छत्तीसगढ़ में भी यूपी के फॉर्मूले पर चली बीजेपी, विष्णुदेव CM तो डिप्टी CM बनेंगे अरुण साव, विजय शर्मा

छत्तीसगढ़ में नए मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय बनाए गए हैं तो वहीं उनके साथ विजय शर्मा और अरुण साव को डिप्टी सीएम की कुर्सी दी गई है. इसी के साथ पार्टी ने राज्य के राजनीतिक समीकरण साधने की कोशिश एक बार फिर की है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 10, 2023, 08:46 PM IST
  • बीजेपी ने साधे समीकरण.
  • राज्य में बनाए गए दो डिप्टी सीएम.
छत्तीसगढ़ में भी यूपी के फॉर्मूले पर चली बीजेपी, विष्णुदेव CM तो डिप्टी CM बनेंगे अरुण साव, विजय शर्मा

नई दिल्ली. छत्तीसगढ़ में चुनावी विजय के बाद अब भारतीय जनता पार्टी ने उत्तर प्रदेश का फॉर्मूला लगाया है. इसी क्रम में पार्टी ने राज्य में एक सीएम और दो डिप्टी सीएम बनाए हैं. छत्तीसगढ़ में नए मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय बनाए गए हैं तो वहीं उनके साथ विजय शर्मा और अरुण साव को डिप्टी सीएम की कुर्सी दी गई है. इसी के साथ पार्टी ने राज्य के राजनीतिक समीकरण साधने की कोशिश एक बार फिर की है. 

राज्य में बीजेपी सरकार की टॉप लीडरशिप की तस्वीर अब लगभग साफ हो चुकी है. पार्टी ने पूर्व सीएम रमन सिंह को भी अहम जिम्मेदारी सौंपी है. रमन सिंह राज्य विधानसभा अध्यक्ष की अहम जिम्मेदारी संभालेंगे. बता दें कि रविवार शाम विष्णुदेव साय के नाम की घोषणा के साथ ही गृह मंत्री अमित शाह का एक वीडियो वायरल होने लगा. अमित शाह ने पिछले महीने कुनकुरी निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव प्रचार के दौरान मतदाताओं से विष्णु देव साय को विधायक चुनने का आग्रह किया था और वादा किया था कि अगर पार्टी राज्य में सत्ता में आती है तो साय को 'बड़ा आदमी' बना दिया जाएगा.

कौन हैं दोनों डिप्टी सीएम?
बता दें कि अरुण साव वर्तमान में प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष के अहम पद पर हैं. अरुण साव ने लोरमी सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार को 45 हजार से ज्यादा सीटों से हराया था. वहीं विजय शर्मा चर्चित सीट कवर्धा से चुनाव जीतकर सदन पहुंचे हैं. इस सीट पर 2018 में छत्तीसगढ़ में सबसे बड़ी जीत कांग्रेस के मोहम्मद अकबर ने दर्ज की थी. इस बार भी वो प्रत्याशी थे. 2018 के बाद इस सीट पर कई सांप्रदायिक तनाव की घटनाएं हुई हैं. इसे हाईप्रोफाइल सीट माना जा रहा था. विजय शर्मा हिंदुत्ववादी चेहरा माने जाते हैं. विजय शर्मा ने अकबर को 41 हजार 376 मतों से हराया है.

रमन सिंह ने की विष्णुदेव के नाम की घोषणा
बीजेपी विधायक दल की बैठक के दौरान रमन सिंह ने ही विष्णुदेव के नाम की घोषणा की. उन्होंने कहा-यह बड़ी उपलब्धि है कि एक योग्य व्यक्ति को मुख्यमंत्री पद की जिम्मेदारी मिली है.  उनको सीएम बनाए जाने को लेकर पूरे छत्तीसगढ़ में उत्साह है. मुझे स्पीकर की भूमिका राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा द्वारा सौंपी गई है. मुझे जो भी जिम्मेदारी पार्टी देगे, उसे निभाने का प्रयास करूंगा.

क्या बोले विष्णदेव 
अपने नाम की घोषणा के बाद विष्णदेव साय ने कहा-'आदिवासी समुदाय को बीजेपी ने हमेशा सम्मान दिया है. देश के सर्वोच्च पद पर भी आज एक आदिवासी समाज की महिला विद्यमान हैं.' वहीं करप्शन के मुद्दों पर कार्रवाई को लेकर भी विष्णुदेव ने कहा कि इन पर बिल्कुल कार्रवाई की जाएगी. 

ये भी पढ़ेंः Chhattisgarh CM: केंद्रीय मंत्री, राज्य BJP अध्यक्ष, जिम्मेदारियों से भरी रही है छत्तीसगढ़ के नए CM की राजनीतिक यात्रा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़