अब चीन के दुश्मन के साथ भारत की व्यापार-वार्ता

नीति कहती है कि शत्रु का शत्रु मित्र होता है, भारत ने इसी रणनीति पर चलते हुए चीन के शत्रु राष्ट्र ताइवान के साथ व्यापारिक संबंधों के निर्माण का निर्णय लिया है..

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 21, 2020, 01:23 AM IST
    • ताइवान के साथ व्यापारिक संबंध
    • अब तक चीन के लिहाज के ऐसा नहीं हो सका था
    • तकनीक और इलेक्ट्रॉनिक्स में होगा लाभ
अब चीन के दुश्मन के साथ भारत की व्यापार-वार्ता

नई दिल्ली.    अब चीन की जान ज्यादा जलने वाली है क्योंकि भारत उसके दुश्‍मनों से हाथ मिलाएगा. जो देश इस जहरीले ड्रैगन की नाक में दम करने की क्षमता रखता है उस देश के साथ ही बहुत शीघ्र प्रारम्भ होने वाली है भारत की ट्रेड वार्ता. 

ताइवान के साथ व्यापारिक संबंध 

एक तरफ चीन ने पिछले छह माह से भारत के साथ जबरिया सीमा विवाद पैदा किया हुआ है दूसरी तरफ वह ताइवान को भी लगातार युद्ध के लिए उकसाता दिखाई दे रहा है. अब चीन का शत्रु भारत चीन के दूसरे शत्रु ताइवान के साथ ट्रेड डील शुरू करने जा रहा है. अमेरिका जो कि ताइवान का करीबी है वह भी चीन का शत्रु राष्ट्र है. अमेरिका के साथ तो भारत का व्यापारिक संबंध पहले से ही गतिमान है अब भारत का व्यापारिक रिश्ता ताइवान के साथ भी अस्तित्वमान होने जा रहा है.

अब आ गया है समय 

अब तक पिछले कई वर्षों से ताइवान भारत के साथ कारोबारी समझौते को लेकर बातचीत करना चाहता है. भारत भी अब तक चीन का लिहाज करता आ रहा था इसलिए कभी भी ताइवान को सीधा हाँ नहीं कह सका. किन्तु अब भारत लद्दाख सीमा तनाव के बाद भारत की व्यापार नीति ने एक निर्णायक मोड़ लिया है और सरकार अब ताइवान के साथ ट्रेड डील के पक्ष में दिखाई दे रही है.

तकनीक और इलेक्ट्रॉनिक्स में होगा लाभ 

भारत सरकार के एक शीर्ष अधिकारी ने इस पर जानकारी देते हुए कहा है कि ताईवान के साथ ट्रेड डील शुरू करने से देश को टेक्नोलॉजी और इलेक्ट्रॉनिक्स में ज्यादा निवेश देश में लाने में मदद मिलेगी. अधिकारी के अनुसार अभी इस विषय पर अंतिम निर्णय आने में महीने भर का समय लग सकता है. इसके साथ ही भारत ने अक्टूबर में ही स्मार्टफोन बनाने के लिए ताइवान की कई कंपनियों के प्रस्तावों को मंजूरी दी थी जिनमें ताइवान का फॉक्सकॉन टेक्नोलॉजी ग्रुप, विस्ट्रॉन ग्रुप और पेगाट्रॉन कॉर्प शामिल है.

ये भी पढ़ें. भारत में आ गई आखिरी तारीख कोरोना की

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐपजो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

 

ट्रेंडिंग न्यूज़