मर्दाना ताकत के लिए ज्यादा प्याज तो नहीं खाते? नुकसान जान कांप जाएगी रूह

Disadvantages of eating Onion: आमतौर पर हम सभी में से कई लोग कच्चा प्याज खाना बहुत पसंद करते हैं. इसके सेवन से हमें कई तरह के फायदे मिलते हैं. एक्सपर्ट की मानें, तो प्याज में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो हमारे भीतर मर्दाना ताकत को बढ़ावा देते हैं. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Dec 11, 2023, 03:29 PM IST
  • सेहत के लिए बन सकता है हानिकारक
  • ज्यादा प्याज के सेवन से होने वाले नुकसान
मर्दाना ताकत के लिए ज्यादा प्याज तो नहीं खाते? नुकसान जान कांप जाएगी रूह

नई दिल्लीः Disadvantages of eating Onion: आमतौर पर हम सभी में से कई लोग कच्चा प्याज खाना बहुत पसंद करते हैं. इसके सेवन से हमें कई तरह के फायदे मिलते हैं. एक्सपर्ट की मानें, तो प्याज में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो हमारे भीतर मर्दाना ताकत को बढ़ावा देते हैं. 

सेहत के लिए बन सकता है हानिकारक
हालांकि, कई बार हम सभी आवश्यकता से अधिक प्याज का सेवन करने लग जाते हैं, जो सेहत के लिहाज से हमारे लिए नुकसानदेह बन सकता है. आइए जानते हैं ज्यादा प्याज के सेवन से हमें किस तरह के नुकसान हो सकते हैं. 

ज्यादा प्याज के सेवन से होने वाले नुकसान
1. एक्सपर्ट की मानें, तो कुछ लोगों में ज्यादा प्याज के सेवन से पाचन संबंधी परेशानियां उत्पन्न हो जाती हैं. दरअसल, प्याज में फ्रुक्टेन नाम का तत्व पाया जाता है. यह एक तरह का कार्बोहाइड्रेट होता है. इसके पाचन में कई तरह की दिक्कत होती है. इससे पेट में गैस, सूजन और पाचन संबंधी परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं. 

2. कुछ लोगों में प्याज के सेवन से मुंह से बदबू आने की समस्या हो सकती है. दरअसल, प्याज में मौजूद सल्फर केमिकल गंध छोड़ता है और यह गंध घंटों तक बनी रह सकती है. हालांकि, ब्रश करने और माउथवॉश का इस्तेमाल करने से बदबू से छुटकारा मिल सकती है. 

3. कुछ लोगों में प्याज के सेवन से एलर्जी की समस्या उत्पन्न हो सकती है. ऐसे लोगों को हल्की खुजली और सूजन से लेकर सांस की परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं. यदि आपको भी प्याज खाने के बाद एलर्जी होती है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. 

4. इसके अलावा कुछ लोगों में प्याज के सेवन से सीने में जलन की समस्या हो सकती है. ऐसे में जिन लोगों में इस तरह की समस्या है, उन्हें जल्दी से जल्दी किसी डॉक्टर से मिलना चाहिए. 

5. वहीं, कुछ लोगों में प्याज के सेवन से माइग्रेन की समस्या उत्पन्न हो सकती है. दरअसल, प्याज में टायरामाइन नाम का एक तत्व पाया जाता है. यह सिरदर्द को ट्रिगर कर सकता है. अगर आप इस तरह की समस्या का सामना कर रहे हैं, तो तुरंत किसी डॉक्टर से सलाह लें. 

6. एक्सपर्ट की मानें, तो जो लोग हार्ट, बीपी या डायबिटीज की दवा खा रहे हो, उन्हें ज्यादा मात्रा में प्याज के सेवन से बचना चाहिए. अन्यथा इससे उनकी शारीरिक परेशानी बढ़ सकती है. 

7. वहीं, हेल्थ एक्सपर्ट सब्जी में 1-2 प्याज डालने की सलाह देते हैं. इससे ज्यादा प्याज का सेवन हेल्थ के लिए नुकसानदायक हो सकता है. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

ये भी पढ़ेंः इस काले बीज से आसानी से कंट्रोल होगा ब्लड शुगर, डायबिटीज में दवाई से ज्यादा है असरदार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़