RR vs LSG, IPL 2023: लखनऊ की गेंदबाजी के सामने ढेर हुए राजस्थान के बल्लेबाज, जानें कहां पर मैच हारी सैमसन की सेना

RR vs LSG, IPL 2023: आईपीएल के 16वें सीजन का 26वां मैच जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में आयोजित किया गया जिसमें राजस्थान रॉयल्स की टीम पहली बार इस सीजन यहां पर खेलती नजर आई. राजस्थान की टीम का सामना लखनऊ सुपर जाएंट्स से हुआ जहां पर वो एक समय आसानी से मैच जीतती हुई नजर आ रही थी लेकिन आखिरी के 8 ओवर्स में जब उसे महज 66 रन की दरकार थी उसके बल्लेबाज टीम के लिये रन बनाने में नाकाम रहे और अंत में 10 रन से मैच हार गये.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 20, 2023, 07:34 AM IST
  • 8 ओवर में 66 रन नहीं बना सकी राजस्थान
  • जानें कहां पर मैच हारी राजस्थान रॉयल्स
RR vs LSG, IPL 2023: लखनऊ की गेंदबाजी के सामने ढेर हुए राजस्थान के बल्लेबाज, जानें कहां पर मैच हारी सैमसन की सेना

RR vs LSG, IPL 2023: आईपीएल के 16वें सीजन का 26वां मैच जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में आयोजित किया गया जिसमें राजस्थान रॉयल्स की टीम पहली बार इस सीजन यहां पर खेलती नजर आई. राजस्थान की टीम का सामना लखनऊ सुपर जाएंट्स से हुआ जहां पर वो एक समय आसानी से मैच जीतती हुई नजर आ रही थी लेकिन आखिरी के 8 ओवर्स में जब उसे महज 66 रन की दरकार थी उसके बल्लेबाज टीम के लिये रन बनाने में नाकाम रहे और अंत में 10 रन से मैच हार गये.

8 ओवर में 66 रन नहीं बना सकी राजस्थान

सुपरजाएंट्स की ओर से मिले 155 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए रॉयल्स की टीम सलामी बल्लेबाजों यशस्वी जायसवाल (35 गेंद में 44 रन, चार चौके, दो छक्के) और जोस बटलर (41 गेंद में 40 रन, चार चौके, एक छक्का) के बीच पहले विकेट की 87 रन की साझेदारी के बावजूद छह विकेट पर 144 रन ही बना सकी. इसके साथ ही लखनऊ सुपर जाएंट्स की टीम ने इस सीजन का सबसे न्यूनतम स्कोर डिफेंड करने का रिकॉर्ड बना लिया है.

लखनऊ के गेंदबाजों ने किया शानदार प्रदर्शन

लखनऊ के लिए सलामी बल्लेबाज काइल मायर्स के अर्धशतक के बाद आवेश खान और मार्कस स्टॉयनिस ने शानदार गेंदबाजी की और राजस्थान रॉयल्स को 10 रन से हरा दिया. सुपरजाएंट्स की ओर से आवेश खान ने 25 रन पर तीन जबकि मार्कस स्टोइनिस ने 28 रन पर दो विकेट चटकाए. नवीन उल हक ने किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में सिर्फ 19 रन दिए लेकिन उन्हें कोई विकेट नहीं मिला.

मायर्स ने दो जीवनदान का उठाया फायदा

सुपरजाएंट्स की टीम ने इससे पहले मायर्स (51) के अर्धशतक से सात विकेट पर 154 रन बनाए. मायर्स ने दो जीवनदान का फायदा उठाने वाले कप्तान लोकेश राहुल (39) के साथ पहले विकेट के लिए 82 रन जोड़े. निकोलस पूरन (29) और मार्कस स्टोइनिस (21) ने पांचवें विकेट के लिए 45 रन की साझेदारी करके स्कोर 150 रन के पार पहुंचाया. रॉयल्स की ओर से अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (23 रन पर दो विकेट) सबसे सफल गेंदबाज रहे जबकि ट्रेंट बोल्ट (16 रन पर एक विकेट) ने किफायती गेंदबाजी की.

