Pippali Benefits: खांसी-जुखाम और मोटापे का आयुर्वेदिक इलाज है ये डंठल, ऐसे करें सेवन

Pippali Benefits: कई पोषक तत्वों से भरपूर पिप्पली का इस्तेमाल सर्दियों में काफी किया जाता है. बता दें कि ये आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी शरीर को मोटापा और कब्ज समेत कई परेशानियों से छुटकारा दिला सकती है.  

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 25, 2023, 03:47 PM IST
  • सर्दियों में जरूर खाएं पिप्पली
  • पिप्पली खाने से घटता है मोटापा
Pippali Benefits: खांसी-जुखाम और मोटापे का आयुर्वेदिक इलाज है ये डंठल, ऐसे करें सेवन

नई दिल्ली: Pippali Benefits: भारत में प्राचीन समय से ही कई परेशानियों का उपचार करने के लिए आयुर्वेदिक औषधियों का इस्तेमाल किया जाता रहा है. भले ही आज के समय में हम हर बीमारी के लिए दवाईयों का सहारा लेते हों, लेकिन इसके बावजूद आयुर्वेदिक औषधियों के गुणों को नकारा नहीं जा सकता है. ऐसी ही एक खास औषधी है पिप्पली. इसे छोटा पीपल या लॉन्ग पेपर भी कहा जाता है. वैसे तो इस जड़ी-बूटी का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है, लेकिन यह सेहत को कई फायदा भी पहुंचाता है. बता दें कि पिप्पली में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन्स, प्रोटीन, अमीनो एसिड और मिनरल जैसे कई पोषक तत्व होते हैं. स्वाद के लिहाज से यह बिल्कुल काली मिर्च जैसी होती है. पिप्पली की तासीर बेहद गर्म होती है इसलिए इसका सीमित मात्रा में ही इस्तेमाल करें. ज्यादा मात्रा में इसका सेवन से आपको नुकसान भी पहुंच सकता है. 

पिप्पली के फायदे 

लिवर 
पिप्पली में हेप्टोप्रोटेक्टेवि गुण होते हैं, जो लिवर को हेल्दी रखने का काम करता है. इसके सेवन से नॉन अल्कोहॉलिक फैटी लिवर को ठीक किया जा सकता है. 

खांसी 
सर्दियों में खांसी-जुखाम होने पर आप पिप्पली के चूर्ण का सेवन कर सकते हैं.  इसके लिए चुटकीभर पाउडर को शहद के साथ खाएं. 

कब्ज 
कब्ज, एसिडिटी और ब्लोटिंग समेत पेट से जुड़ी परेशानी होने पर भी आप पिप्पली के काढ़े का सेवन कर सकते हैं. यह काफी हद तक अपच की समस्या से छुटकारा दिला सकता है. 

अनिद्रा
जो लोग रात में नींद न आने की समस्या से परेशान हैं वे सोनो से पहले 1 चम्मच शहद में चुटकीभर पिप्पली पाउडर का सेवन कर सकते हैं. 

मोटापा 
रोजाना सुबह 1/2gm पिप्पली पाउडर का शहद के साथ सेवन करने से पेट की चर्बी कम होती है. मोटापा कतम कम करने के लिए यह चूर्ण बेस्ट है.      

सांस से जुड़ी परेशानी 
पिप्पली के सेवन से फेफड़ों की सफाई अच्छे से सफाई होती है. सर्दियों में सांस से जुड़ी परेशानी होने पर आप इसका सेवन कर सकते हैं. इसके लिए 1 चम्मच शहद और पिप्पपली के पाउडर को गुनगुने पानी में डालकर पिएं.  

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.  

ये भी पढ़ें- Tuberculosis Problem: फेफड़ों को खोखला करती है टीबी की समस्या, सर्दियों में रहता है इस बीमारी का सबसे ज्यादा खतरा 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़