WPL को लेकर बड़ी तैयारी में BCCI, आईपीएल की तरह कई शहरों में होगा मुकाबला

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) और क्रिकेट वेस्टइंडीज (सीडब्ल्यूआई) के प्रतिनिधिमंडल ने कैरेबिया और अमेरिका में अगले साल होने वाले टी20 विश्व कप के आयोजन स्थलों का दूसरी बार निरीक्षण शुरू कर दिया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 6, 2023, 09:24 PM IST
  • जानिए क्या है बीसीसीआई की तैयारी
  • आईपीएल की तर्ज पर होगा ये काम
WPL को लेकर बड़ी तैयारी में BCCI, आईपीएल की तरह कई शहरों में होगा मुकाबला

नई दिल्लीः इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की तरह अगले सत्र में महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) के मैच भी विभिन्न शहरों में आयोजित किये जा सकते हैं तथा अभी मुंबई और बेंगलुरु इस दौड़ में सबसे आगे हैं. डब्ल्यूपीएल के पहले सत्र के मैच इस साल चार से 26 मार्च तक मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम और ब्रेबोर्न स्टेडियम में खेले गए थे.

जानिए क्या है बीसीसीआई की प्लानिंग
भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के एक अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई से कहा,‘‘मैच स्थलों को लेकर अंतिम फैसला नौ दिसंबर (डब्ल्यूपीएल की नीलामी तिथि) के बाद किया जा सकता है, लेकिन इसकी पूरी संभावना है कि इसे इस बार विभिन्न शहरों में आयोजित किया जा सकता है तथा अभी मुंबई और बेंगलुरु इस दौड़ में सबसे आगे हैं.’’ मुंबई और कर्नाटक क्रिकेट संघ के अधिकारियों ने भी डब्ल्यूपीएल की मेजबानी में दिलचस्पी दिखाई है. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की महिला टीम की कप्तान स्मृति मंधाना ने भी डब्ल्यूपीएल के मैच विभिन्न शहरों में आयोजित करने की वकालत की थी. 

टी20 वर्ल्ड कप की तैयारी चल रही है
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) और क्रिकेट वेस्टइंडीज (सीडब्ल्यूआई) के प्रतिनिधिमंडल ने कैरेबिया और अमेरिका में अगले साल होने वाले टी20 विश्व कप के आयोजन स्थलों का दूसरी बार निरीक्षण शुरू कर दिया है. सीडब्ल्यूआई की विज्ञप्ति के अनुसार आयोजन स्थलों की तैयारी की दो हफ्ते की समीक्षा 30 नवंबर को शुरू हुई और यह 15 दिसंबर तक चलेगी. 

आईसीसी के संचालन प्रमुख खुशियाल सिंह ने बताया कि निरीक्षण टीम एक पखवाड़े की समीक्षा के दौरान किन क्षेत्रों पर ध्यान देगी. खुशियाल ने कहा, ‘‘जिन क्षेत्रों का आकलन किया जाएगा उनमें पिच और आउटफील्ड की तैयारी, अभ्यास सुविधाएं, खिलाड़ियों के ड्रेसिंग रूम, प्रसारण और मीडिया सुविधाएं, आईटी और सुरक्षा क्षमताएं, होटल और गेस्ट हाउस, फैन पार्क के लिए क्षेत्र और अन्य प्रमुख घटक शामिल हैं जो आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप के सफल आयोजन के लिए जरूरी हैं.

निरीक्षण और आकलन पूरा होने के बाद आईसीसी अपने निष्कर्ष की रिपोर्ट बनाकर इसे जरूरी सिफारिशों के साथ सीडब्ल्यूआई का सौंपेगा. इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के नौवें सत्र में 20 टीम को चार ग्रुप में बांटा जाएगा और चार जून से 30 जून 2024 तक 55 मैच खेले जाएंगे. वेस्टइंडीज और अमेरिका इस टूर्नामेंट के सह मेजबान हैं. अमेरिका पहली बार आईसीसी टूर्नामेंट का आयोजन कर रहा है. 

टूर्नामेंट के नामित स्थलों में से एक डोमिनिका हालांकि प्रतियोगिता की मेजबानी से हट गया है. विंडसर पार्क स्पोर्ट्स स्टेडियम को ग्रुप चरण के एक मैच के अलावा सुपर आठ के दो मुकाबलों की मेजबानी करनी थी. डोमिनिका खेल मंत्रालय ने प्रेस विज्ञप्ति में कहा, ‘‘विभिन्न ठेकेदारों द्वारा सौंपी गई समय सीमा से पता चलता है कि निश्चित समय के भीतर काम को पूरा करना संभव नहीं हो पाएगा.’’ विज्ञप्ति के अनुसार, ‘‘नतीजतन फैसला किया गया है कि आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2024 के किसी मैच की मेजबानी नहीं की जाएगी.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़