फटी एड़ियों से खून आने की नौबत आने से पहले अपना लें ये घरेलू नुस्खे, गुलाब सी कोमल होगी त्वचा

Winter Tips: सर्दियों के मौसम में त्वचा में रूखेपन की सबसे ज्यादा समस्या होती है. पैरों की एड़ियां फटने लगती हैं. इनमें दर्द होता है. यही नहीं खून भी निकलने लगता है. इससे बचने के लिए लोग महंगी क्रीम का इस्तेमाल करते हैं, तब भी राहत नहीं मिल पाती है, ऐसे में जानिए वो घरेलू नुस्खे, जो फटी एड़ियों से दिलाएंगे निजातः

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 19, 2022, 01:00 AM IST
  • फटी एड़ियों को करें स्क्रब
  • गरम पानी में डाल लें पैर
फटी एड़ियों से खून आने की नौबत आने से पहले अपना लें ये घरेलू नुस्खे, गुलाब सी कोमल होगी त्वचा

नई दिल्लीः Winter Tips: सर्दियों के मौसम में त्वचा में रूखेपन की सबसे ज्यादा समस्या होती है. पैरों की एड़ियां फटने लगती हैं. इनमें दर्द होता है. यही नहीं खून भी निकलने लगता है. इससे बचने के लिए लोग महंगी क्रीम का इस्तेमाल करते हैं, तब भी राहत नहीं मिल पाती है, ऐसे में जानिए वो घरेलू नुस्खे, जो फटी एड़ियों से दिलाएंगे निजातः

1. फटी एड़ियों को करें स्क्रब
फटी एड़ियों को सर्दियों में स्क्रब करना चाहिए. चीनी, शहद और नींबू की मदद से इसे तैयार करें. इससे आपकी एड़ियों के डेड सेल्स बाहर हो जाते हैं. 

2. चावल का आटा कोमल करेगा एड़ियां
दो चम्मच चावल के आटे में एक चम्मच शहद, तीन से चार बूंद सेब का सिरका और जैतून या नारियल का तेल लगाएं और अच्छे से मालिश करें. इससे आराम मिलेगा. फटी त्वचा पर सोने से पहले वैसलीन लगा लें. त्वचा धीरे-धीरे कोमल हो जाएगी.

3. वैक्स करें, फटी एड़ियों से मिलेगा छुटकारा
वैक्स फटी एड़ियों से छुटकारा दिलाने में मददगार है. इसमें दो बूंद तेल मिलाकर मोजे पहन लें. सुबह इसे साफ कर लें. एड़ियां धीरे-धीरे ठीक होने लगेंगी.

4. गरम पानी में डाल लें पैर
फटी एड़ियों से छुटकारा पाना है तो गरम पानी में पैर डालकर बैठ जाएं. इसके बाद प्यूमिस स्टोन से एड़ियों को रगड़कर साफ कर लें. इसके बाद बादाम तेल या नारियल के तेल को गर्म करके अपनी एड़ियों पर लगाएं.

(Disclaimer: इस लेख के जरिए आप तक जानकारी पहुंचाने का प्रयास किया है. यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़िएः Health Tips: धूप नहीं सेंकते हैं तो कर रहे बड़ी गलती, मजबूत हड्डियों के साथ-साथ शरीर को मिलते हैं ये फायदे

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़