T20 WC से पहले PCB ने चला बड़ा दांव, भारत को विश्व विजेता बनाने वाले गैरी कर्स्टन को बनाया कोच

T20 World Cup 2024: टी20 वर्ल्ड कप 2024 के शुरू होने में अभी एक महीने से ज्यादा का समय बचा हुआ है. इससे पहले ही टूर्नामेंट में भाग लेने वाली सभी टीमें तैयारियों में जुट गई हैं. ताजा मामला टीम इंडिया के धूर विरोधी पाकिस्तान से सामने आ रहा है. पाकिस्तान ने टी20 वर्ल्ड कप को ध्यान में रखते हुए साउथ अफ्रीका के दिग्गज क्रिकेटर गैरी कर्स्टन को अपना कोच नियुक्त किया है. वहीं, ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज जेसन गिलेस्पी को हेड कोच बनाया है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Apr 28, 2024, 03:35 PM IST
  • कर्स्टन की कोचिंग में भारत जीता था ODI WC 20211
  • मिकी आर्थर के हटने के बाद खाली था हेड कोच का पद
T20 WC से पहले PCB ने चला बड़ा दांव, भारत को विश्व विजेता बनाने वाले गैरी कर्स्टन को बनाया कोच

नई दिल्लीः T20 World Cup 2024: टी20 वर्ल्ड कप 2024 के शुरू होने में अभी एक महीने से ज्यादा का समय बचा हुआ है. इससे पहले ही टूर्नामेंट में भाग लेने वाली सभी टीमें तैयारियों में जुट गई हैं. ताजा मामला टीम इंडिया के धूर विरोधी पाकिस्तान से सामने आ रहा है. पाकिस्तान ने टी20 वर्ल्ड कप को ध्यान में रखते हुए साउथ अफ्रीका के दिग्गज क्रिकेटर गैरी कर्स्टन को अपना कोच नियुक्त किया है. वहीं, ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज जेसन गिलेस्पी को हेड कोच बनाया है. 

कर्स्टन की कोचिंग में भारत जीता था ODI WC 20211
गैरी कर्स्टन के ही कोचिंग में भारत ने साल 2011 का वनडे वर्ल्ड कप अपने नाम किया था. मौजूदा समय में गैरी कर्स्टन आईपीएल की फ्रेंचाइजी गुजरात टाइटंस के मेंटर हैं. कर्स्टन भारत के अलावा तीन सालों के लिए साउथ अफ्रीका टीम के भी हेड कोच रह चुके हैं. गैरी कर्स्टन को अपना कोच नियुक्त कर पाकिस्तान ने एक नया दांव चला है, लेकिन अब देखने वाली बात होगी कि पाकिस्तान इसमें कितना सफल हो पाता है. 

मिकी आर्थर के हटने के बाद खाली था हेड कोच का पद 
बता दें कि PCB में मिकी आर्थर के हटने के बाद से मुख्य कोच का पद खाली था. मिकी आर्थर के बाद PCB ने मोहम्मद हफीज को टीम निदेशक के रूप में जिम्मेदारी सौंपी थी, लेकिन उनके नेतृत्व में न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया दौरे पर पाकिस्तान का प्रदर्शन खराब रहा था. इसके बाद PCB ने मोहम्मद हफीज को भी बर्खास्त कर दिया था. 

101 टेस्ट मुकाबले खेले हैं गैरी कर्स्टन
बात अगर गैरी कर्स्टन के क्रिकेट करियर की करें, तो उन्होंने अपने करियर में साउथ अफ्रीका के लिए कुल 101 टेस्ट मुकाबले खेले हैं. इनमें 45.27 की औसत से कर्स्टन ने 7289 रन बनाए हैं. इसमें उनका सर्वाधिक स्कोर 275 रनों का रहा है. इसके अलावा गैरी कर्स्टन ने 185 वनडे मैच खेलकर 6798 रन बनाए हैं. इनमें कर्स्टन के नाम 13 शतक और 45 अर्धशतक दर्ज हैं. इस दौरान उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 188 रनों का रहा है. 

ये भी पढ़ेंः DC vs KKR: मैकगुर्क से सावधान रहेगी केकेआर, जानें dream11 में कौन सा खिलाड़ी होगा गेमचेंजर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़