Good News: कम होने जा रहे हैं तेल के दाम, अगले महीने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में हो सकती है 5-10 रुपये की कटौती

Petrol-Diesel Price Reduce News: कंपनियां संभवतः ₹10 प्रति लीटर के मार्जिन पर बैठी हैं जिसे उपभोक्ताओं को दिया जा सकता है. यह कदम मुद्रास्फीति को कम करने में मदद कर सकता है और 2024 के आम चुनावों से पहले महत्वपूर्ण हो सकता है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Jan 17, 2024, 09:06 AM IST
  • अगले महीने मिल सकती है बड़ी राहत
  • तेल के दामों में 10 रुपये तक की कटौती संभव
Good News: कम होने जा रहे हैं तेल के दाम, अगले महीने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में हो सकती है 5-10 रुपये की कटौती

Petrol-Diesel Price Reduce News: सरकारी तेल कंपनियां अपनी तीसरी तिमाही के नतीजे जारी करने के बाद अगले महीने पेट्रोल और डीजल की कीमतें कम करने पर विचार कर सकती हैं. दामों में कमी इसलिए होगी क्योंकि कंपनियों का नेट मुनाफा रिकॉर्ड ₹75,000 करोड़ से अधिक होने की संभावना है. साथ ही कच्चा तेल भी अब कम लागत में आ रहा है.

सार्वजनिक क्षेत्र के ईंधन खुदरा विक्रेताओं ने अप्रैल, 2022 से कीमतें बरकरार रखी हैं और अधिकारियों का कहना है कि मूल्य निर्धारण की गहन समीक्षा हो रही है, कंपनियां संभवतः ₹10 प्रति लीटर के मार्जिन पर बैठी हैं जिसे उपभोक्ताओं को दिया जा सकता है. यह कदम मुद्रास्फीति को कम करने में मदद कर सकता है और 2024 के आम चुनावों से पहले महत्वपूर्ण हो सकता है.

क्या अगले महीने मिलेगी थोड़ी राहत?
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ईंधन की बिक्री पर उच्च विपणन मार्जिन के कारण, तीन OMCs (तेल विपणन कंपनियों) ने Q1 और Q2 [FY2023-24] में महत्वपूर्ण नेट लाभ कमाया और यह Q3 में भी जारी रहेगा. इस महीने के अंत तक नतीजों के बाद, वे पेट्रोल और डीजल की दरों को ₹5 से ₹10 प्रति लीटर के बीच कम करने पर विचार कर सकते हैं, ताकि भविष्य में अंतरराष्ट्रीय तेल की कीमतों में बढ़ोतरी को कुछ हद तक रोका जा सके. कंपनियों द्वारा अपने हितधारकों के साथ परामर्श करके निर्णय लिया जाएगा.'

सरकार तीनों OMCs में प्रोमोटर और बहुसंख्यक हितधारक है. अब तक, 2023-24 की पहली छमाही में तीनों कंपनियों का संयुक्त शुद्ध लाभ ₹57,091.87 करोड़ था, जो 2022-23 के पूरे वित्तीय वर्ष के लिए ₹1,137.89 के संयुक्त शुद्ध लाभ से 4,917% अधिक है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़