IND vs ENG: टीम इंडिया को जीत के लिए रणनीति में करने होंगे ये बदलाव, जानें किस खिलाड़ी पर रहेगा फोकस

चोटों के कारण चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि रवींद्र जड़ेजा और के.एल. राहुल बाहर हो गए हैं. सरफराज खान, सौरभ कुमार और वाशिंगटन सुंदर को टीम में शामिल किया गया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 1, 2024, 09:43 PM IST
  • जानिए क्या है पूरा मामला
  • इस खिलाड़ी पर रहेगी नजर
IND vs ENG: टीम इंडिया को जीत के लिए रणनीति में करने होंगे ये बदलाव, जानें किस खिलाड़ी पर रहेगा फोकस

नई दिल्लीः हैदराबाद में इंग्लैंड से 28 रन की करारी हार के बाद भारत खुद को दोराहे पर खड़ा पाता है, जिससे विशाखापत्तनम में 2 फरवरी से शुरू होने वाले महत्वपूर्ण दूसरे टेस्ट के लिए मंच तैयार हो रहा है. बेन स्टोक्स की इंग्लैंड टीम आक्रामक खेल का प्रदर्शन कर रही है. इंग्लैंड ने पहली पारी में 190 रनों से पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए एक उल्लेखनीय जीत हासिल की, जो 12 वर्षों में 47 घरेलू टेस्ट मैचों में भारत की चौथी हार थी.

कमियां सुधारना चाहेगा भारत
चार दिन के ब्रेक के बाद दोनों टीमें दूसरे टेस्ट के लिए तैयारी कर रही हैं, ऐसे में भारत अपनी कमियों को सुधारकर सीरीज बराबर करना चाहता है. हालांकि, उन्हें चोटों के कारण चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि रवींद्र जड़ेजा और के.एल. राहुल बाहर हो गए हैं. सरफराज खान, सौरभ कुमार और वाशिंगटन सुंदर को टीम में शामिल किया गया है.

गिल और अय्यर पर रहेगा फोकस
टीम प्रबंधन का शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर को संभालने का तरीका जांच के दायरे में आ गया है. गिल, भारत का नंबर 3 बनने का विकल्प चुनने के बावजूद, हाल की पारियों में संघर्ष कर रहे हैं, जबकि अय्यर की स्पिन-हिट क्षमता बड़े स्कोर में तब्दील नहीं हुई है. प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अपने पचास से अधिक स्कोर के लिए माने जाने वाले रजत पाटीदार को उनकी पहली टेस्ट कैप सौंपी जा सकती है, जो भारतीय लाइनअप में नई गतिशीलता जोड़ेगी.

कुलदीप यादव पर रहेगी नजर
बुधवार की शाम को नेट्स पर गेंदबाजी करते नजर आए कुलदीप यादव को रवींद्र जडेजा की जगह मैच मिल सकता है. कुलदीप ने अपना आखिरी टेस्ट 2022 में बांग्लादेश के खिलाफ चटगांव में खेला था जिसमें उन्होंने पांच विकेट और कुल मिलाकर आठ विकेट लिए थे. पाटीदार और वाशिंगटन दोनों को एकादश में शामिल करने के साथ भारत एकल तेज गेंदबाज गेंदबाजी विकल्प के साथ जा सकता है. 

सिराज को मिल सकता है मौका
सिराज ने 166.4 में से केवल 11 ओवर फेंके, जो टर्निंग ट्रैक के साथ सिराज पर रोहित के विश्वास को दर्शाता है, सुंदर अपने बल्लेबाजी कौशल के साथ उनकी जगह चौथा गेंदबाजी विकल्प बन सकते हैं और अंग्रेजी ऑफ स्पिनरों से निपटने के लिए बाएं हाथ के बल्लेबाज बन सकते हैं. घुटने की चोट के कारण जैक लीच का बाहर होना इंग्लैंड के लिए करारा झटका है. वीज़ा में देरी के कारण शुरूआती टेस्ट में चूकने वाले शोएब बशीर पदार्पण की दौड़ में हैं.

संभावित XI:
भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, रजत पाटीदार, अक्षर पटेल, केएस भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह , मोहम्मद सिराज/वाशिंगटन सुंदर

इंग्लैंड: जैक क्रॉली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (कप्तान), बेन फॉक्स (विकेटकीपर), रेहान अहमद, टॉम हार्टले, शोएब बशीर, जेम्स एंडरसन.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़