Weather Update: मानसून की विदाई ने भारत के कई हिस्सों को डुबोया, आज भी इन जगहों पर होगी जबरदस्त बारिश!

Weather Update Today: भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी सोमवार, 25 सितंबर से शुरू हो गई है. यह अनुमानित तारीख से आठ दिन की देरी से वापस जा रहा है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 26, 2023, 02:49 PM IST
  • गुजरात और उत्तर प्रदेश में काफी बारिश होने के आसार
  • दक्षिण भारत में भी बिगड़ा रहे मौसम
Weather Update: मानसून की विदाई ने भारत के कई हिस्सों को डुबोया, आज भी इन जगहों पर होगी जबरदस्त बारिश!

Weather Update Today (26 September): दक्षिण पश्चिम मानसून की सामान्य से देरी से वापसी के बीच भारत के पश्चिमी और दक्षिणी क्षेत्रों के कई राज्यों में अभी भी भारी बारिश देखी जा रही है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, दक्षिण पश्चिम मानसून 17 सितंबर की सामान्य तिथि से आठ दिन बाद यानी बीते दिन सोमवार को भारत से वापस जाना शुरू हो गया है. IMD ने कहा, 'दक्षिण-पश्चिम मानसून आज, 25 सितंबर, 2023 को दक्षिण-पश्चिम राजस्थान के कुछ हिस्सों से वापस चला गया है, जबकि दक्षिण-पश्चिम राजस्थान से इसकी वापसी की सामान्य तारीख 17 सितंबर थी.'

मौसम पर निगरानी रखने वाली संस्था के मुताबिक, इस साल लगातार 13वीं बार मानसून की वापसी में देरी हुई है. उत्तर पश्चिम भारत से मानसून की वापसी भारतीय उपमहाद्वीप से इसकी वापसी की शुरुआत का मार्क है.

मानसून की वापसी में किसी भी देरी का मतलब है लंबे समय तक बारिश का मौसम रहा. इससे कृषि उत्पादन पर काफी प्रभाव भी डलता है. खासकर उत्तर पश्चिम भारत के लिए जहां मानसून की बारिश रबी फसल उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है.

बिगड़ेगा मौसम, होगी भारी बारिश
IMD ने 25-29 सितंबर के दौरान कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र और 26 सितंबर को मराठवाड़ा, गुजरात क्षेत्र में अलग-अलग भारी वर्षा की भविष्यवाणी की है. किन्हीं कारणों से मानसून की वापसी के दौरान गुजरात और उत्तर प्रदेश में काफी बारिश होने के आसार हैं.

प्रभावी सिस्टमों से गुजरात क्षेत्र में शुक्रवार तक (25-29 सितंबर), कोंकण-गोवा में आज, गुरुवार और शुक्रवार (25, 28, 29 सितंबर), मराठवाड़ा में बुधवार (27 सितंबर) और मध्य महाराष्ट्र में बुधवार से शुक्रवार को मध्यम बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है. इस दौरान इन क्षेत्रों के कुछ हिस्सों में भारी बारिश (64.5 मिमी-115.5 मिमी) के साथ-साथ बिजली गिरने के साथ आंधी भी आ सकती है.

दक्षिण भारत में भी बिगड़ा रहे मौसम
देश के दक्षिणी क्षेत्र में 28 और 29 सितंबर को तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है; 28 और 29 सितंबर को तटीय कर्नाटक और केरल में बारिश होगी. वहीं 29 सितंबर को उत्तर आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा में बारिश के आसार हैं तो 28 सितंबर को दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में बारिश होगी.

ट्रेंडिंग न्यूज़