किसानों की दोगुनी मदद करेगी ये नई योजना, PM-kisan के लाभार्थी सालाना 12,000 रुपये के लिए ऐसे करें अप्लाई

Namo Shetkari Mahasanman Nidhi Yojana Apply: महाराष्ट्र के शेतकारी परिवारों को अतिरिक्त 6000 रुपये मिलेंगे, यानी स्थानीय छोटे किसानों को सम्मान निधि के 12,000 रुपये मिलेंगे. यह योजना महाराष्ट्र में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के 86 लाख से अधिक लाभार्थियों को प्रति वर्ष 6000 रुपये की अतिरिक्त राशि प्रदान करके लाभान्वित करेगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 27, 2023, 02:14 PM IST
  • महाराष्ट्र के किसानों को डबल 12 हजार रुपये मिलेंगे
  • PM Kisan योजना के लाभार्थी नमो शेतकारी महा सम्मान निधि के भी पात्र
किसानों की दोगुनी मदद करेगी ये नई योजना, PM-kisan के लाभार्थी सालाना 12,000 रुपये के लिए ऐसे करें अप्लाई

Namo Shetkari Mahasanman Nidhi Yojana Apply: किसानों के लिए हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने एक योजना को हरी झंडी दिखाई है. इस योजना से किसानों की दोगुनी मदद हो सकेगी. यानी पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM-Kisan) के तहत किसानों को 6 हजार रुपये मिलते थे. अब सरकार किसानों की इस आर्थिक मदद को दोगुना कर चुकी है. दरअसल, पीएम मोदी ने बीते दिन महाराष्ट्र दौर पर 'नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना' की घोषणा की. इससे महाराष्ट्र के छोटे किसान लाभान्वित होंगे.

सार्वजनिक कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री ने 'नमो शेतकारी महासम्मान निधि योजना' की शुरुआत की. इस योजना से महाराष्ट्र में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के 86 लाख से अधिक लाभार्थियों को प्रति वर्ष 6,000 रुपये की अतिरिक्त राशि प्रदान करके लाभान्वित किया जाएगा. किसानों को पहले 6000 रुपये मिलते ही थे, अब वह महाराष्ट्र में किसानों के लिए डबल हो जाएंगे.

6000 नहीं 12 हजार मिलेंगे
पीएम मोदी ने खुशी जताई कि महाराष्ट्र सरकार ने 'नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना' शुरू की है, जिसके तहत महाराष्ट्र के शेतकारी परिवारों को अतिरिक्त 6000 रुपये मिलेंगे, यानी स्थानीय छोटे किसानों को सम्मान निधि के 12,000 रुपये मिलेंगे. यह योजना महाराष्ट्र में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के 86 लाख से अधिक लाभार्थियों को प्रति वर्ष 6000 रुपये की अतिरिक्त राशि प्रदान करके लाभान्वित करेगी.

कैसे करें 'नमो शेतकरी महा सम्मान निधि' के लिए अप्लाई?
अप्लाई करने वाले व्यक्ति के पास महाराष्ट्र का निवास प्रमाण होना चाहिए.आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र भी होना चाहिए. मोबाइल नंबर दर्ज कराना होगा और साथ ही पीएम-किसान पंजीकरण संख्या बतानी होगी.

इसके अलावा कृषि भूमि संबंधी दस्तावेज जमा करने होंगे और साथ ही बैंक के खाते की जानकारी भी देनी होगी.

योजना का पोर्टल
नमो शेतकारी महा सम्मान निधि योजना के लिए अभी तक कोई अलग पोर्टल नहीं बनाया गया है. हालांकि, योजना के बारे में जानकारी को महाराष्ट्र सरकार के कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर प्राप्त किया जा सकता है. जो किसान पीएम किसान योजना के तहत वित्तीय सहायता प्राप्त कर रहे हैं, वे नमो शेतकारी महा सम्मान निधि योजना के लिए पात्र हैं. हालांकि, उन्हें अलग से आवेदन करना होगा.

ये भी पढ़ें- लोन लेने वालों को RBI की बड़ी राहत! अब बैंक के रिकवरी एजेंट कभी भी नहीं कर सकेंगे परेशान, बना ये नया रूल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़