Constipation Remedies: सर्दियों में कब्ज के कब्जे उखाड़ देगा ये घरेलू देसी उपाय, कुछ ही घंटों में मिल जाएगा आराम

Constipation Remedies: आजकल खराब खाने पीने के कारण लोगों को पेट से संबंधित तमाम समस्या होती है. बहुत से लोगों को खाना सही से नहीं पचता, जिस कारन उन्हें पेट की गंभीर बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है. खाना सही से न पचने के कारण पेट का फूलना, आंतों में सूजन, भूख न लगना जैसे बीमारी हो सकती है.

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Dec 18, 2023, 09:46 AM IST
Constipation Remedies: सर्दियों में कब्ज के कब्जे उखाड़ देगा ये घरेलू देसी उपाय, कुछ ही घंटों में मिल जाएगा आराम

Constipation Remedies: आजकल खराब खाने पीने के कारण लोगों को पेट से संबंधित तमाम समस्या होती है. बहुत से लोगों को खाना सही से नहीं पचता, जिस कारन उन्हें पेट की गंभीर बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है. खाना सही से न पचने के कारण पेट का फूलना, आंतों में सूजन, भूख न लगना जैसे बीमारी हो सकती है. इसी में से एक बीमारी है कब्ज, जिन लोगों को कब्ज की समस्या होती है. उन्हें भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. आज हम आपको इस आर्टिकल में बताते हैं कि कैसे आप कुछ घरेलू उपाय करके कब्ज की बीमारी से निजात पा सकते हैं.  

भागदौड़ भरी जिंदगी
आज कल भागदौड़ के कारण लोग जल्दबाजी में फास्ट फ़ूड से लेकर और भी न जाने क्या चीज खा लेते है.  खराब खाने में पोषक तत्व की कमी होती है. इसको खाने से और लंबे समय तक ऑफिस में बैठकर काम करने के कारण तमाम लोग कब्ज की जद में आ जाते हैं. कब्ज के दौरान आपको पेट संबंधी समस्‍याएं जैसे दर्द, ठीक से फ्रेश ना होना, शरीर का मल पूरी तरह से न निकलना आदि होने लगती है.

घरेलू नुस्खे
अगर आपको भी खराब खाने पीने या फिर लिक्विड की कमी के कारण आपको कब्ज की समस्या हो सकती है. पानी की कमी से आंतों में खाना सूख जाता है. इसलिए कब्ज हो सकती है, तो आप कुछ घरेलू उपाय से कब्ज की बीमारी से निजात पा सकते हैं, तो आइए जानते हैं कुछ घरेलू उपाय.

पानी की कमी न होने दें
कब्ज से परेशान लोगों को दिन में कम से कम 3 लीटर पानी पीने की आदत डालनी चाहिए. ऐसा करने से आपको कब्ज से राहत मिल सकती है. कंब्ज की बीमारी से जूझ रहे लोगों को अपने शरीर में पानी की कमी नही होने देनी है.

अंजीर और मुनक्का 
अंजीर कब्ज को दूर करने वाला सबसे अच्‍छा ड्राईफ्रूट है. 2 अंजीर रातभर पानी में भिगो लें और सुबह इसे खाएं और पानी को पी लें. इससे आपको कब्ज की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. इसके अलावा मुनक्‍का भी आपको इस बीमारी से निजात दिला सकता है. मुनक्‍का में कब्ज दूर करने वाले तत्व होते हैं. 5 मुनक्का रोजाना रात को सोते समय खाने से कब्ज की समस्‍या से हमेशा के लिए छुटकारा मिलता है.

फल और सब्जियां 
हरी पत्तेदार सब्जियों और फलों में प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है. फाइबर कब्ज को दूर करने में मदद करता है. इसलिए अपनी डाइट में फाइबर वाले फूड शामिल करें. इसके अलावा आपको नींबू का भी सेवन कर सकते हैं. नींबू कब्ज में बेहद गुणकारी होता है. हल्‍के गर्म पानी में 1 नींबू निचोड़कर दिन में 2-3 बार पिएं. इससे आपको जरूर फायदा होगा.

Disclaimer
यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़