीय समिति है. इसमें सभी राजनीतिक दलों की एक जैसी भागीदारी होती है. साल 1987 में बोफोर्स घोटाले की जांच के लिए जेपीसी का गठन हुआ था. इसमें सभी दलों के सांसद या सदस्य होते हैं. इस कारण जांच में पक्षपात की आशंका कम रहती है. JPC में कई पार्टियों के सदस्य होते हैं. इसमें जितने राज्यसभा के सदस्य होंगे, उससे दोगुने लोकसभा सदस्य होंगे. जेपीसी की ताकत आप इससे समझ सकते हैं कि ये कमेटी चाहे तो ये मुद्दे से संबंधित किसी भी संस्था या पक्ष को बुला सकती है.

हिंडनबर्ग रिपोर्ट के बाद भी उठी थी मांग
जब अडानी ग्रुप को लेकर हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट सामने आई थी. तब भी विपक्ष के कई नेतओं ने JPC जांच की मांग की थी. गौरतलब है कि आखिरी बार साल 2016 में NRC मुद्दे को लेकर जेपीसी का गठन हुआ था.
 
ये भी पढ़ें- BJP, JDU, TDP... सब चाह रहे 'स्पीकर' पद, इस कुर्सी की इतनी अहमियत क्यों?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़