ODI WC में इन दों गेंदबाजों के बीच होगी असली टक्कर, जानिए किसकी जगह होगी पक्की

चोटिल केएल राहुल और श्रेयस अय्यर की उपलब्धता से भारत निश्चित तौर पर खिताब का प्रबल दावेदार बन जाएगा लेकिन वह गेंदबाजी संयोजन होगा जो धीमी पिचों पर भारत का भाग्य तय करेगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 8, 2023, 10:03 PM IST
  • जानिए किसके बीच होगी जंग
  • इन खिलाड़ियों पर रहेगी नजर
ODI WC में इन दों गेंदबाजों के बीच होगी असली टक्कर, जानिए किसकी जगह होगी पक्की

नई दिल्लीः राष्ट्रीय चयन समिति को पांच अक्टूबर से शुरू होने वाले विश्वकप के लिए 15 सदस्यीय टीम का चयन करते समय अतिरिक्त तेज गेंदबाज के रूप में जयदेव उनादकट और शार्दुल ठाकुर में से किसी एक को चुनना होगा. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के नियमों के अनुसार 15 सदस्यों की शुरुआती टीम पांच सितंबर तक सौंपनी होगी जबकि अंतिम टीम 27 सितंबर तक सौंपी जा सकती है. इस बीच दोनों टीमों में जितना संभव हो बदलाव किए जा सकते हैं. दिलचस्प बात यह है कि आस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला 27 सितंबर को ही समाप्त होगी. 

इन दो गेंदबाजों में होगी जंग
ऐसे में अगर भारत एशिया कप और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू श्रृंखला के लिए 16 से लेकर 18 खिलाड़ियों का चयन करता है तो उसमें हैरानी नहीं होगी. उनादकट और शार्दुल को श्रीलंका में होने वाले एशिया कप और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की घरेलू श्रृंखला में मौका मिलना तय है. भारत विश्वकप में अपने अभियान की शुरुआत 8 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई में करेगा. इससे दो महीने पहले टीम संयोजन तय नहीं दिख रहा है.

केएल राहुल और अय्यर में भी माथापच्ची
चोटिल केएल राहुल और श्रेयस अय्यर की उपलब्धता से भारत निश्चित तौर पर खिताब का प्रबल दावेदार बन जाएगा लेकिन वह गेंदबाजी संयोजन होगा जो धीमी पिचों पर भारत का भाग्य तय करेगा. टीम में अतिरिक्त तेज गेंदबाज और तीसरे स्पिनर को लेकर अभी स्थिति स्पष्ट नहीं है. जसप्रीत बुमराह ने चोट से उबरने के बाद वापसी कर ली है और 80 प्रतिशत फिट होने पर भी वह विश्व कप में खेलेंगे. 

इन दो गेंदबाजों का खेलना तय
इसी तरह से मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज का खेलना भी तय है. हार्दिक पंड्या चौथे तेज गेंदबाज की भूमिका निभाएंगे. उम्मीद है कि वह प्रत्येक मैच में छह से आठ ओवर करेंगे और ऐसे में रिजर्व तेज गेंदबाज की भूमिका महत्वपूर्ण बन जाती है. अगर प्रदर्शन की बात करें तो शार्दुल ठाकुर काफी आगे हैं और उन्होंने वेस्टइंडीज के दौरे में तीन वनडे मैच में आठ विकेट लिए थे.
 जहां तक उनादकट का सवाल है तो उन्हें बाएं हाथ के तेज गेंदबाज होने का फायदा मिल सकता है. बाएं हाथ के एक अन्य तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह को एशियाई खेलों के लिए टीम में चुना गया है और ऐसे में उनादकट विश्व कप की टीम में जगह पाने की दौड़ में शामिल हो गए हैं. जहां तक तीसरे स्पिनर का सवाल है तो अक्षर पटेल अभी यजुवेंद्र चहल से काफी आगे नजर आते हैं हालांकि उनका कौशल रविंद्र जडेजा जैसा ही है जिनका प्रत्येक मैच में अंतिम एकादश में शामिल होना सुनिश्चित है. एशिया कप के लिए भारतीय टीम का चयन इस सप्ताह के आखिर में या अगले सप्ताह किए जाने की संभावना है. 

भारत का संभावित कोर ग्रुप इस प्रकार है: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, हार्दिक पंड्या (उपकप्तान), रविंद्र जड़ेजा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, जसप्रित बुमरा, कुलदीप यादव, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन (विकेटकीपर), अक्षर पटेल , संजू सैमसन, शार्दुल ठाकुर, जयदेव उनादकट, मुकेश कुमार, युजवेंद्र चहल. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप

ट्रेंडिंग न्यूज़