आयुर्वेद भी मानता है शहद का लोहा, सर्दियों में सिर्फ 1 चम्मच खाने से मिलता काफी आराम

Honey Benefits: शहद अपने औषधीय गुणों के कारण काफी ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है.आयुर्वेद में इसे सेहत का खजाना भी माना गया है. बता दें कि सर्दियों में शहद का सेवन आपकी कई समस्याओं को दूर कर सकता है.   

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 14, 2023, 08:04 PM IST
  • ड्राई स्किन के लिए फायदेमंद है शहद
  • ठंडियों में शहद खाने से बढ़ती है इम्युनिटी
आयुर्वेद भी मानता है शहद का लोहा, सर्दियों में सिर्फ 1 चम्मच खाने से मिलता काफी आराम

नई दिल्ली: Honey Benefits: औषधीय गुणों से भरपूर शहद को आयुर्वेद में सेहत का खजाना माना गया है. दुनियाभर में शहद ही एकमात्र नेचुरल स्वीटनर है. आयुर्वेद के अलावा आधुनिक विज्ञान भी शहद का लोहा मानता है. सर्दियों में इसका नियमित सेवन शरीर को कई तरह से लाभ पहुंचाता है. फूड एक्सपर्ट्स की मानें तो शहद का सेवन करते ही शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है. चलिए जानते हैं गुणों का खजाना शहद के कुछ फायदों के बारे में.  

शहद के फायदे 

वेट लॉस 
शहद में विटामिन B6 और विटामिन C होता है. इन गुणों से भरपूर होने के कारण यह वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है. वजन घटाने के लिए आप शहद को सुबह गुनगुने पानी के साथ मिलाकर पी सकते हैं. 

इम्युनिटी 
प्रोबायोटिक और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर शहद शरीर की इम्युनिटी को भी मजबूत बनाने का काम करता है. सर्दियों में इसके सेवन से आप कई मौसमी बीमारियों से बच सकते हैं. 

बेहतर नींद 
शहद शरीर में मेलानिन को प्रोड्यूस करने में मदद करता है. इसके सेवन से रात में अच्छी नींद आती है. वहीं इससे अनिद्रा की समस्या भी दूर होती है. इसके लिए आप रोजाना 1 गिलास गर्म दूध में 1 चम्मच शहद मिलाकर पिएं. 

स्किन 
एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर शहद स्किन के लिए नेचुरल मॉइस्चराइजर के रूप में भी काम करता है. सर्दियों में रोजाना चेहरे पर 15 मिनट तक शहद लगाने से आप ड्राई स्किन की समस्या से दूर हो सकते हैं. 

डाइजेशन 
पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए भी शहद फायदेमंद होता है. इसके लिए आप सुबह ब्रेकफास्ट करने से पहले 1 गिलास गर्म पानी में 1 चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाकर पी सकते हैं. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.    

ये भी पढे़ं- सर्दियों में मूली खाने पर मिलते हैं जादुई फायदे, स्किन के लिए भी है लाभदायक 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़