अच्छी मेंटल हेल्थ के लिए रोज घास पर नंगे पैर करें वॉक, आंखों से जुड़ी ये परेशानी भी होगी दूर

Benefits of Walking Barefoot on Grass: घास, मिट्टी और रेत पर सुबह-शाम नंगे पैर चलना शरीर के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. अगर आप सुबह कुछ देर नंगे पैर घास में चलते हैं तो इससे आपकी कई परेशानियां दूर हो सकता हैं. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 14, 2023, 03:17 PM IST
  • मेंटल हेल्थ के लिए बेस्ट है घास पर वॉक
  • मेंटल हेल्थ के लिए बेस्ट है घास पर चलना
अच्छी मेंटल हेल्थ के लिए रोज घास पर नंगे पैर करें वॉक, आंखों से जुड़ी ये परेशानी भी होगी दूर

नई दिल्ली: Benefits of Walking Barefoot on Grass: आपने अक्सर अपने घर के बड़े बुजुर्गों से घास में थोड़ी देर नंगे पैर चलने की सलाह सुनी होगी. बता दें कि घास, मिट्टी और रेत पर सुबह-शाम नंगे पैर चलना शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है. आप ऐसा लगभग 20-50 मिनट तक कर सकते हैं. घास पर चलने का ये नुस्खा काफी सालों से प्रैक्टिस किया जाता रहा है. वहीं इसे काफी असरदार भी माना जाता है. 

घास पर नंगे पैर चलने के फायदे 

आंखों के लिए फायदेमंद 
रिफ्लेक्सोलॉजी साइंस के मुताबिक सुबह नंगे पैर घास में चलने से आपकी दूसरी और तीसरे नंबर की पैरों की उंगली पर दबाव पड़ता है. इनका सीधा कनेक्शन आंखों से जुड़ा हुआ है, जो आइसाइट इंप्रूव करने में मदद करते हैं. 

मेंटल हेल्थ 
रिसर्च के मुताबिक सुबह नंगे पैर घास में टहलने से मानसिक स्वास्थय भी हेल्दी रहता है. इससे दिमाग शांत रहता है और तनाव-एंग्जाइटी जैसी समस्या भी नहीं होती है. 

हेल्दी हार्ट 
सुबह नंगे पैर घास में चलने से दिल की धड़कनों और ब्लड प्रेशर का संतुलन बना रहता है, जिससे आप हृदय रोग के खतरे से दूर रह सकते हैं. 

अनिद्रा 
रोजाना सुबह आधे घंटे घास पर नंगे पांव चलने से स्लीपिंग पैटर्न में सकारात्मक बदलाव आता है. इससे अनिद्रा की समस्या होती है और रात में अच्छी नींद आती है.  

सूजन 
शरीर की कोशिकाओं में सूजन होने पर कई बीमारियां हमें घेरने लगती हैं. इससे दूर करने के लिए भी सुबह घास पर चलना फायदेमंद होता है. दरअसल सुबह घास पर चलने से शरीर को धूप मिलती है, जो विटामिन D का पर्याप्त सोर्स है. यह शररी में सूजन को कम करने के लिए अहम माना जाता है.  

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.      

ये भी पढ़ें- चौंका देंगे रोज सुबह कद्दू के बीज खाने के फायदे, बीपी के मरीजों के लिए है रामबाण इलाज 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़