फौलादी होगा शरीर, पाचन क्रिया होगी दुरुस्त, जानें कब और कैसे खाएं बादाम

 Almond Benefits: आज हम बात करेंगे बादाम के बारे में जो लगभग हर घर में मिलता है. लेकिन गर्मी चल रही है. ऐसे में हमें यह ध्यान रखना चाहिए कि बादाम कब और कैसे खाएं जिससे कि ज्यादा से ज्यादा लाभ मिले. तो बादाम खाने के फायदे और तरीके के बारे में बता रहे हैं आचार्य विक्रमादित्य-  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 2, 2022, 07:08 AM IST
  • बादाम खाने से होते हैं कई फायदे
  • गर्मियों में भिगो कर खाएं बादाम
फौलादी होगा शरीर, पाचन क्रिया होगी दुरुस्त, जानें कब और कैसे खाएं बादाम

नई दिल्ली. Almond Benefits: आज हम बात करेंगे बादाम के बारे में जो लगभग हर घर में मिलता है. लेकिन गर्मी चल रही है. ऐसे में हमें यह ध्यान रखना चाहिए कि बादाम कब और कैसे खाएं जिससे कि ज्यादा से ज्यादा लाभ मिले. तो बादाम खाने के फायदे और तरीके के बारे में बता रहे हैं आचार्य विक्रमादित्य-

बादाम खाने के फायदे
ऐसे में बादाम भिगो कर ही खाना चाहिये. भीगे बादामों में काफी मात्रा में हेल्दी फैट्स, एंटीऑक्सिडेंट्स, विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं. भीगो कर पीसे बादाम खाने से डायबटीज में खाने से काफी फायदा होता है. भीगे पिसे बादाम चबा कर खाने से मस्तिष्क की कोशिकाएं भी रिपेयर होता है.

हर्ट अटैक का खतरा होता है कम
बता दें कि कोई व्यक्ति दिन में 5 बादाम खाता है तो उसे हार्ट अटैक का खतरा 50 प्रतिशत तक कम होता है. तो आशा है कि आप अपना ख्याल रखेंगे और बादाम का सेवन कर अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएंगे.

पाचन क्रिया होता है मजबूत
पाचन क्रिया को ठीक करने के लिए खाली पेट बादाम खाना चाहिए. इसके सेवन से आंतों के बैक्टीरिया की गतिविधियों में सुधार लाने में मदद मिलती है.

ब्लॉकेज की समस्या को ऐसे करें दूर
अगर आपके खून में चिकने अधिक हो गए हैं तो ब्लॉकेज की शिकयत होने लगती है. ऐसे में ब्लॉकेज को हटाने के लिए प्राणायाम में अनुलोम-विलोम करने से शरीर की सम्पूर्ण नसें व नाड़ियां शुद्ध होती हैं.

शरीर को तेजस्वी बनाने और चुस्त और दुरुस्त बनाने में अनुलोम विलोम काफी सहायक होता है. अनुलोम-विलोम करने से भूख बढ़ती है. रक्त शुद्ध होता है. तो आशा करते हैं कि आप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरह ही योग को अपने जीवन का एक महत्वपूर्ण अंग बनाएंगे.

यह भी पढ़ें: 

ट्रेंडिंग न्यूज़