Sleep Apnea: भारत में 10.4 करोड़ लोगों को है यह बीमारी, कहीं आपमें भी तो नहीं है इसके लक्षण?

Sleep Apnea: रोजाना सही से न सो पाने और खराब लाइफस्टाइल को अपनाने से आप स्लीप एपनिया के शिकार हो सकते हैं. इस समस्या से बचने के लिए इनके लक्षणों को पहचानना बेहद जरूरी होता है. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 26, 2023, 05:33 PM IST
  • स्लीप एपनिया पर दिल्ली AIIMS ने की स्टडी
  • भारत में 10.4 करोड़ लोगों हैं इसके मरीज
Sleep Apnea: भारत में 10.4 करोड़ लोगों को है यह बीमारी, कहीं आपमें भी तो नहीं है इसके लक्षण?

नई दिल्ली:  Sleep Apnea: रात में सही से नींद आने पर हमारा अगला बेहद खराब जाता है. इससे हमारा स्वभाव भी चिड़चिड़ा हो जाता है. रोजाना सही से न सो पाने और खराब लाइफस्टाइल को अपनाने से आप स्लीप एपनिया के शिकार हो सकते हैं. भारत में इन दिनों युवाओं और बुजुर्गों को यह समस्या काफी घेर रही है. दिल्ली AIIMS की ओर से कई गई एक स्टडी के मुताबिक भारत में 10.4 करोड़ लोगों को स्लीप एपनिया की बीमारी है. ऐसे में इसको लेकर अलर्ट होना बेहद जरूरी है. चलिए जानते हैं कि स्लीप एपनिया क्या है और इससे कैसे बचा जा सकता है. 

क्या है स्लीप एपनिया? 
स्लीप एपनिया एक तरह का स्लीपिंग डिसऑर्डर है. इसमें व्यक्ति की सांस नली के ऊपरी मार्ग में रुकावट आता है. इससे पीड़ित व्यक्ति सही से सांस नहीं ले पाता है. बता दें कि बार-बार सांस न ले पाने से खून में ऑक्सीजन की कमी हो सकती है, जिससे हार्ट, ब्रेन और बॉडी के कई हिस्सों के लिए खतरा बढ़ सकता है. स्लीप एपनिया के दौरान व्यक्ति की सांस कुछ सेकेंड के लिए रुक भभी सकती हैं. 

स्लीप एपनिया के लक्षण 

सोते समय सांस लेने में परेशानी होना 

अच्छे से नींद न आना 

लगातार चिड़चिड़ापन होना 

नींद में हवा के लिए हांफना

नींद के दौरान सांस लेने में रुकावट

सिर में तेज दर्द होना 

दिन में ज्यादा नींद आना 

स्लीप एपनिया से कैसे करें बचाव 
स्लीप एपनिया से अगर खुद को बचाना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने वजन को कंट्रोल करें. बता दें कि अधिक वजन वाले लोगों को ये समस्या हो सकती है. खासतौर पर जिनके गले में ज्यादा चर्बी जमी होती है. 

योगा करें 
स्लीप एपनिया के उपचार के लिए योग का अभ्यास जरूर करें. इससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छे से होता है और सांस लेने में परेशानी नहीं होती है. 

करवट लेकर सोएं 
पीठ के बल सोना स्लीप एपनिया के लक्षणों को और भी ज्यादा बदतर बना सकता है. इसके बदले करवट लेकर सोएं. इससे आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार आ सकता है.  

सोने से पहले शराब न पिएं 
शराब के सेवन से स्लीप एपनिया के लक्षण बिगड़ सकते हैं. ऐसा ऐसा इसलिए क्योंकि शराब सांस की नली में सूजन पैदा कर सकती है. 

कम फैट वाली चीजें खाएं 
स्लीप एपनिया की समस्या से राहत पाने के लिए कम फैट वाली चीजें खाएं. आप चाहें तो घी का सेवन भी कम कर सकते हैं. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.  

ये भी पढ़ें- Oil Free Snacks: बिना अफसोस शाम की चाय के साथ खाएं ये 5 ऑयल फ्री स्नैक्स, टेस्ट भी है लाजवाब 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़