जरूर लॉक कर दें आधार की ये डीटेल, कभी नहीं होंगे फ्रॉड का शिकार

लगभग हर एक सरकारी सुविधा के लाभ के लिए आधार कार्ड को इस्तेमाल में लाया जाता है. साथ ही आधार कार्ड कई जगहों पर हमारे पहचान प्रमाण पत्र के तौर पर भी प्रयोग होता है. जिस वजह से आधार कार्ड की सुरक्षा भी बेहद ही अहम हो जाती है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 22, 2022, 04:05 PM IST
  • जरूर लॉक कर दें आधार की ये डीटेल
  • कभी नहीं होंगे फ्रॉड का शिकार
जरूर लॉक कर दें आधार की ये डीटेल, कभी नहीं होंगे फ्रॉड का शिकार

नई दिल्ली: मौजूदा वक्त में आधार कार्ड सबसे अहम और जरूरी दस्तावेजों में से एक है. लगभग हर एक सरकारी सुविधा के लाभ के लिए आधार कार्ड को इस्तेमाल में लाया जाता है. साथ ही आधार कार्ड कई जगहों पर हमारे पहचान प्रमाण पत्र के तौर पर भी प्रयोग होता है. जिस वजह से आधार कार्ड की सुरक्षा भी बेहद ही अहम हो जाती है. 

आधार में होती है ये अहम जानकारियां

UIDAI देश के हर नागरिक को आधार नंबर जारी करता है, जिसमें बायोमीट्रिक डीटेल्स जैसे फिंगरप्रिंट, आइरिस और फेशियल इमेजेस जैसी सेंसिटिव जानकारी होती हैं. डेटा प्राइवेसी और साइबर फ्रॉड की चिंता को देखते हुए अपनी बायोमीट्रिक डीटेल को सिक्योर कैसे करना है, ये आपको मालूम होना चाहिए. हम बता रहे हैं आप ऐसा कैसे कर सकते हैं.

ऐसे लॉक कर सकते हैं बायोमैट्रिक डीटेल

UIDAI हर आधार कार्डहोल्डर को एक फीचर देता है, जिसके जरिए वो अपनी बायोमीट्रिक डीटेल को लॉक और अनलॉक कर सकते हैं. इससे आपकी डीटेल गुप्त बनी रहती हैं. एक बार डीटेल लॉक हो जाएं तो फिर कार्डहोल्डर इन्हें नहीं यूज कर सकता है. लॉक बायोमीट्रिक के केस में अगर कोई किसी तरह की ऑथेंटिकेशन सर्विस एक्सेस करने की कोशिश करता है तो इसपर एरर कोड दिखेगा और आपकी सारी जानकारी सुरक्षित रहेगी.

क्या है पूरा प्रॉसेस

सबसे पहले UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं और My Aadhaar पर क्लिक करें. फिर आधार सर्विस को सेलेक्ट करके सिक्योर योर बायोमैट्रिक्स को चुनें. इसके बाद लॉक या अनलॉक बायोमैट्रिक्स पर क्लिक करें और फिर अपने 12 डिजिट का यूनीक आधार नंबर डालें. इसके बाद आपको कैप्चा वेरिफाई करना होगा. अब सेंड ओटीपी पर क्लिक कर दें.

इसके अगले स्टेप में आपके पास आधार के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आया होगा, इसे डालें और लॉग इन करें. लॉक या अनलॉक बायोमैट्रिक्स पर क्लिक करके लॉक को कन्फर्म कर दें. आपके बायोमीट्रिक डीटेल्स लॉक हो जाएंगी.

यह भी पढ़ें: PM Kisan Yojana में सरकार ने किए हैं ये अहम बदलाव, जान लें वरना अटक जाएगी अगली किस्त

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़