Shubman Gill, IPL 2023: कैसे खुद को स्टारडम के अहंकार से बचाते हैं शुभमन गिल, खुद किया खुलासा

Shubman Gill, IPL 2023: भारतीय क्रिकेट टीम में अगर कोई खिलाड़ी डेब्यू भी करता है तो उसका स्टारडम से नाता जुड़ जाता है. कई बार ये खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो बहुत जल्दी ही फैन्स के बीच अपनी खास पहचान बना लेते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 6, 2023, 12:52 PM IST
  • भारत का अगला कोहली माने जा रहे हैं गिल
  • क्या तीनों प्रारूप की कप्तानी करेंगे गिल
Shubman Gill, IPL 2023: कैसे खुद को स्टारडम के अहंकार से बचाते हैं शुभमन गिल, खुद किया खुलासा

Shubman Gill, IPL 2023: भारतीय क्रिकेट टीम में अगर कोई खिलाड़ी डेब्यू भी करता है तो उसका स्टारडम से नाता जुड़ जाता है. कई बार ये खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो बहुत जल्दी ही फैन्स के बीच अपनी खास पहचान बना लेते हैं. हालांकि ये स्टारडम खिलाड़ियों के लिए अक्सर परेशानी का सबब भी बनता है, कुछ खिलाड़ी इसके नकारात्मक प्रभाव में आकर अपने प्रदर्शन की राह से भटक जाते हैं तो वहीं पर कुछ खिलाड़ियों पर इसका कोई असर नहीं पड़ता है.

बहुत जल्द मिले स्टारडम का खामियाजा अक्सर टैलेंटेड खिलाड़ियों को उठाना पड़ता है लेकिन पिछले कुछ समय से शानदार लय में चल रहे सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल का मानना है कि सही लोगों के आसपास होने से उन्हें अपने करियर में आवश्यक संतुलन बनाए रखने में काफी मदद मिली.

भारत का अगला कोहली माने जा रहे हैं गिल

पंजाब के 23 साल के गिल को विराट कोहली के बाद भारतीय बल्लेबाजी का अगला बड़ा सितारा माना जा रहा है. उन्होंने दिसंबर से मार्च के बीच अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कमाल का प्रदर्शन किया. गिल की शानदार बल्लेबाजी के कारण इंडियन प्रीमियर लीग की टीम गुजरात टाइटंस लगातार दूसरे साल खिताब जीतने की दौड़ में बनी हुई है. गिल ने कम समय में बहुत लोकप्रियता और तारीफ हासिल की है.

इस वजह से सिर पर नहीं चढ़ता है स्टारडम का फितूर

उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा कि उनके लिए खेल और निजी जीवन के बीच सामंजस्य बैठाना आसान है क्योंकि उनके आस-पास हर बात में ‘हां में हां’ मिलाने वाले लोग बहुत कम है.

गिल ने कहा, ‘मुझे लगता है कि यह पालन-पोषण और करीबी दोस्तों से जुड़ा हुआ है. मेरे आस-पास जी-हुजूरी करने वाले लोग बहुत कम हैं. मेरे ज्यादातर दोस्त ऐसे हैं तो मुझे गलत फैसलों के बारे में आगाह करते रहते है. यह फैसले चाहे मैदान के हो या मैदान के बाहर व्यक्तिगत जिंदगी के.’

आईपीएल में भी जिम्मेदारी निभा रहे हैं गिल

कम उम्र का खिलाड़ी होने के बाद भी गुजरात टाइटंस में गिल का रूतबा सीनियर खिलाड़ी का है और वह इस आईपीएल टीम में अपनी जिम्मेदारी बखूब ही निभा रहे है.

सीनियर स्तर पर 110 टी20 मैच खेलने वाले गिल ने कहा, ‘ मुझे लगता है कि मैं इस मामले में सही जानकारी साझा कर सकता हूं कि विरोधी टीम का बल्लेबाज क्या सोच रहा होगा. करीबी मुकाबलों में गेंदबाजों के दिमाग में बहुत कुछ चल रहा होता है, ऐसे में मेरा विचार गेंदबाजों की मदद कर सकता है.’

क्या तीनों प्रारूप की कप्तानी करेंगे गिल

गिल ने पिछले सत्र में 24 एकदिवसीय मैचों में 65 से अधिक औसत के साथ रन बनाये जबकि टी20 में उनका स्ट्राइक रेट 165 से अधिक रहा है. उन्होंने इस दौरान सभी प्रारूपों में मिलाकर सात शतक जड़े. तीनों प्रारूपों में टीम का प्रतिनिधित्व करने के बारे में पूछे जाने पर गिल ने कहा कि यह बदलाव तकनीकी के बजाय मानसिक अधिक है.

उन्होंने कहा, ‘यह जरूर है कि अलग-अलग प्रारूपों के लिए अलग-अलग तैयारियों की जरूरत होती है लेकिन मुझे लगता है कि तैयारी तकनीक से ज्यादा मानसिक होती है. व्यक्तिगत रूप से मुझे लगता है कि मेरे पास सभी प्रारूपों के लिए तकनीक है, लेकिन यह मानसिकता में बदलाव के बारे में है कि कब कौन सा खेल खेलना है.’

बढ़ा-चढ़ा कर दिखाया जाता है स्ट्राइक रेट

टीम इंडिया के अपने सीनियर साथी लोकेश राहुल की तरह, गिल का भी मानना है कि स्ट्राइक-रेट मैच की स्थितियों से नियंत्रित होता है और टी20 में यह जरूरी पहलू है लेकिन कई बार इसे बढ़ा-चढ़ा कर पेश किया जाता है.

उन्होंने कहा, ‘मुझे लगता है कि टी20 में स्ट्राइक रेट का महत्व है. आप जितना अधिक स्कोर करेंगे, आपके गेंदबाजों के लिए उतना ही अधिक मौका होगा. यहां तक कि अगर आप किसी बड़े लक्ष्य का पीछा कर रहे हैं तब भी स्ट्राइक रेट महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इस साल हालांकि हमने देखा है कि कम स्कोर वाले लक्ष्यों का पीछा करना मुश्किल रहा है. स्ट्राइक रेट निश्चित रूप से महत्वपूर्ण है लेकिन इसे थोड़ा बढ़ा-चढ़ा कर पेश किया जाता है. एक बल्लेबाज के रूप में, आपको सभी स्थितियों और परिस्थितियों में खेलने में सक्षम होना चाहिए.’

हार से हमें अच्छा करने की मिली प्रेरणा

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल (डब्ल्यूटीसी) के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि 2021 डब्ल्यूटीसी फाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ हार टीम के लिए एक प्रेरणा का काम करेगी.

उन्होंने कहा, ‘मुझे लगता है कि यह हमारे लिए वास्तव में महत्वपूर्ण पांच दिन होने जा रहे हैं. हमने पिछले कुछ वर्षों में एक टीम के रूप में वास्तव में कड़ी मेहनत की है, न्यूजीलैंड के खिलाफ साउथम्प्टन में पिछला डब्ल्यूटीसी फाइनल खेला था और वह परिणाम हमारे पक्ष में नहीं रहा, और यह वास्तव में हमें प्रेरित कर रहा है. मैं इंग्लैंड जाकर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलने के लिए उत्सुक हूं.’

इसे भी पढ़ें- CSK vs MI: कैसे 200 से ज्यादा के स्कोर को आसानी से चेज कर ले रही है मुंबई, ईशान किशन ने खोला राज 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़