बच्चों में नमक और शुगर से भरपूर अनहेल्दी डाइट के कारण बढ़ रहा है किडनी रोग, जानें क्या कहते हैं डॉक्टर

World Kidney Day 2024: 'विश्व किडनी दिवस' मनाने का उद्देश्य किडनी से जुड़े कई खतरों के बारे में जागरूकता फैलाना है. अनहेल्दी फास्ट फूड का सेवन और एक्सरसाइज की कमी किडनी की बीमारियों के बढ़ने में प्रमुख फैक्टर रहे हैं. 

Written by - IANS | Last Updated : Mar 14, 2024, 11:06 PM IST
  • बच्चों में लगातार बढ़ रही किडनी की बीमारी
  • 14 मार्च को बनाया जाता है वर्ल्ड किडनी डे
बच्चों में नमक और शुगर से भरपूर अनहेल्दी डाइट के कारण बढ़ रहा है किडनी रोग, जानें क्या कहते हैं डॉक्टर

नई दिल्ली: World Kidney Day 2024: दुनियाभर में हर साल 14 मार्च को 'विश्व किडनी दिवस' ( World Kidney Day) मनाया जाता है. इस मौके पर आज 14 मार्च 2024 को डॉक्टरों ने किडनी से जुड़ी बीमारियों के बढ़ते मामलों को लेकर बातचीत की.  डॉक्टरों के मुताबिक शुगर और नमक से भरपूर डाइट और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण बच्चों में लगातार किडनी की बीमारी बढ़ रही है. 

किडनी रोग के कारण 
'विश्व किडनी दिवस' मनाने का उद्देश्य किडनी से जुड़े कई खतरों के बारे में जागरूकता फैलाना है. अनहेल्दी फास्ट फूड का सेवन और एक्सरसाइज की कमी किडनी की बीमारियों के बढ़ने में प्रमुख फैक्टर रहे हैं. ये फैक्टर हाई ब्लडप्रेशर और डायबिटीज जैसी अन्य बीमारियों को भी जन्म देते हैं, जो किडनी को नुकसान पहुंचाते हैं.

अनहेल्दी लाइफस्टाइल बढ़ा रही किडनी की परेशानी 
दिल्ली स्थित सीके बिरला हॉस्पिटल में नियोनेटोलॉजी और पीडियाट्रिक्स की निदेशक पूनम सिदाना ने बताया, 'बचपन में किडनी की बीमारी में बढ़ोतरी पर आकड़े हैं. यह बढ़ोतरी लाइफस्टाइल फैक्टरों से जुड़ी है.' उन्होंने आगे कहा,' नमक और चीनी से भरपूर डाइट के साथ अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण बच्चों में किडनी की बीमारी बढ़ रही है. ये आदतें खराब स्वास्थ्य में योगदान करती हैं, जिसमें डायबिटीज और मोटापे में वृद्धि भी शामिल है, जो किडनी को नुकसान पहुंचा सकते हैं. धूम्रपान और शराब के सेवन से भी किडनी की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.' 

कैसें रखें ध्यान? 
बेंगलुरु के नारायणा हेल्थ सिटी की बाल रोग विशेषज्ञ अखिला वसंत हसन ने बताया, 'बच्चों में पथरी के मामले विश्व स्तर पर बढ़े हैं.' उन्होंने इसपर अफसोस जताते हुए कहा कि 'नमक और प्रोटीन की बढ़ती खपत और बढ़ता मोटापा बच्चों में 75 से 85 प्रतिशत किडनी स्टोन के लिए जिम्मेदार है. कुपोषण और पानी की कमी भी किडनी की पथरी में वृद्धि में योगदान दे सकती है. डॉक्टरों ने किडनी और अच्छी हेल्थ के लिए रोजाना व्यायाम, हेल्दी डाइट, फलों और सब्जियों का सेवन बढ़ाने और ज्यादा नमक खाने से बचने और चीनी से बने खाद्य पदार्थों का कम सेवन करने की सलाह दी है. 

इनपुट IANS 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़