IND vs ZIM: भारत की जीत की राह में एक भारतीय ही बनेगा रोड़ा, राहुल के लिये मुश्किल होगी चुनौती

India vs Zimbabwe: क्रिकेट की दुनिया में जब भी कोई बड़ी टीम किसी कमजोर टीम के खिलाफ खेलने उतरती है तो यही माना जाता है कि बड़ी टीम सिर्फ खराब फॉर्म में चल रहे अपने खिलाड़ियों की लय वापस हासिल करने के लिये ही यह सीरीज खेलती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 15, 2022, 01:39 PM IST
  • भारतीय टीम के लिये सबसे बड़ी चुनौती बनेंगे लालचंद राजपूत
  • बांग्लादेश को हराकर जिम्बाब्वे ने किया था बड़ा उलटफेर
IND vs ZIM: भारत की जीत की राह में एक भारतीय ही बनेगा रोड़ा, राहुल के लिये मुश्किल होगी चुनौती

India vs Zimbabwe: क्रिकेट की दुनिया में जब भी कोई बड़ी टीम किसी कमजोर टीम के खिलाफ खेलने उतरती है तो यही माना जाता है कि बड़ी टीम सिर्फ खराब फॉर्म में चल रहे अपने खिलाड़ियों की लय वापस हासिल करने के लिये ही यह सीरीज खेलती है. हालांकि इस दौरान अगर छोटी टीम अपने से ऊपर रैंकिंग वाली टीम को हरा देती है तो मैच का रोमांच बढ़ जाता है. भारतीय टीम को एक इसी तरह के दौरे के लिये जिम्बाब्वे के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज खेलने के लिये जाना है जिसका पहला मैच 18 अगस्त को खेला जायेगा.

इसको लेकर चयनकर्ताओं ने केएल राहुल की कप्तानी में ऐसी टीम का चयन किया है जिसमें ज्यादातर युवा खिलाड़ी मौजूद हैं तो वहीं पर कुछ ऐसे भी खिलाड़ी हैं जो कि पुरानी फॉर्म ढूंढ रहे हैं या फिर चोट से उबर कर लौटे हैं. वहीं पर जिम्बाब्वे की बात करें तो उसने हाल ही में बांग्लादेश की टीम को हराकर बड़ा उलटफेर किया है जिसे देखते हुए भारतीय टीम के खिलाफ ऐसा कुछ चमत्कार होने की आशंका है.

भारतीय टीम के लिये सबसे बड़ी चुनौती बनेंगे लालचंद राजपूत

हालांकि जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम में आये इस बदलाव के पीछे सिर्फ उनका खेल नहीं है बल्कि उनके क्रिकेट निदेशक की भूमिका निभा रहे भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज भी शामिल हैं जो कि इस दौरे पर भारतीय टीम के लिये सबसे बड़ा खतरा साबित हो सकते हैं.

हम बात कर रहे हैं भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज लाचंद राजपूत की जो कि 2018 से ही जिम्बाब्वे क्रिकेट से जुड़े हैं. लालचंद राजपूत ने पहले हेड कोच की जिम्मेदारी निभाई थी और अब तकनीकी क्रिकेट निदेशक की भूमिका निभा रहे हैं. लालचंद राजपूत भारत के खिलाफ इस वनडे सीरीज के लिये काफी अहम साबित होने वाले हैं.

बांग्लादेश को हराकर जिम्बाब्वे ने किया था बड़ा उलटफेर

लालचंद राजपूत ने हाल ही में टाइम्स ऑफ इंडिया को दिये अपने एक इंटरव्यू में कहा था कि जिम्बाब्वे की टीम के लिये काफी अच्छा मौका है कि भारत उनके घर पर आकर खेलने वाला है. बांग्लादेश के खिलाफ जिस तरह टीम ने जीत हासिल की है उससे सभी का आत्म-विश्वास बढ़ा हुआ है और हम उसी लय का फायदा भारत के खिलाफ उठायेंगे. जिम्बाब्वे की टीम इस सीरीज में भारत को कुछ भी आसानी से नहीं लेने देगी. हमारे पास फिलहाल सीनियर  और नये खिलाड़ियों का बेहतरीन कॉम्बिनेशन है लेकिन जल्द ही हमें अपने सीनियर्स की याद आयेगी.

गौरतलब है कि जिम्बाब्वे दौरे पर भारतीय टीम की कोचिंग की कमान वीवीएस लक्ष्मण संभालते नजर आने वाले हैं. आपको बता दें कि लालचंद राजपूत और वीवीएस लक्ष्मण काफी अच्छे दोस्त हैं तो वहीं पर केएल राहुल, रुतुराज गायकवाड़, संजू सैमसन, राहुल त्रिपाठी, दीपक हुड्डा उनकी कोचिंग में खेले हुए खिलाड़ी हैं. ऐसे में राजपूत के पास मैनेजमेंट की एप्रोच और इन दिग्गज खिलाड़ियों की तकनीक की पूरी जानकारी होगी जिसे वो जिम्बाब्वे की टीम के लिये इस्तेमाल कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- Asia Cup 2022: 3 पाकिस्तानी खिलाड़ी जिनसे भारत को रहना होगा खबरदार, नहीं संभला तो फिर मिलेगी हार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़