बात-बात पर दवाई का सेवन सेहत के लिए पड़ सकता है भारी, मुश्किल में पड़ सकती है आपकी जान

Antibiotics Side Effects: सर्दियां आते ही खांसी-जुकाम जैसी कई समस्याएं होने लगती हैं. इस दौरान कई लोग बिना डॉक्टर की सलाह लिए एंटीबायोटिक दवाओं का सेवन कर लेते हैं. बता दें कि बार-बार एंटीबायोटिक का इस्तेमाल करने से आपके शरीर पर बुरा असर पड़ सकता है. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Nov 28, 2023, 01:58 PM IST
  • गुड बैक्टीरिया को नुकसान पहुंचाता है एंटीबायोटिक
  • बिना डॉक्टर की सलाह लिए बिल्कुल न लें एंटीबायोटिक
बात-बात पर दवाई का सेवन सेहत के लिए पड़ सकता है भारी, मुश्किल में पड़ सकती है आपकी जान

नई दिल्ली:  Antibiotics Side Effects: सर्दी-जुकाम, खांसी और फीवर होने पर एंटीबायोटिक लेना बेहद ही आम बात है. शरीर में बैक्टीरिया के विकास को रोकने के लिए डॉक्टर इसे खाने की सलाह देते हैं, हालांकि इनका ज्यादा सेवन शरीर को बेहद नुकसान भी पहुंचा सकता है. कुछ महीने  पहले  WHO की ओर से एंटीबायोटिक्स दवाओं को लेकर एक रिपोर्ट जारी की गई थी, जिसमें बिना मेडिकल सलाह लिए एंटीबायोटिक दवाओं के सेवन को लेकर चेतावनी दी गई है.      

एंटीबायोटिक्स दवाओं का सेवन बिना डॉक्टर की सलाह लिए नहीं करना चाहिए. सर्दी-जुखाम और गले की खराश जैसी मामूली समस्याओं के लिए आप दवाओं के बदले घरेलू नुस्खें अपना सकते हैं. इससे आपके इन दवाओं के दुष्प्रभावों से बच सकते हैं. 

एंटीबायोटिक्स दवाओं के नुकसान 

कमजोर इम्युनिटी 
एंटीबायोटिक का ज्यादा सेवन करने से आपकी इम्युनिटी कमजोर हो सकती है. बिना डॉक्टर की सलाह लिए इनका सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता पर बुरा असर पड़ता है. 

फंगल इंफेक्शन
कई बार एंटीबायोटिक्स का सेवन करने से शरीर को बीमारियों से लड़ने की क्षमता देने वाले गुड बैक्टीरिया मर जाते हैं, जिससे फंगल इंफेक्शन हो सकता है.               

ब्लड इंफेक्शन 
एंटीबायोटिक दवाओं का लगातार सेवन करने से शरीर में एंटीमाइक्रोबियल रेसिस्टेंस हो सकता है, जिससे ब्लड इंफेक्शन का खतरा रहता है. 

डाइजेशन 
मामूली सी बीमारियों में एंटीबायोटिक का सेवन करने से आपके शरीर में गुड बैक्टीरिया खत्म हो सकते हैं, जिससे पाचन से जुड़ी परेशानियां हो सकती है.   

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

ये भी पढ़ें- वजन घटाने के लिए तेजी से पॉपुलर हो रहा है 'वॉटर फास्टिंग', जानें इसके फायदे और नुकसान 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़