चुनाव परिणाम के बाद BJP के 10 सांसदों ने दिया इस्तीफा, जानें क्या है वजह?

Assembly Election 2023 Result: भाजपा के उन्हीं सांसदों ने इस्तीफा दिया है, जो विधानसभा चुनाव जीते थे. पार्टी ने उन्हें विधानसभा में बैठने का आदेश दिया है, इस कारण से उन्हें लोकसभा या राज्यसभा सदस्यता छोडनी पड़ी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 6, 2023, 02:50 PM IST
  • 12 में से 10 सांसदों ने दिया इस्तीफा
  • अब विधानसभा में बैठेंगे ये नेता
चुनाव परिणाम के बाद BJP के 10 सांसदों ने दिया इस्तीफा, जानें क्या है वजह?

नई दिल्ली: Assembly Election 2023 Result: पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के बाद BJP के 10 सांसदों ने इस्तीफा दे दिया है. इन सांसदों ने अपना इस्तीफा लोकसभा स्पीकर ओम बिरला को सौंपा है. उन्हीं सांसदों ने इस्तीफा दिया है, जो विधानसभा चुनाव जीते थे. पार्टी ने उन्हें विधानसभा में बैठने का आदेश दिया है, इस कारण से उन्हें लोकसभा या राज्यसभा सदस्यता छोडनी पड़ी.

किस-किस ने दिया इस्तीफा
इस्तीफा देने वाले सांसदों में राजस्थान के दीया कुमारी, राज्यवर्धन राठौड़ और किरोड़ी लाल मीणा हैं. छत्तीसगढ़ से गोमती साई ने लोकसभा सदस्यता छोड़ी है. मध्य प्रदेश के नरेंद्र तोमर, प्रह्लाद पटेल, रीति पाठक, उदय प्रताप सिंह और राकेश सिंह ने सांसदी छोड़ी है. इन सभी सांसदों ने विधानसभा चुनाव में भाजपा की टिकट पर जीत हासिल की है. पार्टी इन्हें राज्य में कोई पद दे सकती है.

क्या कहता है नियम
नियम के मुताबिक, कोई भी व्यक्ति एकसाथ विधानसभा और लोकसभा का सदस्य नहीं हो सकता है. यदि कोई सांसद विधानसभा का चुनाव लड़ता है, तो 15 दिन के भीतर उसे सांसदी या विधायकी छोड़नी पड़ती है. केवल 15 दिन तक वह दोनों पदों पर रह सकता है. इसी नियम के तहत भाजपा के 10 सांसदों ने इस्तीफा दे दिया है. 

इन सांसदों ने नहीं दिया इस्तीफा
भाजपा के 12 सांसदों ने विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज की थी, लेकिन इस्तीफा 10 ने ही दिया है. राजस्थान के सांसद बाबा बालकनाथ और छत्तीसगढ़ से रेणुका सिंह ने इस्तीफा नहीं दिया. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि इन्हें पार्टी संसद में ही रखना चाह रही है. 

ये भी पढ़ें- Rajasthan: वसुंधरा राजे हैं CM पद की सबसे मजबूत दावेदार, फिर भी पक्ष में नहीं ये 5 कारण

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़