हाई यूरिक एसिड को एक छटके में कंट्रोल करेंगे ये ड्राई फ्रूट्स, चुटकियों में कम होगा लेवल

Dry Fruits To Control High Uric Acid: शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने पर किडनी इसे फिल्टर नहीं कर पाती है. इसके चलते चलने-फिरने में काफी परेशानी होती है. यूरिक एसिड का लेवल बढ़ने पर आप ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं.  

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 12, 2023, 02:59 PM IST
  • ड्राई फ्रूट्स खाने से कंट्रोल होगा यूरिक एसिड
  • यूरिक एसिड बढ़ने पर होता है जोड़ों में दर्द
हाई यूरिक एसिड को एक छटके में कंट्रोल करेंगे ये ड्राई फ्रूट्स, चुटकियों में कम होगा लेवल

नई दिल्ली: Dry Fruits To Control High Uric Acid: शरीर मे यूरिक एसिड बढ़ने पर गर्दन, कमर या कलाई में चुभन महसूस होती है. वहीं इससे चलते समय घुटने और एड़ियों में भी काफी दर्द होता है. अगर आप भी हाई यूरिक एसिड की समस्या से परेशान हैं तो अपनी डाइट से प्यूरिन युक्त सब्जियों , दालों और फलों को हटा दें. इसके अलावा आप कुछ ड्राई फ्रूट्स के सेवन से भी हाई यूरिक के लेवल को काफी हद तक कम कर सकते हैं.   

हाई यूरिक एसिड के लिए ड्राई फ्रूट्स 

काजू 
काजू में पोटेशियम, विटामिन C और फाइबर की काफी मात्रा होती है. वहीं इसमें प्यूरीन भी काफी कम होता है. रोजाना 2-3 काजू का सेवन करने से आप हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते हैं. 

अखरोट 
पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर अखरोट का रोजाना भिगोकर सेवन करने से यूरिक एसिड को कम करने में मदद मिलती है. 

ब्राजील नट
ब्राजील नट्स में काफी मात्रा में सेलेनियम मौजूद होता है. इसके नियमित सेवन से हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.  

बादाम 
कैल्शियम, फाइबर, मैग्नीशियम, जिंक और प्रोटीन से भरपूर बादाम का सेवन करने से हाई यूरिक को कंट्रोल किया जा सकता है. इससे जोड़ों में दर्द भी दूर होता है.  

किशमिश 
रोजाना सुबह 3-4 भीगी हुई किशमिश का सेवन करने से भी हाई यूरिक एसिड कंट्रोल हो सकता है. इससे हमारी हड्डियां भी मजबूत रहती हैं. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.    

ये भी पढे़ं- सर्दियों में गर्मी का एहसास कराएगी ये रोटी, डायबिटीज के मरीजों के लिए है वरदान 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़