SRH vs RCB: कोहली के शतक से जिंदा है प्लेऑफ की उम्मीद, बेंगलोर ने हाई स्कोरिंग मैच में हैदराबाद को रौंदा

SRH vs RCB, IPL 2023: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) ने इंडियन प्रीमियर लीग में गुरुवार को यहां हेनरिक क्लासेन के शतक पर पानी फेरते हुए सनराइजर्स हैदराबाद पर आठ विकेट की एकतरफा जीत के साथ प्ले ऑफ में जगह बनाने की उम्मीदों को जीवंत रखा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 19, 2023, 06:48 AM IST
  • आरसीबी के लिए जिंदा है प्लेऑफ की उम्मीदें
  • कोहली-डुप्लेसिस कर रहे हैं आरसीबी की नैया पार
SRH vs RCB: कोहली के शतक से जिंदा है प्लेऑफ की उम्मीद, बेंगलोर ने हाई स्कोरिंग मैच में हैदराबाद को रौंदा

SRH vs RCB, IPL 2023: इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन का 65वां मैच हैदराबाद के मैदान पर खेला गया जहां की मुश्किल पिच पर आरसीबी की टीम ने विराट कोहली के शतक और कप्तान फाफ डुप्लेसिस के साथ उनकी पहले विकेट की शतकीय साझेदारी से सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से हरा दिया. सनराइजर्स हैदराबाद की टीम के लिए हेनरिक क्लासेन ने भी इस मैच में शतक मारा लेकिन कोहली की शतकीय पारी ने उस पर पानी फेर दिया.

आरसीबी के लिए  जिंदा है प्लेऑफ की उम्मीदें

सनराइजर्स हैदराबाद पर मिली एकतरफा जीत के साथ आऱीसबी ने प्ले ऑफ में जगह बनाने की उम्मीदों को जीवंत रखा. आरसीबी ने कोहली (63 गेंद में 100 रन, 12 चौके, चार छक्के) और डुप्लेसिस (71 रन, 47 गेंद, सात चौके दो छक्के) के बीच पहले विकेट की 172 रन की साझेदारी से 187 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए चार गेंद शेष रहते दो विकेट पर 187 रन बनाकर जीत दर्ज की. कोहली और डुप्लेसिस की यह साझेदारी मौजूदा सत्र की किसी भी विकेट की सबसे बड़ी साझेदारी है.

कोहली-डुप्लेसिस कर रहे हैं आरसीबी की नैया पार

इन दोनों ने दो अप्रैल को मुंबई इंडियंस के खिलाफ 148 रन की साझेदारी के अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ा. इस जीत से आरसीबी के 13 मैच में 14 अंक हो गए हैं और टीम चौथे स्थान पर पहुंच गई है. सनराइजर्स की टीम पहले ही प्ले ऑफ की दौड़ से बाहर हो चुकी है. टीम के 13 मैच में सिर्फ आठ अंक है और वह अंतिम स्थान पर है.

क्लासेन ने भी लगाया था शतक

सनराइजर्स ने इससे पहले हेनरिक क्लासेन (51 गेंद में 104 रन, छह छक्के, आठ चौके) के तेजतर्रार शतक और कप्तान एडेन मार्कराम (18) के साथ उनकी तीसरे विकेट के लिए 76 जबकि हैरी ब्रूक (नाबाद 27) के साथ चौथे विकेट के लिए 74 रन की साझेदारी से पांच विकेट पर 186 रन बनाए.

सिराज-ब्रेसवेल ने गेंदबाजी में किया कमाल

आरसीबी की ओर से माइकल ब्रेसवेल सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 13 रन देकर दो विकेट चटकाए. मोहम्मद सिराज ने बेहद किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में 17 रन पर एक विकेट हासिल किया. कर्ण शर्मा ने तीन ओवर में 45 रन लुटाए.

कोहली-डुप्लेसिस ने दी ताबड़तोड़ शुरुआत

लक्ष्य का पीछा करने उतरे आरसीबी को डुप्लेसिस और कोहली की जोड़ी ने तूफानी शुरुआत दिलाई. दोनों ने पावरप्ले में बिना विकेट खोए 64 रन बनाए. कोहली ने भुवनेश्वर की शुरुआती दो गेंद पर चौके जड़े और फिर अगले ओवर में अभिषेक शर्मा पर भी दो चौके मारे. डुप्लेसिस ने कार्तिक त्यागी पर लगातार तीन चौके मारे. वह हालांकि दूसरे चौके पर भाग्यशाली रहे जब डीप मिडविकेट पर ग्लेन फिलिप्स ने कैच टपकाया. उन्होंने भुवनेश्वर की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका भी मारा.

34 गेंदों में डुप्लेसिस ने लगाया अर्धशतक

कोहली ने पदार्पण कर रहे नितीश कुमार रेड्डी पर छक्का जड़ा. इस तेज गेंदबाज ने इसी ओवर में डुप्लेसिस को डीप मिड विकेट पर मयंक डागर के हाथों कैच कराया लेकिन ओवर की दूसरी बाउंसर के कारण यह नोबॉल हो गई. डुप्लेसिस ने 12वें ओवर में फिलिप्स पर दो रन के साथ 34 गेंद में अपना अर्धशतक और टीम के रनों का शतक पूरा किया.

62 गेंदों में लगाया आईपीएल का छठा शतक

कोहली ने भी इसी ओवर में चौके के साथ 35 गेंद में 50 रन के निजी स्कोर को पार किया. कोहली ने 15वें ओवर में भुवनेश्वर पर चार चौकों से 18 रन जुटाए. आरसीबी को अंतिम पांच ओवर में 37 रन की जरूरत थी. डागर के 16वें ओवर में सिर्फ चार रन बने लेकिन अगले ओवर में कोहली ने नटराजन पर छक्का जड़ा. नटराजन के ओवर में 10 रन बने. आरसीबी को अंतिम तीन ओवर में 23 रन की दरकार थी. कोहली ने भुवनेश्वर पर छक्के के साथ 62 गेंद में अपना छठा आईपीएल शतक पूरा किया.

2019 के बाद आया पहला आईपीएल शतक

विराट कोहली के बल्ले से ये 2019 के बाद आया उनका पहला शतक है. वह हालांकि अगली गेंद पर फिलिप्स को कैच दे बैठे. डुप्लेसिस भी अगले ओवर में नटराजन पर चौका जड़ने के बाद त्रिपाठी के हाथों लपके गए. ग्लेन मैक्सवेल (नाबाद 05) और ब्रेसवेल (नाबाद 04) ने टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया.

इसे भी पढ़ें- IPL 2023: प्लेऑफ में पहुंचने के लिए सात टीमों के बीच चल रही टक्कर, जानिए किसका पलड़ा भारी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़