किसानों के लिए बड़ा अपडेट! क्या दिवाली तक आजाएगी 2000 रुपये की किस्त?

Farmers 15th installment: लाभार्थी पीएम-किसान पोर्टल से अपने आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर प्राप्त OTP के माध्यम से या Google Play Store से PMKISAN GOI ऐप डाउनलोड करके और फेस ऑथेंटिका के माध्यम से अपने आधार मोबाइल नंबर को लिंक करके eKYC को स्वयं सत्यापित कर सकते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 31, 2023, 07:39 PM IST
  • नवंबर महीने में आ जाएगी अगली किस्त
  • eKYC कराने का भी बचा है थोड़ा टाइम
किसानों के लिए बड़ा अपडेट! क्या दिवाली तक आजाएगी 2000 रुपये की किस्त?

Farmers 15th installment: देशभर के किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-KISAN) योजना की 15वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं. वहीं, दिवाली भी नजदीक है तो उम्मीद है कि त्योहार के आसपास मोदी सरकार किसानों के खातों में पैसे भेज सकती है. वहीं, कई रिपोर्ट ऐसी भी हैं, जिनमें कहा गया है कि किसानों को नवंबर के अंत तक 2000 रुपये की नई किस्त मिल सकती है.

वहीं, किसानों को मालूम होना चाहिए कि अगर उन्हें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त पानी है तो इसके लिए लाभार्थियों का eKYC कराना अनिवार्य है, अन्यथा वे योजना के लाभ से वंचित हो जाएंगे.

eKYC करना है आसान
लाभार्थी पीएम-किसान पोर्टल से अपने आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर प्राप्त OTP के माध्यम से या Google Play Store से PMKISAN GOI ऐप डाउनलोड करके और फेस ऑथेंटिका के माध्यम से अपने आधार मोबाइल नंबर को लिंक करके eKYC को स्वयं सत्यापित कर सकते हैं.

प्राप्त OTP के माध्यम से लॉग इन करने के बाद आप अपना और 100 अन्य लाभार्थियों का eKYC कर सकते हैं या अपने नजदीकी CSC/वसुधा केंद्र से बायोमेट्रिक तरीके से ऐसा कर सकते हैं. eKYC की अंतिम तिथि 31-10-2023 तक है.

लाभार्थी सूची में आपका नाम है?
पात्र किसान आधिकारिक पीएम किसान वेबसाइट पर अपना नाम आसानी से देख सकते हैं. वेबसाइट के होमपेज पर आपको फार्मर्स कॉर्नर पर जाना होगा, इसके बाद बेनिफिशियरी स्टेटस विकल्प पर क्लिक करना होगा.

अगले पेज पर, आपको यह पता लगाने के लिए अपनी जानकारी दर्ज करनी होगी कि आप पीएम किसान योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र हैं या नहीं?

ये भी पढ़ें- किसानों की दोगुनी मदद करेगी ये नई योजना, PM-kisan के लाभार्थी सालाना 12,000 रुपये के लिए ऐसे करें अप्लाई

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़