जायसवाल-बटलर ने दिलाई अच्छी शुरुआत

लक्ष्य का पीछा करने उतरे रॉयल्स को जायसवाल और बटलर की जोड़ी ने अच्छी शुरुआत दिलाई. दोनों ने तेज गेंदबाज युद्धवीर सिंह को निशाना बनाया. जायसवाल ने इस तेज गेंदबाज पर दो चौके और एक छक्का जड़ा जबकि बटलर ने भी गेंद को बाउंड्री के पार पहुंचाया. जायसवाल ने छठे ओवर में आवेश पर भी लगातार दो चौके मारे. दूसरे चौके पर हालांकि वह भाग्यशाली रहे जब शॉर्ट थर्ड मैन पर नवीन कैच लपकने में नाकाम रहे. रॉयल्स ने पावर प्ले में बिना विकेट खोए 47 रन बनाए.

87 की साझेदारी के बाद अचानक लड़खड़ाई राजस्थान

जायसवाल और बटलर ने बीच के ओवरों में स्ट्राइक रोटेट करने को तरजीह दी लेकिन खराब गेंदों को सबक भी सिखाया. बटलर ने इस बीच लेग स्पिनरों रवि बिश्नोई और अमित मिश्रा पर चौके मारे और जायसवाल के साथ मिलकर 10 ओवर में टीम का स्कोर 73 रन तक पहुंचाया. जायसवाल ने मार्कस स्टोइनिस पर छक्का मारा लेकिन इसी ओवर में शॉर्ट थर्ड मैन पर आवेश खान को कैच दे बैठे.

कप्तान संजू सैमसन सिर्फ दो रन बनाने के बाद बटलर के साथ गलतफहमी का शिकार होकर रन आउट हो गए. बटलर भी अगले ओवर में स्टोइनिस की गेंद को बाउंड्री पर सीधे बिश्नोई के हाथों में खेल गए जिससे रॉयल्स का स्कोर बिना विकेट के 87 रन से तीन विकेट पर 97 रन हो गया.

आखिरी 5 ओवर में थी 51 रन की दरकार

रॉयल्स के रनों का शतक 15वें ओवर में पूरा हुआ. टीम को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 51 रन की दरकार थी. आवेश ने फॉर्म में चल रहे शिमरोन हेटमायर (02) को कप्तान राहुल के हाथों कैच कराके अपनी टीम को बड़ी सफलता दिलाई. देवदत्त पडिक्कल ने बिश्नोई पर चौके के साथ 31 गेंद के बाउंड्री के सूखे को खत्म किया.

आवेश के ओवर में तीन जबकि बिश्नोई के ओवर में छह रन बने जिससे टीम को अंतिम तीन ओवर में 42 रन की जरूरत थी. पडिक्कल ने स्टोइनिस पर तीन चौकों से 13 रन जोड़े. रियान पराग ने अगले ओवर में नवीन पर छक्का जड़ा लेकिन ओवर में 10 रन ही बने.

जानें कैसा था आखिरी ओवर का रोमांच

अंतिम ओवर में रॉयल्स को 19 रन की जरूरत थी. पराग ने आवेश की पहली गेंद पर चौका मारा लेकिन तीसरी गेंद पर पडिक्कल ने विकेटकीपर पूरन को कैच थमा दिया जिससे टीम की जीत की रही सही उम्मीद भी खत्म हो गई. इससे पहले सैमसन ने सुपरजाएंट्स को बल्लेबाजी का न्योता दिया जिसके बाद टीम की शुरुआत धीमी रही.

बोल्ट ने पहला ओवर मेडन डाला जबकि चार ओवर में सुपरजाएंट्स 18 रन ही बना सके. उल्लेखनीय है कि 2021 से अब तक 22 बार पावरप्ले में मेडेन ओवर फेंके जा चुके हैं जिसमें से 11 बार केएल राहुल इन मेडेन ओवर का हिस्सा रहे हैं.

इसे भी पढ़ें- DC vs KKR Dream11: दिल्ली-कोलकाता के मैच में छाएंगे ये खिलाड़ी, Fantasy App पर दांव लगा जीत सकते हैं करोड़ों के इनाम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़