इंग्लैंड को हराना है तो रोहित शर्मा को करना होगा ये काम, पूर्व दिग्गज ने भारत को दी सलाह

के.एल. राहुल के साथ राइट क्वाड्रिसेप्स समस्या के कारण राहुल को दरकिनार कर दिया गया, सरफराज खान और रजत पाटीदार दूसरे टेस्ट के लिए भारत की टीम में हैं. ये दोनों प्लेइंग इलेवन में खाली जगह भरने की दौड़ में हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 1, 2024, 07:16 PM IST
  • जानें क्या बोले दीप दासगुप्ता
  • रोहित को प्लेइंग इलेवन की दी सलाह
इंग्लैंड को हराना है तो रोहित शर्मा को करना होगा ये काम, पूर्व दिग्गज ने भारत को दी सलाह

नई दिल्लीः टीम इंडिया के पूर्व विकेटकीपर-बल्लेबाज दीप दासगुप्ता ने सुझाव दिया है कि वरिष्ठ राष्ट्रीय चयनकर्ताओं ने बड़े मैचों में रनों की कथित कमी के कारण सरफराज खान को इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट के लिए टीम में चुनने में संकोच किया होगा. दासगुप्ता ने दूसरे टेस्ट के लिए भारत की प्लेइंग इलेवन पर भी अपने विचार साझा किए और कप्तान रोहित शर्मा के नंबर 4 पर बल्लेबाजी करने की वकालत की.

के.एल. राहुल के साथ राइट क्वाड्रिसेप्स समस्या के कारण राहुल को दरकिनार कर दिया गया, सरफराज खान और रजत पाटीदार दूसरे टेस्ट के लिए भारत की टीम में हैं. ये दोनों प्लेइंग इलेवन में खाली जगह भरने की दौड़ में हैं.दासगुप्ता ने सरफराज के लगातार फॉर्म को स्वीकार करते हुए, लेकिन प्रतिस्पर्धी लाइनअप में जगह पाने की चुनौतियों की ओर इशारा करते हुए, चयन की गतिशीलता पर ध्यान दिया.

जानें क्या बोले दीप दासगुप्ता
दासगुप्ता ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा, "उन्हें इसका श्रेय जाता है कि वह पिछले दो से तीन वर्षों से अच्छी फॉर्म में हैं. उन्होंने हाल ही में इंग्लैंड 'ए' के ​​खिलाफ भी रन बनाए थे. वह लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे लेकिन दो सवाल थे." दासगुप्ता ने कहा, "सबसे बड़ा सवाल था कि किसकी जगह, हम बहुत आसानी से कह देते हैं कि फलां खिलाड़ी होना चाहिए लेकिन 11 ही खेल सकते हैं और टीम में 15 या 16 ही हो सकते हैं. दूसरे, ये सवाल भी था और मैंने सुना है कुछ लोगों से, कि बड़े मैचों में रन कहां होते हैं.''

सरफराज के संभावित पदार्पण के संबंध में, दासगुप्ता ने शुभमन गिल के साथ तुलना करते हुए, खिलाड़ी के अवसरों की जटिलताओं पर चर्चा की. उन्होंने कहा कि उच्च क्षमता वाले खिलाड़ियों को अक्सर अधिक मौके मिलते हैं, जिससे खिलाड़ी के अंतरराष्ट्रीय करियर को आकार देने में चयनकर्ताओं, टीम प्रबंधन और कप्तानों के भरोसे की भूमिका पर प्रकाश पड़ता है.

रोहित को दी ये सलाह
गियर बदलते हुए, दासगुप्ता ने दूसरे टेस्ट के लिए भारत की प्लेइंग इलेवन पर अपने विचार साझा किए. रोहित शर्मा को नंबर 4 पर बल्लेबाजी करने की वकालत करते हुए, उन्होंने वाशिंगटन सुंदर और कुलदीप यादव के साथ चार-आयामी स्पिन आक्रमण का प्रस्ताव रखा. दासगुप्ता ने सलामी बल्लेबाज के रूप में शुभमन गिल और यशस्वी जयसवाल, नंबर 3 पर रजत पाटीदार और नंबर 5 पर श्रेयस अय्यर के साथ बल्लेबाजी क्रम की रूपरेखा तैयार की.

"मैं चाहता हूं कि रोहित (शर्मा) नंबर 4 पर बल्लेबाजी करें. यह थोड़ा हटकर है और मैं चार स्पिनरों के साथ उतरूंगा, जिसमें वाशिंगटन (सुंदर) और कुलदीप (यादव) दोनों होंगे. मैं एक तेज गेंदबाज कम खेलूंगा ."

उन्होंने निष्कर्ष निकाला, "अब मुझे जल्दी से अंतिम एकादश के बारे में बताएं. अगर मैं शुभमन (गिल) और यशस्वी (जायसवाल) को ओपनिंग करने के लिए कहता हूं, तो (रजत) पाटीदार नंबर 3 पर खेलते हैं क्योंकि वह वहीं खेलते हैं. रोहित नंबर 4 पर खेलते हैं और श्रेयस (अय्यर) नंबर 5 पर.

के.एल. में राहुल की अनुपस्थिति में चयन की दुविधा यह है कि पाटीदार या सरफराज खान को शामिल किया जाए या नहीं. दासगुप्ता की सुझाई गई एकादश में छठे नंबर पर वाशिंगटन सुंदर, एकमात्र तेज गेंदबाज के रूप में जसप्रीत बुमराह और स्पिनरों से लैस गेंदबाजी लाइनअप शामिल है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़