IND vs ZIM: जिम्बाब्वे दौरे पर राहुल की वापसी ने छीना मौका, धवन ही नहीं इन खिलाड़ियों को भी हुआ नुकसान

KL rahul India vs Zimbabwe: एशिया कप के आगाज से पहले भारतीय टीम को जिम्बाब्वे के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज खेलने जाना है जिसका आगाज 18 अगस्त से होगा जबकि सीरीज का दूसरा मैच 20 और 22 अगस्त को खेला जायेगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 12, 2022, 06:35 AM IST
  • गायकवाड़ से छिना पारी का आगाज करने का मौका
  • बिना मैच खेले फिर लौटेंगे राहुल त्रिपाठी
IND vs ZIM: जिम्बाब्वे दौरे पर राहुल की वापसी ने छीना मौका, धवन ही नहीं इन खिलाड़ियों को भी हुआ नुकसान

KL rahul India vs Zimbabwe: एशिया कप के आगाज से पहले भारतीय टीम को जिम्बाब्वे के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज खेलने जाना है जिसका आगाज 18 अगस्त से होगा जबकि सीरीज का दूसरा मैच 20 और 22 अगस्त को खेला जायेगा. इस दौरे के लिये भारतीय चयनकर्ताओं ने पहले ही टीम का ऐलान कर दिया था, हालांकि गुरुवार रात को उन्होंने केएल राहुल को भी टीम में शुमार कर दिया है. केएल राहुल आईपीएल एलिमिनेटर के बाद से ही लगातार टीम से बाहर चल रहे हैं, जहां पर पहले वो चोट के चलते साउथ अफ्रीका सीरीज से बाहर हुए तो उन्हें सर्जरी करानी पड़ी.

वापसी के साथ राहुल को बनाया गया कप्तान

सर्जरी के बाद केएल राहुल को कोविड 19 ने घेर लिया और वो वेस्टइंडीज दौरे पर भी नहीं खेल पाये. इसके बाद वो रिहैब में रहकर अपनी फिटनेस पर काम कर रहे थे. गुरुवार को चयनकर्ताओं ने उनका फिटनेस टेस्ट कराया था जिसमें पास होने के बाद केएल राहुल को जिम्बाब्वे दौरे पर जाने के लिये हरी झंडी दे दी गई है.

हालांकि केएल राहुल की टीम में एंट्री होते ही कई खिलाड़ियों को नुकसान हुआ है. इसमें पहला नाम शिखर धवन का है जिनसे इस दौरे की कमान लेकर राहुल को टीम का कप्तान बना दिया गया है. जहां पर धवन ने भारत को वेस्टइंडीज दौरे पर 3-0 से जीत दिलाई थी तो वहीं पर केएल राहुल भारत के लिये 5 अंतर्राष्ट्रीय मैचों की कप्तानी कर चुके हैं लेकिन एक में भी जीत नहीं दिला सके हैं, ऐसे में यह फैसला थोड़ा नाजायज लगता है.

गायकवाड़ से छिना पारी का आगाज करने का मौका

वहीं धवन के साथ ऋतुराज गायकवाड़ और राहुल त्रिपाठी को भी नुकसान हुआ है. केएल राहुल की गैर मौजूदगी में इस युवा बल्लेबाज को टीम में मौका मिल सकता था जिसमें वो शिखर धवन के साथ पारी का आगाज करते हुए नजर आ सकते थे, हालांकि केएल राहुल की वापसी से उनका यहां भी पत्ता कटता नजर आ रहा है. भारतीय टीम में फिलहाल केएल राहुल, शिखर धवन, शुबमन गिल, ईशान किशन और ऋतुराज गायकवाड़ ओपनर के रूप में उपलब्ध हैं.

बिना मैच खेले फिर लौटेंगे राहुल त्रिपाठी

आयरलैंड दौरे पर पहली बार भारतीय टीम का हिस्सा बने राहुल त्रिपाठी को बिना कोई मैच खिलाये वेस्टइंडीज दौरे से बाहर कर दिया गया था, लेकिन जब चयनकर्ताओं को इस फैसले के लिये काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा तो उन्होंने इस खिलाड़ी को जिम्बाब्वे दौरे पर फिर से शामिल किया है. हालांकि राहुल की वापसी के बाद उनका खेलना मुश्किल नजर आ रहा है. 

अगर राहुल पारी के आगाज के लिये धवन और गिल की जोड़ी के साथ जाते हैं तो वो खुद तीसरे या चौथे नंबर पर बैटिंग करते नजर आयेंगे. ऐसे में राहुल त्रिपाठी को ईशान किशन, संजू सैमसन और दीपक हुड्डा की मौजूदगी में जगह मिल पाना काफी मुश्किल नजर आ रहा है.

सीनियर खिलाड़ियों को दिया गया है आराम

इस श्रृंखला के लिए रोहित शर्मा, विराट कोहली, ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी को विश्राम दिया गया है। बुमराह पीठ की चोट से उबर रहे हैं और वह 27 अगस्त से संयुक्त अरब अमीरात में शुरू होने वाले एशिया कप में भी नहीं खेल पाएंगे. जिंबाब्वे जाने वाली टीम में से केवल राहुल और दीपक हुड्डा ही मुख्य टीम में शामिल हैं. जिंबाब्वे के खिलाफ तीन एकदिवसीय मैचों के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है. 

जिम्बाब्वे दौरे के लिये भारतीय टीम: केएल राहुल (कप्तान) शिखर धवन (उपकप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, शुबमन गिल, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, आवेश खान, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज और दीपक चाहर.

इसे भी पढ़ें- IND vs ZIM: जिम्बाब्वे ने भारत के खिलाफ किया टीम का ऐलान, धवन से भी छिनी टीम की कमान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़