SLC ने मुश्किल में फंसे गुणतिलका का साथ छोड़ा, गिरफ्तारी के बाद श्रीलंका क्रिकेट ने लगाया बैन

Sri Lanka Danushka Gunathilaka Arrested: ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे टी20 विश्वकप 2022 में श्रीलंका के लिये खेलने पहुंचे धनुष्का गुणतिलका को अब श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने सभी प्रकार के क्रिकेट से बैन कर दिया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 8, 2022, 11:19 AM IST
  • तुरंत प्रभाव से गुणतिलका पर लगा बैन
  • ऐसी हरकत पर एसएलसी की है जीरो टॉलरेंस नीति
SLC ने मुश्किल में फंसे गुणतिलका का साथ छोड़ा, गिरफ्तारी के बाद श्रीलंका क्रिकेट ने लगाया बैन

Sri Lanka Danushka Gunathilaka Arrested: ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे टी20 विश्वकप 2022 में श्रीलंका क्रिकेट टीम के साथ खेलने पहुंचे धनुष्का गुणतिलका की मुश्किलें खत्म होने का नाम नहीं ले रही हैं. शनिवार को खेले गये आखिरी मैच के बाद जब वो टीम के साथ अपने देश लौटने की तैयारी कर रहे थे तभी सिडनी पुलिस ने वहां की एक स्थानीय महिला के साथ कथित रूप से रेप करने के आरोप में उन्हें गिरफ्तार कर लिया, जिसके बाद टीम उन्हें सिडनी में छोड़कर ही श्रीलंका लौट आई. महिला ने दो नवंबर को एक महिला के कथित यौन उत्पीड़न के मामले की जांच के बाद यह कार्रवाई की गई.

तुरंत प्रभाव से गुणतिलका पर लगा बैन

अब श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने अपनी राष्ट्रीय टीम के खिलाड़ी धनुष्का गुणतिलका को तत्काल प्रभाव से सभी तरह की क्रिकेट से बैन कर दिया है. गुणतिलका को श्रीलंका के टी20 विश्वकप अभियान के दौरान ऑस्ट्रेलिया में एक महिला से बलात्कार करने के आरोप में गिरफ्तार किए जाने के बाद बोर्ड ने यह फैसला किया. 31 साल के गुणतिलका को रविवार को तड़के गिरफ्तार किया गया था. 

श्रीलंका क्रिकेट ने बयान में कहा,‘श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) की कार्यकारी समिति ने राष्ट्रीय टीम के खिलाड़ी धनुष्का गुणतिलका को तुरंत प्रभाव से सभी तरह की क्रिकेट से निलंबित करने का फैसला किया है तथा चयन के लिए उसके नाम पर विचार नहीं किया जाएगा. गुणतिलका के ऑस्ट्रेलिया में एक महिला के यौन उत्पीड़न के आरोप में गिरफ्तार किए जाने के बाद बोर्ड ने यह फैसला किया. इसके अलावा श्रीलंका क्रिकेट इस कथित अपराध की जांच करने के लिए जरूरी कदम उठाएगा तथा ऑस्ट्रेलिया में अदालती मामले में उक्त खिलाड़ी के दोषी पाए जाने पर उसे दंडित करने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएंगे.’

ऐसी हरकत पर एसएलसी की है जीरो टॉलरेंस नीति

एसएलसी ने कहा कि वह किसी खिलाड़ी के इस तरह के आचरण के मामले में शून्य सहिष्णुता की नीति अपनाता है तथा वह इस घटना की निष्पक्ष जांच के लिए ऑस्ट्रेलिया के अधिकारियों की हर संभव मदद करेगा. श्रीलंका की टीम शनिवार को टी20 विश्व कप से बाहर होने के बाद गुणतिलका के बिना स्वदेश रवाना हो गई थी. इससे पहले गुणतिलका को सोमवार को एक स्थानीय अदालत ने जमानत देने से इनकार कर दिया. उसने स्थानीय अदालत के सरी हिल्स विभाग में एक वीडियो लिंक के जरिए सुनवाई में भाग लिया. 

गुणतिलका को नहीं मिली जमानत

‘सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड’ की रिपोर्ट के अनुसार सुनवाई में वर्चुअल उपस्थिति के दौरान गुणतिलका को हथकड़ी पहनाई गई थी. उसने सफेद रंग की टीशर्ट और नीली जींस पहन रखी थी. रिपोर्ट में कहा गया है कि उसके वकील आनंद अमरनाथ ने सुनवाई के दौरान जमानत की अर्जी दी थी लेकिन मजिस्ट्रेट रॉबर्ट विलियम्स ने जमानत देने से इनकार कर दिया. 
रिपोर्ट में अमरनाथ के हवाले से कहा गया है,‘निश्चित तौर पर हम सुप्रीम कोर्ट में याचिका डालने पर विचार कर रहे हैं और यह जितना संभव हो उतनी जल्दी किया जाएगा. निश्चित तौर पर वह निराश होगा.’

विश्वकप के पहले दौर में खेले थे गुणतिलका

गुणतिलका पहले दौर में नामीबिया के खिलाफ खेला था और वह खाता खोले बिना आउट हो गया था. इसके बाद वह चोट के कारण टूर्नामेंट से बाहर हो गया था. श्रीलंकाई टीम ने सुपर 12 चरण के लिये क्वालीफाई किया लेकिन गुप एक में चौथे स्थान पर रही. स्थानीय मीडिया के अनुसार गुणतिलका और महिला ऑनलाइन डेटिंग ऐप के जरिए पिछले कई दिनों से एक दूसरे के संपर्क में थे. इस खिलाड़ी को स्थानीय समयानुसार तड़के एक बजे सिडनी के एक होटल से गिरफ्तार किया गया. उस समय श्रीलंका की टीम स्वदेश जाने के लिए छह बजे की उड़ान पकड़ने के लिए हवाई अड्डा रवाना होने की तैयारी कर रही थी. 

पहले भी विवादों में रह चुके हैं गुणतिलका

गुणतिलका का विवादों से पुराना नाता रहा है. इससे पहले 2021 में इंग्लैंड दौरे में अपने साथी कुसाल मेंडिस और निरोशन डिकवेला के साथ टीम के जैव सुरक्षित वातावरण का उल्लंघन करने के कारण श्रीलंका बोर्ड ने उसे एक साल के लिए निलंबित कर दिया था. बोर्ड ने 2018 में भी टीम के नियमों का उल्लंघन करने पर छह माह के लिए प्रतिबंधित कर दिया था. उसी वर्ष गुणतिलका को निलंबन झेलना पड़ा था क्योंकि उसके एक अज्ञात दोस्त पर नार्वे की महिला के साथ बलात्कार करने का आरोप लगा था. बोर्ड ने 2017 में भी अभ्यास सत्र में नहीं आने और एक मैच के लिए क्रिकेट के अपने सामान के बिना पहुंचने पर गुणतिलका को सीमित ओवरों के छह मैचों के लिए निलंबित कर दिया था. गुणतिलका ने श्रीलंका की तरफ से आठ टेस्ट, 47 वनडे और 46 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं.

इसे भी पढ़ें- T20 World Cup 2022: सेमीफाइनल मैच से पहले ICC ने लिया बड़ा फैसला, बारिश को लेकर बदला नियम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़