Speaker के लिए वोटिंग आज, शत्रुघ्न सिन्हा, शशि थरूर समेत ये 7 MP नहीं करेंगे मतदान, जानें वजह

Lok Sabha Speaker Election: देश में 18वीं लोकसभा चुनाव की सफल समाप्ति के बाद लोकसभा के पहले सत्र की शुरुआत 24 जून से हो चुकी है. शुरुआत के दो दिनों में नवनिर्वाचित सांसदों को शपथ दिलाई गई. पहले दिन 250 से ज्यादा सांसदों ने शपथ ग्रहण की. वहीं, दूसरे दिन कांग्रेस नेता राहुल गांधी, सपा प्रमुख अखिलेश यादव समेत कई दिग्गजों ने शपथ ली. हालांकि, इस दौरान इंडिया ब्लॉक के 5 और निर्दलीय 2 सांसदों ने शपथ नहीं ली है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Jun 26, 2024, 09:01 AM IST
  • स्पीकर के चुनाव में नहीं कर पाएंगे वोटिंग
  • संसद में उपस्थित नहीं हो पाए सातों सांसद
Speaker के लिए वोटिंग आज, शत्रुघ्न सिन्हा, शशि थरूर समेत ये 7 MP नहीं करेंगे मतदान, जानें वजह

नई दिल्लीः Lok Sabha Speaker Election: देश में 18वीं लोकसभा चुनाव की सफल समाप्ति के बाद लोकसभा के पहले सत्र की शुरुआत 24 जून से हो चुकी है. शुरुआत के दो दिनों में नवनिर्वाचित सांसदों को शपथ दिलाई गई. पहले दिन 250 से ज्यादा सांसदों ने शपथ ग्रहण की. वहीं, दूसरे दिन कांग्रेस नेता राहुल गांधी, सपा प्रमुख अखिलेश यादव समेत कई दिग्गजों ने शपथ ली. हालांकि, इस दौरान इंडिया ब्लॉक के 5 और निर्दलीय 2 सांसदों ने शपथ नहीं ली है. 

स्पीकर के चुनाव में नहीं कर पाएंगे वोटिंग 
इसका असर आज (26 जून) सदन में होने वाले लोकसभा स्पीकर के चुनाव पर पड़ सकता है. क्योंकि ये सातों सांसद स्पीकर के चुनाव में वोटिंग नहीं कर पाएंगे. अभी तक शपथ न लेने वाले सातों सांसदों में टीएमसी के शत्रुघ्न सिन्हा, दीपक अधिकारी, नुरूल इस्लाम, कांग्रेस के शशि थरूर और सपा के अफजाल अंसारी का नाम शामिल है. वहीं, दो निर्दलीय सांसदों में इंजीनियर रसीद और अमृत पाल का नाम शामिल है. 

संसद में उपस्थित नहीं हो पाए सातों सांसद 
रिपोर्ट्स की मानें, तो ये सातों सांसद दोनों दिनों संसद में उपस्थित नहीं हो पाए. इसी वजह से ये अभी तक शपथ नहीं ले पाए हैं. अब रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि इन सांसदों को बुधवार यानी आज स्पीकर के चुनाव के बाद शपथ दिलाई जा सकती है. अगर ऐसा होता है तो यह विपक्ष के लिए बड़ा झटका होगा, क्योंकि इंडिया ब्लॉक के पांचों सांसद और 2 निर्दलीय सांसद स्पीकर के लिए वोटिंग नहीं कर पाएंगे. 

पहली बार स्पीकर के लिए हो रहा चुनाव 
बता दें कि देश में पहली बार लोकसभा स्पीकर के लिए चुनाव होने जा रहा है. वोटिंग के लिए बुधवार (26 जून) का दिन निर्धारित किया गया है. स्पीकर पद के लिए एनडीए ने एक बार फिर ओम बिड़ला को अपना उम्मीदवार बनाया है. वहीं, इंडिया ब्लॉक ने केरल के सांसद के. सुरेश को अपना प्रत्याशी नामित किया है. स्पीकर पद के लिए मतदान की शुरुआत सुबह 11 बजे से होगी. 

बीजेपी के पास हैं 241 सांसद 
गौरतलब है कि बीजेपी के पास अपने 241 सांसद हैं और एनडीए के पास कुल 292 सांसद. वहीं, विपक्षी गठबंधन के पास 233 सांसद हैं. इनमें से 5 सांसदों ने शपथ नहीं ली है. लिहाजा वे अपना वोट नहीं डाल पाएंगे. ऐसे में लोकसभा स्पीकर के चुनाव में एनडीए की स्थिति इंडिया ब्लॉक के मुकाबले मजबूत दिखाई पड़ रही है. 

ये भी पढ़ेंः तिहाड़ में केजरीवाल से CBI की पूछताछ, AAP ने बीजेपी पर लगाए षड्यंत्र के आरोप

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़