7वें चरण में 7 दिग्गज... अंतिम पड़ाव में ये VIP चेहरे, EVM में बंद होगी इनकी किस्मत

Lok Sabha chunav 2024 Phase 7: 1 जून को लोकसभा चुनाव 2024 का अंतिम चरण है. इस दिन 8 राज्यों की 57 सीटों पर वोट पड़ेंगे. इस चरण में PM मोदी और कंगना रनौत समेत कई दिग्गजों की किस्मत का फैसला होने वाला है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 31, 2024, 08:52 PM IST
  • मंडी सीट से कंगना प्रत्याशी
  • रवि किशन गोरखपुर से मैदान में
7वें चरण में 7 दिग्गज... अंतिम पड़ाव में ये VIP चेहरे, EVM में बंद होगी इनकी किस्मत

नई दिल्ली: Lok Sabha chunav 2024 Phase 7: लोकसभा चुनाव 2024 के सातवें और अंतिम चरण की वोटिंग 1 जून को होनी है. 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रेदशों की 57 सीटों पर मतदान होना है. आखिरी चरण में NDA और INDIA गठबंधन के बीच कड़ा मुकाबला माना जा रहा है. इस चरण में कई दिग्गजों की साख दांव पर है.

1. नरेंद्र मोदी: भाजपा ने PM नरेंद्र मोदी को एक बार फिर वाराणसी लोकसभा क्षेत्र से चुनावी मैदान में उतारा है. उनका मुकाबला कांग्रेस के अजय राय से है. PM मोदी 2014 और 2019 में यहां से लोकसभा चुनाव जीत चुके. 2019 के में अजय राय वाराणसी में तीसरे नंबर पर रहे थे.

2. कंगना रनौत: अभिनेत्री कंगना रनौत को भाजपा ने हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट से टिकट दिया है. कंगना की टक्कर पूर्व CM वीरभद्र सिंह के बेटे विक्रमादित्य सिंह से है. विक्रमादित्य वर्तमान में विधायक भी हैं. 2019 में भाजपा ने हिमाचल में की सभी 4 सीटें जीती थीं.

3. रवि किशन: भोजपुरी स्टार रवि किशन पर भाजपा ने एक बार फिर भरोसा जताया है. उन्हें यूपी की गोरखपुर लोकसभा सीट से टिकट मिला है. उनका मुकाबला सपा की काजल निषाद से है. 2019 के चुनाव में रवि किशन को यहां 60% से अधिक वोट मिले थे. उन्होंने सपा के रामभुआल निषाद को चुनाव हराया था

4. अभिषेक बनर्जी: ममता बनर्जी के भतीजे और TMC नेता अभिषेक बनर्जी पश्चिम बंगाल की डायमंड हार्बर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. ये सीट TMC का गढ़ मानी जाती है. यहां पर CPI(M) ने प्रतीकुर रहमान और भाजपा ने अभिजीत दास को उतारा है. 2019 में अभिषेक बनर्जी ने यहां 3.2 लाख वोटों के अंतर से जीत दर्ज की थी. 

5. अनुराग ठाकुर: केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर को भाजपा ने एक बार फिर हिमाचल प्रदेश की हमीरपुर सीट चुनावी मैदान में उतारा है. उनके खिलाफ यहां से कांग्रेस के सतपाल सिंह रायजादा चुनाव लड़ रहे हैं. अनुराग यहां से 2009, 2014 और 2019 में लगातार तीन चुनाव जीत चुके हैं

6. मीसा भारती: RJD सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की बड़ी बेटी मीसा भारती बिहार की पाटलिपुत्र लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रही हैं. मीसा भारती 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में यहां से भाजपा के राम कृपाल यादव से चुनाव हार चुकीं. 
 
7. रविशंकर प्रसाद: पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद को भाजपा ने फिर से पटना साहिब से टिकट दी है. यहां पर उनका मुकाबला इंडिया गठबंधन के प्रत्याशी अंशुल अभिजीत से है. पिछले लोकसभा चुनाव में रविशंकर प्रसाद ने यहां से अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा को चुनाव हराया था. 

ये भी पढ़ें- Exit Poll के डिबेट्स में हिस्सा नहीं लेगी Congress, सामने आई ये बड़ी वजह

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़