क्या आप भी पहनते हैं बिना मोजे के जूते? तो इन परेशानियों को दे रहे न्योता

बिना मोजे जूते पहनने से सिर्फ पैरों से बदबू ही नहीं आती, बल्कि ऐसा करना आपकी सेहत पर भी भारी पड़ सकता है. आजकल लोग बिना सॉक्स के जूते पहनने लगे हैं. वैसे तो छोटी जुराबें पहनने का फैशन तो काफी समय से चलता आ रहा है, लेकिन आजकल बिना जुराब के ही जूते पहनने का ट्रेंड भी चल पड़ा है. जानिए बिना जुराब के जूते पहनने से क्या नुकसान होते हैं:

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 17, 2022, 12:43 AM IST
  • बिना जुराब के आता है बहुत पसीना
  • ब्लड सर्कुलेशन हो सकता है प्रभावित
क्या आप भी पहनते हैं बिना मोजे के जूते? तो इन परेशानियों को दे रहे न्योता

नई दिल्ली: बिना मोजे जूते पहनने से सिर्फ पैरों से बदबू ही नहीं आती, बल्कि ऐसा करना आपकी सेहत पर भी भारी पड़ सकता है. आजकल लोग बिना सॉक्स के जूते पहनने लगे हैं. वैसे तो छोटी जुराबें पहनने का फैशन तो काफी समय से चलता आ रहा है, लेकिन आजकल बिना जुराब के ही जूते पहनने का ट्रेंड भी चल पड़ा है. ऐसे में जानिए बिना जुराब के जूते पहनने से क्या नुकसान होते हैं:

ब्लड सर्कुलेशन हो सकता है प्रभावित
आपको ये जानकर हैरानी होगी कि जुराब के बिना जूते पहनना सिर्फ पैरों को ही नुकसान नहीं पहुंचाता, बल्कि इससे ब्लड सर्कुलेशन से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं. बिना मोजे के जूते पहनने से पैर के कुछ हिस्सों पर दबाव पड़ता है और इस कारण से उन हिस्सों में ठीक से ब्लड सर्कुलेशन नहीं हो पाता है.

बिना जुराब के जूते पहनने से हो सकती है एलर्जी
बिना जुराब के जूते पहनने से आपके पैरों में एलर्जी भी हो सकती है. दरअसल, कुछ लोगों की स्किन बहुत सेंसिटिव होती है और ऐसे में लेदर या अन्य किसी सिंथेटिक मटेरियल के संपर्क में आना एलर्जी का कारण बन सकता है. वहीं बिना जुराब के ज्यादा देर तक नमी रहना भी कुछ लोगों के पैरों में एलर्जी पैदा कर सकता है.

बिना जुराब के आता है बहुत पसीना
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो एक व्यक्ति के पैरों से दिन भर में लगभग 300 मिलीलीटर पसीना निकलता है. बिना जुराब के यह पसीना पूरी तरह से सूख नहीं पाता है और इस कारण से पैर की नमी बढ़ जाती है. पैर का मॉश्चर लेवल बढ़ने पर कई प्रकार के बैक्टीरियल व फंगल संक्रमण होने का खतरा भी बढ़ जाता है.

बिना जुराब के पड़ सकते हैं पैरों में छाले
जुराब का काम सिर्फ पैर के पसीने को सुखाना ही नहीं बल्कि पैर के तलवे को नरम रखना भी होता है. लेदर व सिंथेटिक मटेरियल से बने कुछ जूते ऐसे होते हैं, जिनके सिरे कठोर होते हैं और पैरों में छाले पड़ने का कारण बन सकते हैं.

इन बातों में रखें ध्यान
सबसे पहले आपको यह पता लगाना चाहिए कि आपके लिए कौन से जूते सही हैं. आप न ज्यादा टाइट जूते पहनें और न ही ज्यादा लूज. अच्छी क्वालिटी की जुराबें रखें और रोज बदल-बदल कर ही पहनें. जुराब की एक जोड़ी को एक दिन से अधिक समय तक न पहनें.

यह भी पढ़िएः UPI Transaction: गलत अकाउंट में हो गई यूपीआई पेमेंट तो ऐसे वापस पा सकते हैं अपने रुपये

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़