Doomsday Clock: प्रलय के करीब पहुंचने वाली है दुनिया! जल्दी-जल्दी बीत रहा है समय, 'प्रलय की घड़ी' दे रही संकेत

Doomsday Clock: इजराइल-हमास युद्ध तेज हो गया है, यूक्रेन में संघर्ष खत्म होने का कोई संकेत नहीं दिख रहा है और जलवायु आपदाएं कहर बरपा रही हैं. ऐसे में  प्रलय की घड़ी जल्द ही आधी रात के करीब पहुंच जाएगी.      

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jan 21, 2024, 01:25 PM IST
  • जल्द अपडेट की जाएगी प्रलय की घड़ी
  • यूट्यूब और वेबसाइट पर होगा लाइवस्ट्रीम
Doomsday Clock: प्रलय के करीब पहुंचने वाली है दुनिया! जल्दी-जल्दी बीत रहा है समय, 'प्रलय की घड़ी' दे रही संकेत

नई दिल्ली: Doomsday Clock: 23 जनवरी 2024 को परमाणु वैज्ञानिकों के बुलेटिन में प्रलय की घड़ी की घोषणा कर दी जाएगी. इससे दुनियाभर के लोगों इस बात का अंदाजा हो जाएगा कि वास्तव में हम तबाही के कितने करीब हैं. बता दें कि पिछले साल यानी 2023 में दुनियाभर में जंग के हालात को देखते हुए इस घड़ी में 3 साल में पहली बार 10 सेकेंड कम किए गए थे. वैज्ञानिकों के मुताबिक इस घड़ी में आधी रात का का वक्त होने में जितना समय कम रहेगा उतना ही दुनिया में परमाणु युद्ध का खतरा और भी ज्यादा करीब होता जाएगा. 

प्रलय की घड़ी 
'मेल ऑनलाइन' में छपी एक रिपोर्ट के मुतबाकि  इजराइल-हमास युद्ध तेज हो गया है, यूक्रेन में संघर्ष खत्म होने का कोई संकेत नहीं दिख रहा है और जलवायु आपदाएं कहर बरपा रही हैं. ऐसे में  प्रलय की घड़ी जल्द ही आधी रात के करीब पहुंच जाएगी.    

क्या है प्रलय की घड़ी? 
विशेषज्ञों की मानें को डूम्सडे क्लॉक यानी प्रलय की घड़ी एक प्रतीकात्मक घड़ी है, जो दर्शाती है कि दुनिया मानव-निर्मित वैश्विक तबाही के कितने करीब है. हर साल इस घड़ी को इस आधार पर अपडेट किया जाता है कि हम मानवता के पूर्ण विनाश यानी 'आधी रात' के कितने करीब हैं. अगर घड़ी आगे बढ़ती है और आधी रात के करीब पहुंच जाती है तो इसका संकेत होता है कि मानवता आत्म विनाश के करीब पहुंच गई है, हालांकि अगर यह घड़ी आधी रात से और पीछे चली जाती है, तो इससे यह पता चलता है कि मानवता ने पिछले 12 महीनों में वैश्विक तबाही के खतरों को कम कर दिया है. बता दें कि कई सालों में घड़ी की सूइयां बिल्कुल भी नहीं हिली थीं, जिसमें साल 2021 और साल 2022 शामिल थे. इसके मतुबाकि इन सालों में वैश्विक स्थिति बिल्कुल नहीं बदली थी. बता दें कि प्रलय की घड़ी शिकागो स्थित एक नॉन प्रॉफिट संगठन बुलेटिन ऑफ द एटॉमिक साइंटिस्ट्स द्वारा निर्धारित की गई है. 

कब अपडेट होगी प्रलय की घड़ी?  
हर साल जनवरी में परमाणु वैज्ञानिकों का बुलेटिन डूम्सडे क्लॉक के लिए अपने वार्षिक अपडेट का खुलासा करता है. भले ही इसमें सूइयां हिला हों या न हिली हों. इस साल संगठन एक लाइवस्ट्रीम इवेंट के दौरान मंगलवार यानी 23 जनवरी 2024 को सुबह 10 बजे EST (भारतीय समय के अनुसार रात के 8 बजे) पर घड़ी की सुईयां प्रकट करेगा. कार्यक्रम के वक्ताओं में बुलेटिन के अध्यक्ष और CEO राचेल ब्रोंसन और साइंस एजुकेटर बिल नी शामिल होंगे. बिल नी विज्ञान के क्षेत्र में अपने अनोखे प्रयोगों के लिए जाने जाते हैं. मेलऑनलाइन के मुताबिक इसे 'बुलेटिन ऑफ द एटॉमिक साइंटिस्ट्स' के यूट्यूब चैनल और वेबसाइट पर लाइवस्ट्रीम किया जाएगा.   

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़