सर्दियों में गर्मी का एहसास कराएगी ये रोटी, डायबिटीज के मरीजों के लिए है वरदान

Jowar Roti Benefits In Winter Season: सर्दियों में ज्वार की रोटी का सेवन बेहद फायदेमंद होता है. अगर आप डायबिटीज और कोलेस्ट्रोल की समस्या से परेशान हैं तो ज्वार का आटा आपके लिए वरदान साबित हो सकता है.  

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 12, 2023, 02:03 PM IST
  • कमजोरी दूर करती है ज्वार की रोटी
  • ज्वार की रोटी खाने से मिलती है एनर्जी
सर्दियों में गर्मी का एहसास कराएगी ये रोटी, डायबिटीज के मरीजों के लिए है वरदान

नई दिल्ली: Jowar Roti Benefits In Winter Season: सर्दियों में शरीर को गर्म और हेल्दी रखने के लिए अपने खान-पान में काफी बदलाव करने पड़ते हैं. इस दौरान गेहूं के अलावा लोग बाजरे की रोटी का भी सेवन करते हैं. क्या आप जानते हैं कि इस मौसम में बाजरे के अलावा ज्वार की रोटी का सेवन भी बेहद फायदेमंद होता है? बता दें कि ज्वार के आटे में प्रोटीन, विटमिन बी कॉम्प्लेक्स, फॉस्फोरस, कैल्शियम, आयरन और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व होते हैं. चलिए जानते हैं सर्दियों में इस आटे की रोटी खाने के फायदे. 

सर्दियों में ज्वार के आटे की रोटी खाने के फायदे 

डायबिटीज 
ज्वार की रोटी को ग्लाइसेमिक इंडेक्स बेहद कम होता है. ऐसे में डायबिटीज की समस्या में इसे खाने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है.  

वेट लॉस 
सर्दियों में वजन कम करने के लिए भी ज्वार की रोटी फायदेमंद होती है. इसमें मौजूद फाइबर वेट कंट्रोल करने में मदद करता है. 

एनर्जी 
प्रोटीन, आयरन और मिनरल से भरपूर ज्वार की रोटी सर्दियों में शरीर को ऊर्जा देने का काम करती है. इसके सेवन से दिनभर शरीर में एनर्जी बनी रहती है और कमजोरी भी दूर होती है.  

कोलेस्ट्रोल 
पोटैशियम और मैग्नीशियम से भरपूर ज्वार की रोटी का सेवन शरीर से बैड कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करती है. इसे खाने से हृदय रोग का खतरा भी कम होता है.  

डाइजेशन 
सर्दियों में ज्वार की रोटी खाने से पाचन तंत्र हेल्दी रहता है. इसमें मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को मजबूत बनाता है. वहीं इससे गैस और कब्ज की समस्या भी नहीं होती है.  

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.   

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़