RR vs CSK, IPL 2023: लगातार चौथी बार राजस्थान ने सीएसके को चटाई धूल, जानें कहां चेन्नई ने गंवाया मैच

RR vs CSK, IPL 2023: सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल के अर्धशतक के बाद एडम जंपा और रविचंद्रन अश्विन के फिरकी के जादू से राजस्थान रॉयल्स इंडियन प्रीमियर लीग में गुरुवार को यहां चेन्नई सुपरकिंग्स को 32 रन से हराकर अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंच गया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 28, 2023, 06:42 AM IST
  • तीसरे पायदान पर खिसकी चेन्नई सुपर किंग्स
  • जंपा-अश्विन की फिरकी में फंसी चेन्नई
RR vs CSK, IPL 2023: लगातार चौथी बार राजस्थान ने सीएसके को चटाई धूल, जानें कहां चेन्नई ने गंवाया मैच

RR vs CSK, IPL 2023: राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स की टीम के बीच आईपीएल 2023 का 37वां मैच जयपुर के सवाई मान सिंह स्टेडियम में खेला गया, जहां पर संजू सैमसन की कप्तानी वाली टीम ने एक बार फिर से अपना दबदबा बनाया और लगातार चौथी बार चेन्नई को हराने का काम किया. राजस्थान की टीम ने पिछले 7 मैचों में से 6 में चेन्नई को हराने का काम किया है तो वहीं पर उसे आखिरी हार 2021 में मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में मिली थी.

तीसरे पायदान पर खिसकी चेन्नई सुपर किंग्स

इस जीत के साथ ही राजस्थान रॉयल्स की टीम अंकतालिका में पहले पायदान पर काबिज हो गई है तो वहीं पर सीएसके की टीम नेट रन रेट के चलते तीसरे पायदान पर खिसक गई है. गुजरात टाइटंस की टीम 10 अंक और चेन्नई से बेहतर रन रेट के चलते दूसरे पायदान पर काबिज है. राजस्थान की टीम ने इस मैच में सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल के अर्धशतक के बाद एडम जंपा और रविचंद्रन अश्विन की फिरकी के जादू से चेन्नई सुपरकिंग्स को 32 रन से हराया.

जंपा-अश्विन की फिरकी में फंसी चेन्नई

रॉयल्स के 203 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए सुपरकिंग्स की टीम जंपा (22 रन पर तीन विकेट) और अश्विन (35 रन पर दो विकेट) की फिरकी के सामने शिवम दुबे (33 गेंद में 52 रन, दो चौके, चार छक्के) के अर्धशतक और रुतुराज गायकवाड़ (47) की उम्दा पारी के बावजूद छह विकेट पर 170 रन ही बना सकी.

जुरेल-पाड्डिकल की साझेदारी ने पलटा मैच

रॉयल्स ने इससे पहले सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल (43 गेंद में 77 रन, आठ चौके, चार छक्के) के अर्धशतक और ध्रुव जुरेल (15 गेंद में 34 रन, तीन चौके, दो छक्के) तथा देवदत्त पडिक्कल (13 गेंद में नाबाद 23, चार चौके) के बीच पांचवें विकेट के लिए 20 गेंद में 48 रन की साझेदारी से पांच विकेट पर 202 रन बनाए. सवाई मानसिंह स्टेडियम में टी20 मुकाबले में पहली बार कोई टीम 200 रन के आंकड़े को पार करने में सफल रही.

पावरप्ले में सीएसके ने की धीमी शुरुआत

लक्ष्य का पीछा करने उतरे सुपरकिंग्स की शुरुआत धीमी रही. टीम ने पावर प्ले में एक विकेट पर 42 रन बनाए जो मौजूदा सत्र में शुरुआती छह ओवर में टीम का न्यूनतम स्कोर है. सुपरकिंग्स की टीम शुरुआती तीन ओवर में 13 रन ही बना सकी. गायकवाड़ ने इसके बाद मोर्चा संभालते हुए जेसन होल्डर की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का जड़ा. गायकवाड़ ने अश्विन और जंपा की गेंद को भी बाउंड्री के दर्शन कराए.

अश्विन ने टॉप ऑर्डर को किया धराशायी

अच्छी फॉर्म में चल रहे डेवोन कॉन्वे हालांकि 16 गेंद में सिर्फ आठ रन बनाने के बाद जंपा की गेंद पर संदीप शर्मा को मिड ऑफ पर आसान कैच दे बैठे. गायकवाड़ भी इसके बाद जंपा की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में लांग ऑन पर पडिक्कल के हाथों लपके गए. उन्होंने 29 गेंद की अपनी पारी में पांच चौके और एक छक्का मारा. अश्विन ने 11वें ओवर में सुपरकिंग्स को दोहरा झटका दिया. उन्होंने अजिंक्य रहाणे (15) को बटलर के हाथों कैच कराने के बाद अंबाती रायुडू (00) को भी होल्डर के हाथों कैच कराके सुपरकिंग्स का स्कोर चार विकेट पर 73 रन किया.

आखिरी 5 ओवर में चाहिए थे 78 रन

मोईन अली ने होल्डर और युजवेंद्र चहल पर छक्के के साथ रन गति बढ़ाने का प्रयास किया जबकि शिवम दुबे ने अश्विन पर लगातार दो छक्कों के साथ 14वें ओवर में टीम के रनों का शतक पूरा किया. दुबे ने अगले ओवर में जंपा पर एक और छक्का जड़ा लेकिन मोईन (23) ने विकेटकीपर सैमसन को कैच थमा दिया. सुपरकिंग्स को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 78 रन की दरकार थी.

जानें कैसा था डेथ ओवर्स का रोमांच

संदीप के 16वें ओवर में सिर्फ चार रन बने. दुबे ने होल्डर के अगले ओवर में दो चौकों और एक छक्के से 16 रन जुटाए. संदीप के 18वें ओवर में रविंद्र जडेजा (नाबाद 23) ने दो चौके मारे जिससे ओवर में 12 रन बने. सुपरकिंग्स को अंतिम दो ओवर में जीत के लिए 46 रन की जरूरत थी. होल्डर के 19वें ओवर में सिर्फ नौ रन बने जिससे सुपरकिंग्स की हार लगभग तय हो गई. दुबे ने इस बीच 29 गेंद में लगातार तीसरा अर्धशतक पूरा किया.

इसे भी पढ़ें- PBKS vs LSG Dream11: पंजाब के सामने होगी लखनऊ की चुनौती, इन खिलाड़ियों को चुन जीत सकते हैं करोड़ों 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़.

ट्रेंडिंग न्यूज़